Home / Beauty tips / साफ- सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के घरेलु उपाय

साफ- सुथरी और निखरी हुई त्वचा पाने के घरेलु उपाय

त्वचा को निखारने के उपाय :आपके चेहरे का निखार आपके Personality की सचाई बताता है आप की Twacha ki khoobsurti के लिए हम आपको सिर्फ़ Herbal चीज़ो का इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे है जिससे आपको नुकसान नही होगा। अक्सर महिलाएं यह सोचती हैं कि उनके Cream और Lotion विटामिन सी या ई मौजूद है तो उन्हें Diet की जरूरत नहीं है। लेकिन यह धारणा गलत है अगर आप इन विटामिनों से भरपूर फल या सब्जियां खाएंगी तो यह आपकी Skin के लिए Beneficial होगा। इन विटामिनों के सेवन से आपके Chehre पर  sunlight से चेहरे पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा इसके अलावा ऐसे आहार झुर्रियों से भी बचाते हैं।

नींबू से त्वचा को निखारने के उपाय

नींबू से त्वचा को निखारने के उपायनींबू में Bleach का गुण पाया जाता है, इसको अपनी त्वचा पर लगाने से काली त्वचा गोरे रंग से बदल जाती है। इसमें Antiseptic गुण के साथ साथ विटामिन और Alpha hydroxy acid पाया जाता है। यह आपकी त्वचा से काले घेरे को भी आसानी से विटामिन सी के कारण हटा सकता हैं। आपको बस नींबू के छिलके को अपनी गहरे रंग की त्वचा पर रगड़ना होगा और 20 मिनट तक लगाना होगा। इसके बाद धुल दें। chehra gora kaise kare

खीरा से त्वचा को निखारने के उपाय

खीरा से त्वचा को निखारने के उपायCucumber में सभी प्रकार की त्वचा के लिये लाभदायी गुण पाया जाता है। अगर आप आपनी त्वचा रंगत को गोरा करना चाहते हैं तो खीरे से अच्छा कुछ नहीं है। आपकी त्वचा में बने धब्बों के लिये खीरे का Bleach गुण एक आदर्श उपाय है। इस फल में Potassium, vitamin A, vitamin C, magnesium, biotin, vitamin B1 और तांबा पाया जाता है। इस फल को Grinder में पीस कर इसके गूदे को अपनी त्वचा पर लगायें और पानी के साथ धुल दें। chehra gora kaise kare

नारियल तेल से त्वचा को निखारने के उपाय

नारियल तेल से त्वचा को निखारने के उपायनारियल तेल में Vitamin E, protein, saturated fat और Caprylic acid होता है, आप इससे Black Armpits की समस्या का समाधान पा सकते हैं। आप गोरी, चिकनी और खूबसूरत कांख को पाने के लिये त्वचा पर नारियल तेल को लगा सकते हैं। यह विभिन्न प्रकार के त्वचा समस्याओं के उपचार में अच्छी है। यह सभी प्रकार की त्वचा समस्याओं का उपचार कर सकते हैं। प्रतिदिन बिस्तर पर जाने से पहले अपनी दोनों कांखों पर नारियल तेल को लगायें और कुछ दिनों के बाद अंतर को महसूस करें।

आलू से त्वचा को निखारने के उपाय

Potato बहुत सामान्य और एक महत्वपूर्ण सब्जी है जिसे हम लगभग प्रतिदिन विभिन्न प्रकार की सब्जी बनाने में प्रयोग करते है। साथ ही Armpits darkness को हटाने में भी यह मददगार है। इसमें पर्याप्त मात्रा में Phosphorus, riboflavin, potassium, zinc, magnesium और vitamin C पाया जाता है। इसमें पाये जाने वाले Malic acid के कारण यह एक बहुत अच्छा Bleach भी है। चूंकि आलू में Starch होता है, इसलिये त्वचा रंगत को हल्का करना आसान हो जाता है। बहुत से बुजुर्गों में आंखों के नीचे फूलापन आ जाता है जिसे आलू के रस से ठीक किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा से त्वचा को निखारने के उपाय

बेकिंग सोडा से त्वचा को निखारने के उपायBaking soda एक बहुत अच्छा Bleach है जो कांख से dead skin को हटाने में मदद कर सकता है। कुछ लोगों में बहुत ही गहरे काले रंग की कांख होती है ऐसे लोगों के लिये बेकिंग सोडा एक आदर्श उपचार है। यह त्वचा के छिद्रों को खोल देता है और आपके शरीर से आने वाली दुर्गंध को भी कम करने में सहायता करता है। बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर लेप बनायें और इसे अपनी कांख पर लगा लें जहाँ आपको गहरे रंग की underarms की समस्या है। इसे 25 मिनट तक लगाये रखें और फिर गुनगुने पानी से धुल दें। Beauty tips in hindi for fairness

Face Glow Tips in hindi: झट से गोरा बनाने वाले फेस पैक।

  • निखार पाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम, लोशन का इस्तेमाल करना बंद कर दे और हमारे द्वारा बताये जाने वाले घरेलू उपचार के द्वारा अपना रूप निखारे।
  • बेकिंग सोडा और पानी मिला कर पेस्ट बनाएं. इससे चेहरे पर 15 मिनट्स के लिए लगाए। ध्यान रहे की, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से पहले फेस वाश से अपने चेहरे को धुल  ले।
  • पके हुए केले को थोड़े से दूध के साथ मिला कर पेस्ट बना कर चेहरे पर लगाये। 20 मिनट्स के बाद चेहरे को धुल ले।

इससे आपकी स्किन बहुत चमकदार बन जाएगी। chehra gora kaise kare

गोरा चेहरा उपाय, गोरे होने की क्रीम, गोरा होने की दवा, गोरे होने के घरेलू नुस्खे, रंग गोरा कैसे करें, गोरे होने के नुस्खे चेहरा गोरा कैसे करे, चेहरा साफ करने के उपाय


आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

About Pooja

One comment

  1. गोरे होने की मेडिसिन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *