जीवन शैली

सूखे छुहारे खाने के फायदे, गुण और नुकसान क्या आप‍को पता है ? Benefits and Side effects in Hindi

सूखा छुहारा (Chhuhara / Chuhare / dates) सर्वोत्तम मिठाई और बहुमुखी Dry Fruits में से एक हैं जो पाचन प्रक्रिया को नियंत्रित कर सकती हैं। इसको दूध, दही या ब्रेड या मक्खन के साथ सूखे छुहारे का पेस्ट अधिक स्वादिष्ट बनता है। सूखे छुहारे का पेस्ट वयस्क और बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद है, विशेष रूप से चोट या बीमारी से पुनः लाभ मिलता है इससे भूख की भावना शांत हो जाती है साथ ही, नर्वस सिस्टम को को लाभ मिलता है।

छुहारे खाने के ये फायदे जान लेंगे तो रोजाना खाएंगे

क्या आप जानते हैं, सूखा छुहारा और खजूर एक ही पेड़ से उत्पन्न होते हैं। दोनों की तासीर गर्म होती है और दोनों शरीर को मजबूत बनाने में विशेष भूमिका निभाते हैं। गर्म तासीर होने के कारण ही सर्दियों में तो इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है। आइए, जानें छुहारे खाने के अनूठे फायदे।

छुहारे खाने से फायदे :

सूखा छुहारा और शहद खाने के फायदे

जैसा कि आप जानते है कि खजूर का सूखा रूप ही छुहारा है। इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते हैं। छुहारे से होने वाले लाभ के बारे में बता रहे हैं। छुहारे के लाभ में कब्ज, आंत्र विकार, हृदय रोग, एनीमिया, यौन रोग, दस्त, उदर कैंसर, और कई अन्य स्थितियों से राहत शामिल है।

  • सूखा छुहारा Vitamin का सबसे मुख्य स्त्रोत है। इसमें विटामिन A, C, E, B, Niacin (Vitamin B3)और Thiacin होता है। इनका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है।
  • Potassium, selenium, magnesium व Copper जैसे minerals भी इसमें होते हैं। शरीर की कोशिकाएं ठीक से काम करें इसके लिए ये सभी जरूरी हैं।
  • इसमें मौजूद Iron oxygen के प्रवाह को बनाए रखता है। रक्त कोशिकाओं की संख्या कम नहीं होने देता। Anemic लोगों को इसका सेवन करना चाहिए।
  • कैल्शियम सक भरपूर होने के कारण हड्डियों और दांतो को मजबूत देता है। डाइट में इसे शामिल कर अर्थराइटिसए Osteoporosis आदि से बचे रहेंगे।
  • प्रति दिन एक छुहारा लेना आपकी आंखों की Health को बनाए रखने में आपकी मदद करती है आमतौर पर रात की अंधापन की समस्या के से रक्षा करने में वे काफी प्रभावी हैं।

वजन बढ़ाने और भूख बढ़ाने के लिए सूखा छुहारा

वजन बढ़ने के लिए छुहारे अच्छे हैं वे कई Vitamins, minerals और Fiber में बहुत समृद्ध हैं इन स्वादिष्ट फलों में तेल, Calcium, sulfur, iron, potassium, phosphorus, manganese, copper और Magnesium होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए सभी फायदेमंद होते हैं। कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि एक संतुलित और स्वस्थ आहार के लिए एक दिन का खाना आवश्यक है।

छुहारे के फायदे डायरिया में

परिपक्व छुहारे में पोटेशियम होती हैं, जो दस्त को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है। वे भी पचाने में आसान होते हैं, जो पुराने डायरिया की अप्रत्याशित प्रकृति को कम करने में मदद करता है। इन में घुलनशील फाइबर मल की गति को बढ़ाकर और उत्सर्जन प्रणाली के सामान्य, स्वस्थ कार्य को बढ़ावा देने के द्वारा दस्त को राहत देने में सहायता कर सकता है।

छुहारे के सेवन से हड्डियों और दांतों को मजबूती 

  • छुहारे में फायबर का मात्रा अधिक होने की वजह से यह पेट की सेहत को ठीक रखता है। इससे कब्ज की समस्या दूर होती है। आंतों की कार्यप्रणली को भी छुहारा दुरूस्त करता है।
  • इसे खाने से कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम ठीक रहता है। इसमें फैट नहीं होता, जिससे कोलेस्ट्राॅल नहीं बढता। यह रक्त कोलेस्ट्राॅल लेवल को नियंत्रित रखता है।
  • रक्त दबाव की समस्या है, तो छुहारा प्रतिदिन खाएं। कम सोडियम और अधिक पैटैशियम होने के कारण यह रक्त दबाव को नियंत्रण में रखता है।
  • शोध के अनुसार,  छुहारे में एंटी-आॅक्सीडेंटस तत्व होते है, जो पाचनशक्ति को बेहतर करता है। यह एसिडिटि, पेट के अल्सर, सीने में जलन आदि से भी बचाता है।
  • इसमें नेचुरल शुगर (ग्लूकोज और फ्रुक्टोज) होता है, जो ऊर्जा को बढाता है। आप इसके सेवन से अपनी शारीरिक ताकत को बढा सकते हैं।
  • हृदय और यूटरस की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि इससे प्रसव आसान होता है।
  • विटामिन A त्वचा की सेहत को बरकरार रखता है। यह Dead Skin Cells को हटाकर नई त्वचा का निर्माण करता है, जिससे त्वचा कोमल होती है।
  • छुहारे वाली दूध में अधिक मात्रा में पौटैशियम होता है। इसका सेवन करने से पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्या से निजात मिल जाता है।

Hangover को रोकने के लिए छुहारे

मादक नशे के लिए एक उपाय के रूप में छुहारे आमतौर पर इस्तेमाल होती हैं वे त्वरित राहत प्रदान करते हैं और अगर आप महसूस करते हैं कि शराब की असुविधाजनक मात्रा में खपत होती है तो आपको गंभीर प्रभाव पड़ता है। गंभीर hangover को रोकने के लिए उन्हें अगली सुबह छुहारे का इस्तेमाल किया जा सकता है।

छुहारे खाने के तरीके

सूखा chhuhara benefits and side effects in hindi

1. दो कप दूध उबालें और उसमे छुहारे पकाएं। ध्यान रखें की सूखे छुहारे से गुठली निकाल ली गयी हो। धीमी आंच पर दूध गाढा होने तक पकाएं। जब दूध सूखने लगे तब आंच बंद कर दे और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इसे मिक्सर में अच्छे से पीस लें। इस मिश्रण का सेवन करने से भूख बढती है।

2. रोजाना दो या तीन सूखे छुहारे दूध में पका के पीने से बल और वीर्य की वृद्धि होती है।

3. एक गिलास दूध में पांच सूखा छुहारा डालें। इसमें पांच दाने काली मिर्च, एक दाना इलायची मिलाएं और अच्छे से उबाल लें। रात सोने से पहले इस पेय में एक चम्मच घी मिलाकर पियें। सर्दी-जुकाम छू मंतर हो जाएगा। यह पेय साइनस के रोगियों के लिए भी बहुत उपयोगी है।

4. रोजाना सुबह शाम 3 छुहारे दूध में उबाल कर खाएं। दूध के साथ सूखा छुहारा खाने से बवासीर, दुर्बलता की शिकायत दूर होती है। शरीर में रक्त संचार की प्रक्रिया भी सुचारू हो जाती है।

5. बढती उम्र के बच्चों के मजबूती और स्वास्थ्य के लिए भी छुहारा उपयोगी है। बढ़ती उम्र के बच्चों को दूध में भीगोकर छुहारा खिलाएं। इससे उनमे मांस पेशियों का निर्माण होगा और हड्डियाँ भी मजबूत होगी।

6. हर रोज दो से चार छुहारे दूध और मिश्री के साथ उबालकर पीने से बलगम दूर होता है और स्वास रोग से भी छुटकारा मिलता है।

7. लकवे के रोगियों के लिए भी सूखा छुहारा एक औषधि है। दूध में 1 से 2 छुहारा भीगोकर खिलाने से लकवे के रोगियों को फायदा मिलता है।

8. सूखे छुहारे और दूध दोनों ही कैल्शियम के मुख्य स्रोत है इसलिए दूध के साथ छुहारा खाने से शरीर को पर्याप्त कैल्सियम मिलता है जिस से हड्डियाँ और दांत मजबूत बनते हैं।

9. जिन लोगो की आवाज साफ़ नहीं निकलती या आवाज में भारीपन आता हो वो लोग अगर रोज छुहारे को दूध में उबाल कर पियें तो आवाज साफ़ होता है। बस ये ध्यान रखें की छुहारे वाला दूध पीने के बाद 2 घंटे तक पानी न पीयें।

10. अगर आपके मसूड़ों से खून या पीव निकलता है तो रोजाना 2 से 4 छुहारो को दूध में उबालकर पियें। इस से मसूड़ों की ये समस्या दूर हो जायेगी।

सूखे छुहारे खाने के नुकसान

  • यह Blood sugar level को बढ़ा देता है। तो अगर आपका Sugar Level ज्यादा रहता है तो आप इसका सेवन न करे।
  • अगर आप Weight Loss करना चाहते है तो भी इसका सेवन न करे क्योकि यह आपका  Weight बढ़ा सकता है।
  • इसमे फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है तो अगर आप ज्यादा मात्रा मे इसका सेवन करते है तो आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है।
  • कुछ लोगो को इससे एलर्जि भी होती है तो इस चीज का ध्यान मे रख कर ही इसका सेवन करे। अगर आपको इसके सेवन के बाद कोई दिक्कत होती है तो आप इसका सेवन बंद कर दें। क्योंकि यह Allergic reaction हो सकता है। और अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको Allergic reaction हुआ है तो आप डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

यहाँ पर हमने आपको कुछ सूखे छुहारे खाने के फायदे और नुकसान के बारे मे बताया है लेकिन हम आपको बता दे की अगर आप इसकी ज्यादा मात्रा मे Consumption न करे आप 3 से 6 छुहारे one time use कर सकते है।

सोते समय रात को किस तरह की ब्रा पहननी चाहिये ?

Chuhara Dry Fruits / Dates Price

Last updated on 18/10/2019 9:28 AM

अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment