जीवन शैली

छुहारे के यह फायदे, क्या आप‍को पता है ?

छुहारा सर्वोत्तम मिठाई और बहुमुखी खाद्य पदार्थों में से एक हैं जो पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकती हैं। इसको दूध, दही या ब्रेड या मक्खन के साथ छुहारे का पेस्ट अधिक स्वादिष्ट बनता है। छुहारे का पेस्ट वयस्क और बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद है, विशेष रूप से चोट या बीमारी से पुनः लाभ मिलता है इससे भूख की भावना शांत हो जाती है साथ ही, नर्वस सिस्टम को को फायदा मिलता है।

छुहारे से होने वाले फायदे

क्या आप जानते हैं, छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होते हैं। दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों शरीर को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। गर्म तासीर होने के कारण ही सर्दियों में तो इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है। आइए, जानें छुहारे के अनूठे फायदे।

छुहारे से लाभ :

जैसा कि आप जानते है कि खजूर का सूखा रूप ही छुहारा है। इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं। छुहारे से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं। छुहारे के लाभ में कब्ज, आंत्र विकार, हृदय रोग, एनीमिया, यौन रोग, दस्त, उदर कैंसर, और कई अन्य स्थितियों से राहत शामिल है।

1.छुहारा विटामिन का सबसे मुख्य स्त्रोत है। इसमें विटामिन A, C, E, B, नियासिन और थियासिन होता है। इनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है।

2. पोटैशियम, सेलेनियम, मैग्नीशियम व काॅपर जैसे मिनरल्स भी इसमें होते हैं। शरीर की कोशिकाएं ठीक से काम करें इसके लिए ये सभी जरूरी हैं।

3. इसमें मौजूद आयरन आॅक्सीजन के प्रवाह को बनाए रखता है। रक्त कोशिकाओं की संख्या कम नहीं होने देता। एनीमिक लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।

4. कैल्शियम सक भरपूर होने के कारण हड्डियों और दांतो को मजबूत देता है। डाइट में इसे शामिल कर अर्थराइटिसए आॅस्टियोापोरोसिस आदि से बचे रहेंगे।

5. प्रति दिन एक छुहारा लेना आपकी आंखों की स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद करती है आमतौर पर रात की अंधापन की समस्या के से रक्षा करने में वे काफी प्रभावी हैं।

वजन बढ़ाने और भूख बढ़ाने के लिए छुहारा

वजन बढ़ने के लिए छुहारे अच्छे हैं वे कई विटामिन, खनिज और फाइबर में बहुत समृद्ध हैं इन स्वादिष्ट फलों में तेल, कैल्शियम, सल्फर, लोहा, पोटेशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबे और मैग्नीशियम होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए सभी फायदेमंद होते हैं। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि एक संतुलित और स्वस्थ आहार के लिए एक दिन का खाना आवश्यक है।

डायरिया में छुहारे के फायदे

परिपक्व छुहारे में पोटेशियम होती हैं, जो दस्त को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है। वे भी पचाने में आसान होते हैं, जो पुराने डायरिया की अप्रत्याशित प्रकृति को कम करने में मदद करता है। इन में घुलनशील फाइबर मल की गति को बढ़ाकर और उत्सर्जन प्रणाली के सामान्य, स्वस्थ कार्य को बढ़ावा देने के द्वारा दस्त को राहत देने में सहायता कर सकता है।

छुहारे के सेवन से हड्डियों और दांतों को मजबूती 

छुहारे में फायबर का मात्रा अधिक होने की वजह से यह पेट की सेहत को ठीक रखता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। आंतों की कार्यप्रणली को भी छुहारा दुरूस्त करता है।

6. इसे खाने से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम ठीक रहता है। इसमें फैट नहीं होता, जिससे कोलेस्ट्राॅल नहीं बढता। यह रक्त कोलेस्ट्राॅल लेवल को नियंत्रित रखता है।

7. रक्त दबाव की समस्या है, तो छुहारा प्रतिदिन खाएं। कम सोडियम और अधिक पैटैशियम होने के कारण यह रक्त दबाव को नियंत्रण में रखता है।

8. शोध के अनुसार,  छुहारे में एंटी-आॅक्सीडेंटस तत्व होते है, जो पाचनशक्ति को बेहतर करता है। यह एसिडिटि, पेट के अल्सर, सीने में जलन आदि से भी बचाता है।

9. इसमें नेचुरल शुगर (ग्लूकोज और फ्रुक्टोज) होता है, जो ऊर्जा को बढाता है। आप इसके सेवन से अपनी शारीरिक ताकत को बढा सकते हैं।

10. हृदय और यूटरस की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि इससे प्रसव आसान होता है।

11. विटामिन A त्वचा की सेहत को बरकरार रखता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर नई त्वचा का निर्माण करता है, जिससे त्वचा कोमल होती है।

12. छुहारे वाली दूध में अधिक मात्रा में पौटैशियम होता है। इसका सेवन करने से पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात मिल जाता है।

हैंगओवर को रोकने के लिए छुहारे

मादक नशे के लिए एक उपाय के रूप में छुहारे आमतौर पर इस्तेमाल होती हैं वे त्वरित राहत प्रदान करते हैं और अगर आप महसूस करते हैं कि शराब की असुविधाजनक मात्रा में खपत होती है तो आपको गंभीर प्रभाव पड़ता है। गंभीर हैंगओवर को रोकने के लिए उन्हें अगली सुबह छुहारे का इस्तेमाल किया जा सकता है।


विटामिन ई यानी फायदे ही फायदे

पेट दर्द के लिए घरेलू उपचार : पेट में गैस की समस्या लक्षण घरेलू उपाय इलाज

हिंदी में 25 वजन घटाने के उपचार

कैल्शियम पावर


लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें . अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

Leave a Comment