जापान के बाद, अब चीन ने भारत में उच्च गति रेल परियोजना में काम करने की इच्छा व्यक्त की है।

Bullet Train News : जापान के बाद, अब चीन ने भारत में उच्च गति रेल परियोजना में काम करने की इच्छा व्यक्त की है। बुलेट ट्रेन में जापान के लाभों को देखकर, चीन का मन भी डगमगा रहा है। चीन भी भारत में उच्च गति रेल परियोजनाओं पर काम करना चाहता है गुरुवार को, जापान के प्रधान मंत्री शिंजो अबे हाई स्पीड रेल परियोजना की शुरुआत करेंगे । चीन का कहना है कि वह इस तरह की परियोजना में भारत के साथ काम करना चाहता है। चीन ने भारत में दो उच्च गति वाले रेल परियोजनाओं का अध्ययन किया है।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि चीन ने चेन्नई-नई दिल्ली और नई दिल्ली-नागपुर के बीच भारत में हाई स्पीड ट्रेन परियोजना का संभावित अध्ययन किया है। हाई स्पीड ट्रेन परियोजना पर महत्वपूर्ण आम सहमति चीन और भारत पर हैं। शुआंग ने बताया कि भारत-चीन में इस परियोजना से संबंधित विभाग एक-दूसरे के संपर्क में हैं अंतिम निर्णय जल्द ही लिया जाएगा। जापान और चीन दुनिया में उच्च गति रेल प्रौद्योगिकी के प्रमुख निर्यातक हैं। चीन ने इंडोनेशिया और थाईलैंड में हाई स्पीड ट्रेन परियोजना पर काम किया है।

सबसे तेज ट्रेन की नींव गुरुवार को रखी जाएगी।

Bullet Train News गुरुवार को, जापानी प्रधान मंत्री शिन्जो आबे के स्वागत के लिए गुजरात का ऐतिहासिक शहर अहमदाबाद को सजाया गया है। शिंजो अबे की यह यात्रा कई मायनों में विशेष है। यह यात्रा कुछ पुरानी परंपराओं से कुछ भिन्न है। हवाई अड्डे पर पहले विदेशी प्रधान मंत्री के स्वागत के बाद, प्रधान मंत्री मोदी अबे के साथ एक खुली बस के साथ एक विशाल रोड शो करेंगे हैं। हवाई अड्डे से, प्रधान मंत्री का रोड शो साबरमती आश्रम तक पहुंच जाएगा।
मोदी और शिन्जो का यह रोड शो मोदी और शिन्जो का यह रोड शो मार्ग आठ किलोमीटर हैं। यह पहली बार हो रहा है जब भारत के प्रधान मंत्री संयुक्त रूप से दूसरे देश के प्रधान मंत्री के साथ संयुक्त रूप से सड़क शो करेंगे सड़क शो के दौरान सड़क पर खड़े अहमदाबाद के लोगों द्वारा दो विश्व के नेताओं का स्वागत किया जाएगा। शहर के नागरिक आठ किलोमीटर तक स्वागत बधाई देंगे। साबरमती रिवरफ्रंट के तहत इस सड़क शो में, 28 राज्यों के कलाकारों ने अपनी सांस्कृतिक नृत्य पेश करके भारत में विविधता की झलक दी है।
लोगों द्वारा दो विश्व के नेताओं का स्वागत किया

होटल के टैरेस में होगा रात्रि भोज

यह बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ शिन्जो आबे होटल टेरेस पर खुले आसमान के नीचे रात्रि भोज होगा। अबे और प्रधान मंत्री मोदी की पसंद के बहुत सारे व्यंजन होंगे, साथ ही साथ गुजरात के प्रसिद्ध ढोकला और खखरा भी होंगे। मोदी की विशेष मांग पर अबे के लिए एक विशेष गुजराती पकवान को तैयार किया जा रहा है।

100 कैमरे रखेंगे नज़र

अबे और मोदी की दोस्ती लगभग 100 कैमरों के साथ कैद की जाएगी। खबर यह है कि मोदी और अबे के रोड शो को 40 कैमरों से शूट किया जाएगा ताकि कोई भी क्षण छूट न सके। साथ ही, इस कार्यक्रम के कवरेज के लिए दूरदर्शन के 300 से अधिक कार्यकर्ता तैनात किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.