Technology

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है – what is cloud computing in hindi 

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? what is cloud computing in hindi – क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट के माध्यम से और  क्लाउड सेवाओं के माध्यम से कंप्यूट पावर, डाटाबेस स्टोरेज, एप्लीकेशन और अन्य आईटी संसाधनों की ऑन डिमांड डिलीवरी है।

क्लाउड कंप्यूटिंग मूल बातें – what is cloud computing in hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? – चाहे आप ऐसे एप्लिकेशन चला रहे हों जो लाखों मोबाइल उपयोगकर्ताओं को फोटो साझा करते हैं या आप अपने व्यवसाय के महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन कर रहे हैं, एक क्लाउड सेवाओं का प्लेटफ़ॉर्म (cloud services platform ) लचीला और कम लागत वाले आईटी संसाधनों के लिए त्वरित पहुंच प्रदान करता है। क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ, आपको हार्डवेयर में किसी भी तरह के  निवेश करने की आवश्यकता नहीं है और उस हार्डवेयर के देखभाल की चिंता भी आपको नहीं करनी होती है। ना उनके रखरखाव में अपना काफी कीमती समय देने की जरूररत है बल्कि  इसके बजाए, आप अपने newest bright idea को शक्ति या अपने आईटी विभाग को संचालित करने के की जरुरत होती है। आपको  जितने संसाधनों की आवश्यकता होती है, उन सब पर आप तुरंत पहुंच सकते हैं, और जो भी आप उपयोग करते हैं उसके लिए केवल भुगतान करना होता है।

क्लाउड कंप्यूटिंग कैसे काम करता है? How Does Cloud Computing Work?

(Cloud Computing) क्लाउड कंप्यूटिंग सर्वर, स्टोरेज, डाटाबेस और इंटरनेट सेवाओं के एक व्यापक सेट तक पहुंचने का एक आसान तरीका प्रदान करता है। अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) जोकि एक Cloud services platform है।  यह सभी जरुरी हार्डवेयर और एप्लीकेशन को अपने खर्चे पर उपलब्ध उसकी जिम्मेदारी लेता है।  यह एक हाई स्पीड इंटरनेट से जुड़कर काम  वाले सभी हार्डवेयर और जरुरी एप्लीकेशन को मैंटेन करता है।  जिसे कोई भी यूजर server, Database, Application,Websites आदि को पब्लिश कर सकता है।  और उसके लिए तय शुल्क पाय करता है। क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा तेज सुरक्षित और मैनेज करने में आसान होती है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ  – Benefits of cloud computing in hindi

पैसे  की बचत साथ ही परेशानी से छुटकारा – what is cloud computing in hindi

what is cloud computing in hindi – सर्वर रूम बनाने और उसको मैनेज करने में काफी खर्च करना पड़ता है। फिर  चाहे आप उनसे काम करे या न करे। यह सब एक तरह से आपके काम या व्यापार के अतिरिक्त लागत का बोझ बढ़ाते है।  वही Cloud Computing में आपको उतना ही देना होता है जितना आप इस्तेमाल करते है। यानी काम उपयोग कम लागत।  वही आपको इसके रख रखाव की चिंता करने की जरूरत नहीं होती।

फुर्ती और स्पीड में बढ़ोतरी – Increase speed and agility

Cloud Computing environment में जहा नए आईटी रिसोर्स सिर्फ एक क्लिक की दुरी पर होते है।  यानी क्लाउड कंप्यूटिंग के जरिये आप अपने डेवलेपर और यूजर तक बहुत तेजी से जुड़ सकते है। आपके सभी एप्लीकेशन बहुत तेजी से काम करते है।

दुनिया के किसी भी कोने तक आसानी से पहुंच – Easy access to any corner of the world

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है – क्लाउड कंप्यूटिंग के सर्वर एक जगह न होकर दुनिया भर में होते है।  जिससे वर्ल्ड के किसी भी जगह से आपके एप्लीक्शण की स्पीड पर कोई फर्क नहीं पड़ता।  और आप आसानी से अपनी पहुंच दुनिया में कही भी प् सकते है।

क्लाउड  कंप्यूटिंग के बहुत फायदे है।  यह सिर्फ न आपके खर्च को कम करते बल्कि आके काम को तेज गति भी प्रदान करते है।  बहुत से कंपनी से जो क्लाउड स्टोरेज और इससे जुडी सेवा देती है।  उनके नाम निचे दिए जा रहे।

इस सर्विस के द्वारा आप अपने वेबसाइट, एप्लीकेशन, डेटाबेस आदि को मैनेज कर सकते है।  क्लाउड कंप्यूटिंग का लाभ ले सकते है।

Read Also:

Leave a Comment