30 मिनट में चेहरे को गोरा व सुंदर बना देंगे यह 10 घरेलु नुस्खे

30 मिनट में चेहरे को गोरा व सुंदर बना देंगे यह 10 घरेलु नुस्खे – गोरा होना इस बात का साबुत नहीं है की आप सूंदर है। अच्छे नैन नक्श वाला सावंला व्यक्ति भी सुंदर लगता है। चेहरे की सुंदरता के लिए स्वस्थ्य शरीर का होना बहुत आवश्यक है। तभी आप खूबसूरत दिखाई देंगे। इसके लिए जरुरी है। सही आहार विहार। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में समय की कीमत मनुष्य से ज्यादा हो गयी है। जिसके कारण शरीर अंदर से खोखला होता जा रहा है। देखने में भले आपको स्वस्थ्य लगे लेकिन हकीकत कुछ और ही होती है। आजकल लोग बाहरी ख़ूबसूरती को ज्यादा महत्व देते है। जिसके लिए रसायन युक्त सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करते है जो कुछ समय के लिए आपको सुन्दर बना देते है। लेकिन लम्बे समय तक इनका इस्तेमाल बेहद निराशाजनक होता है। कैमिकल से बने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए। अभी तक काले को गोरा बनाने वाली क्रीम या दवाई के नाम पर कम्पनियाँ लोगो को बेवकूफ बना कर अपना व्यापार कर रही है।

nakhun kaise bada kare aur nakhun badhane ke upay
nakhun kaise bada kare aur nakhun badhane ke upay

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय – How to get fair face in Hindi

असल में यदि आप आपने चेहरे पर गन्दगी जमा न होने दे तो आपको किसी दवाई की जरुरत ही नहीं पड़ेगी। लेकिन आज के प्रदुषण के वातावरण में इससे बचाना आसान नहीं है। चेहरे की सुंदरता के लिए चेहरे का साफ़ होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको महंगे क्रीम पाउडर खरीदने की जरुरत नहीं है। बल्कि आपके घर में ही आसानी से मिल जायगी। यहाँ आपको कुछ ऐसे ही घरेलु नुस्खे बताये जा रहे है। जिनके इस्तेमाल से आप साफ़ सुथरी त्वचा पा सकते है। यह नुस्खे धीरे धीरे आपके चेहरे पर जमी गंदगी को हटा देते है। जिससे चेहरे की चमक और रंगत निखार जाती है। और आप गोरे दिखने लगते है। लेकिन एक दो दिन के इस्तेमाल से आपको फायदा नहीं होगा। इसके लिए आपको समय देना होगा।

चेहरे को गोरा व सुंदर बना देंगे यह 10 घरेलु नुस्खे

1. हल्दी और नारियल के तेल का लेप बना के लगाने से त्वचा मॉश्चराइज होती है, निखार आता है और फेस पर ग्लो आता है।

2. शहद एक मॉस्चराइजर की तरह काम करता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से रूखी त्वचा का इलाज होता है।

3. दूध की मलाई में थोड़ी हल्दी मिला के लगाने से चेहरे का रंग गोरा होता है।

4. चेहरे की स्किन के लिए एलो वीरा एक अच्छा मॉश्चराइजर है।

5. बेसन, चावल का आटा, दही और हल्दी को मिला कर लेप लगाने से भी स्किन से आयिल खत्म हो जाता है। और चेहरे पर निखार आता है। ये नुस्खा फेस से काले धब्बे और पिम्पल्स हटाने में उपयोगी है।

6. शहद, पुदीना का रस और नींबू का रस भी ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए अच्छा उपाय है।

7. हल्दी, मुलतानी मिट्टी और चंदन का लेप चेहरे की नमी सोख लेता है और स्किन आयिल फ्री हो जाती है। इस घरेलु उपाय से स्किन टाइट हो जाती है जिससे आप हमेशा फ्रेश दिखेंगे। इस लेप को लगाने के 30 मिनिट बाद चेहरा धो ले।

8. चेहरे पर कच्चा आलू, खीरा या ककड़ी घिसने से भी फायदा मिलता है।

9. एलो वीरा जूस, एप्पल साइडर विनिगर और हल्दी, इन तीनों का मिश्रण चेहरे पर लगाने से त्वचा का सांवलापन दूर होता है।

10. गोरा रंग पाने के लिए हल्दी और नींबू का रस का प्रयोग भी उतम है। ये उपाय आयिली स्किन वालो के लिए अच्छा है।

चेहरे को गोरा करने के उपाय – घरेलु नुस्खे

1. दूध की मलाई, बेसन और हल्दी मिला कर एक लेप बना ले। इस लेप को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाये। जिनकी त्वचा ऑयली है वो ये उपाय न करे, ड्राइ स्किन वाले इसे कर सकते है।

2. चेहरे के निखार – शहद, गुलाब की पंखुड़ी और दूध का लेप भी रंग साफ़ करने और चेहरे के निखार के लि उपयोगी है।

3. अगर कही बाहर से आए हैं तो पहले चेहरे को अच्छे से धो ले ताकि त्वचा के छिद्रों में मैल ना भरी रहे।

4. चेहरे का रंग- पपीता चेहरे का रंग निखारने में कारगर है। कच्चा पपीता dead skin cells को निकाल देने में सहायक है।

5. तुलसी के पत्तों को पीस कर इस का लेप अपने चेहरे पर लगाने से चेहरा खिल उठेगा।

6. भाप लेने से त्वचा के छिद्रो में भरे तेल, मिटटी और डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते है चेहरा निखर जाएगा। ये skin care का सबसे बेहतर और आसान तरीका है।

7. दही, आंवला पाउडर, हल्दी और बेसन मिला कर इस में एलो वीरा जूस और थोड़ा नींबू का रस मिक्स कर के फेशियल पैक तैयार करे और चेहरे पर लगाये। इस उपाय से काले धब्बे साफ़ होंगे और skin moisturize होगी।

8. पौष्टिक भोजन खाए ताकि शरीर को जरुरी पोशाक तत्व मिलते रहे और त्वचा स्वस्थ रहे। इसलिए जरुरी है की तला हुआ मसालेदार फ़ास्ट फ़ूड खाने के बजाये विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर आहार ले।

9. पेट की बीमारियो से बचे। सुबह पेट सॉफ करने के लिए गरम पानी में थोड़ा नींबू का रस, शहद और अदरक का रस मिला कर पिये। रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पिए ताकि शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बहार निकल जाये।

  • सही समय पर भोजन करे।
  • रोजाना व्यायाम करे।
  • तनाव मुक्त रहे और अच्छी नींद ले।
  • खाने पिने की बुरी आदतो से बचे।

10. अगर आप पिंपल्स से परेशन है तो प्याज और लहसुन का पेस्ट बना कर इसमें नीम के पत्तों का पेस्ट मिलाए। अब इस मिश्रण में थोड़ी हल्दी मिला कर फेस पर लगाये। इसके इलावा भाप लेने से भी pimples दूर होते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here