Breaking News
Home / Course / CCC क्या है? सीसीसी में क्या होता है Computer Course Hindi कहाँ से करे।

CCC क्या है? सीसीसी में क्या होता है Computer Course Hindi कहाँ से करे।

CCC क्या है? सीसीसी में क्या होता है? सीसीसी कहाँ से करे। ट्रिपल सी क्या होता है।  सीसीसी कंप्यूटर कोर्स डिटेल्स।  सीसीसी प्रमाण पत्र।  सीसीसी कोर्स डिटेल्स इन हिंदी। सीसीसी फीस।  सीसीसी कंप्यूटर कोर्स सिलेबस इन हिंदी। CCC Computer Course बुक डाउनलोड। 

CCC क्या है? सीसीसी में क्या होता है Computer Course Hindi कहाँ से करे।

ccc in hindi full details

CCC Full Form

COURSE ON COMPUTER CONCEPTS

CCC क्या है? (what is ccc in hindi)

CCC course नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी(NIELIT) द्वारा चलाया जाता है, जिसे NIELIT भी कहा जाता है, CCC exam और BCC exam हर वर्ष har महीने NIELIT द्वारा आयोजित कराइ जाती है। सीसीसी को कंप्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम, और बीसीसी को मुलभुत कंप्यूटर अवधारणा पाठ्यक्रम कहा जाता है। NIELIT से पहले, CCC course और BCC course DOEACC द्वारा आयोजित किये जाते थे, लेकिन अब CCC course नेलिट द्वारा आयोजित किए जाते हैं, इस कोर्स का एग्जाम देने के लिए आपको कंप्यूटर का मूल ज्ञान होना चाहिए। CCC Certificate से आपको सरकारी नौकरी मिलने में हेल्प होती है। क्यूंकि किसी भी सरकारी और निजी नौकरियां में CCC Certificate का होना अनिवार्य है।

CCC में क्या होता है?

CCC Course करने से आपको Computer की Basic जानकारी हो जाएगी जो आपके लिए किसी भी Private और सरकारी नौकरी पाने के लिए ज़रुरी है इस Course में आपको Business Paper को तैयार करने, Mail प्राप्त करने और भेजने, Presentation तैयार करने और Business Letter तैयार करने और इंटरनेट से जानकारी प्राप्त करने आदि के बारे में सिखाया जाता है।

शैक्षिक योग्‍यताकिसी शैक्षिक योग्यता पर ध्यान नहीं दिया जाएगा
परीक्षा फीस360/- रु. (340/- रु. परीक्षा फीस + 20/- प्रकिया प्रभार)
परीक्षा समयहर माह के प्रथम शनिवार को आयोजित होती है
परीक्षा स्‍थलनाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत स्थानों द्वारा
कोर्स की अवधि80 घंटे

CCC कहाँ से करे

  • CCC कोर्स को आप 2 तरह से कर सकते है पहला ऐसे संस्थानों द्वारा जिन्हें सीसीसी पाठ्यक्रम चलाने के लिए नाइलिट द्वारा विशेष रूप से प्राधिकृत किया गया है। इस संस्थानों द्वारा सीसीसी परीक्षा का आयोजन नाइलिट (पूर्व में डीओईएसीसी सोसायटी) द्वारा निर्धारित कैलेण्डर के अनुसार किया जाता है, यह परीक्षा हर माह के प्रथम शनिवार को इन संस्थानों पर आयोजित कराई जाती है
  • दूसरा तरीका है कि आप स्‍वंय तैयारी करें और अपने घर पर ऑनलाइन परीक्षा दें .इसके लिए आपको CCC की वेबसाइट student.nielit.gov.in पर जाना होगा और CCC कोर्स के एग्जाम के लिए Ccc Course Online Registration कराना होगा और स्वयं अध्ययन के आधार पर कोर्स का ऑनलाइन एग्जाम देना होगा

इस Exam में पास होने के लिए आपको 50 नंबर लाना होता है अगर आप इससे भी ज्यादा Marks ले कर आते है तब आपको आपके नंबर के हिसाब से Grade मिलता है जैसे- 85 से ज्यादा Marks आने पर S Grade, 85 से कम और 75 से ज्यादा Marks आने पर A Grade, 65-74 पर B Grade, 55-64 पर C Grade, 50-54 पर D Grade मिलता है अगर आपके 50 से कम Marks आते है तब आपको कोई भी Grade नही दिया जाता है।

NIELIT CCC Course Exam Syllabus 2018

Course nameCCC (COURSE ON COMPUTER CONCEPTS)
Department NIELIT
CCC Computer Course Official Syllabus 2018new_iconDownload
CCC CertificateDONLOAD
CCC Admit cardDONLOAD
Official Websitehttp://student.nielit.gov.in/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *