Jyotish

Cat Pet: क्या बिल्ली पालने से होते है फायदे या नुकसान

आज के टाइम में कुत्ता पलना एक आम बात है ऐसे बहुत से लोग मिल जाएंगे लेकिन बिल्ली पलना थोड़ा अजीब लगेगा। इसके पीछे का कारण यह है कि हिन्दू धर्म में बिल्ली को अशुभ प्राणी के रूप में जाना जाता है। (Cat Palne Ke Fayde or Nuksan)

कई जगहों पर बिल्ली को काली शक्ति का प्रतीक माना जाता है और उसकी पूजा भी की जाती है। तंत्र-मंत्र का अभ्यास करने वाले लोग बिल्ली की पूजा करते हैं। कई प्राचीन कथाओं में बिल्ली का हमारे पूर्वजों से संबंध भी बताया गया है।

मौजूदा दौर में बिल्लियों को घरों में रखने का चलन बढ़ गया है। लेकिन बिल्ली पाने से पहले आपको कुछ बातें जान लेनी चाहिए।

कई प्राचीन कथाओं में बिल्ली के बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं कि वह हमारे आसपास होने के कारण हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करती है।

ज्योतिष में बिल्ली को अशुभ माना

बिल्ली

बिल्ली को काली शक्ति का प्रतीक माना जाता है और उसकी पूजा भी की जाती है। तंत्र-मंत्र का अभ्यास करने वाले लोग बिल्ली की पूजा करते हैं।

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार बिल्ली का बार-बार घर आना शुभ नहीं माना जाता है। नारद पुराण के अनुसार घर में जहां कहीं भी बिल्ली के पैर पड़ते है, वहां सकारात्मक ऊर्जा का नुकसान होता है।

इसलिए घर में बार-बार बिल्ली आने से घर में अशुभ प्रभाव बढ़ने लगता है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जिस घर में बिल्ली आती-जाती रहती है, उस घर के लोगों के स्वास्थ्य में भी उतार-चढ़ाव आता रहता है।

घर में बिल्ली आने से क्या नुकसान

कहा जाता है कि घर में बिल्ली के बार-बार आने से घर के मालिक पर मानसिक तनाव बढ़ता है और घर के सदस्यों के जीवन में कई तरह की परेशानियां आने लगती हैं.

बिल्लियों के बारे में यह भी कहा जाता है कि अगर आप बिल्ली को खाते हुए देखते हैं तो आपके जीवन में परेशानी आ सकती है। इसी तरह अगर बिल्ली आपके घर में मल-मूत्र कर देती है तो आपको भी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बिल्लियों के बारे में यह भी कहा जाता है कि आने वाली किसी भी आपदा का उन्हें पहले ही एहसास हो जाता है। अगर आपके घर की पालतू बिल्ली अचानक कहीं चली जाती है तो जान लें कि आने वाले दिनों में आपके घर में कोई अशुभ घटना घट सकती है।

क्या बिल्ली पलने के शुभ प्रभाव भी है

बिल्ली को अक्सर तंत्र, मंत्र, जादू टोना से भी जोड़ा जाता है। लेकिन चीन और जापान में बिल्ली को शुभ माना जाता है। इसका प्रतीक एक हाथ लहराती बिल्ली है जिसे ‘Maneki-neko’ के नाम से जाना जाता है।

Maneki-neko को Lucky Cat और Money Cat के नाम से भी जाना जाता है। Maneki-neko के बारे में एक कहानी है कि एक बार धन के देवता कहीं जा रहे थे, रास्ते में बारिश होने लगी। बारिश से बचने के लिए धन के देवता एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए।

उन्होंने देखा कि सामने एक मंदिर है और मंदिर के कोने में बैठी एक बिल्ली उन्हें बुला रही है। बिल्ली के आह्वान पर, धन के देवता मंदिर में आए, जब बिजली गिरी और उस पेड़ पर गिर गई, जिसके नीचे धन का देवता खड़ा थे। पेड़ टूट कर गिर गया।

धन के देवता बिल्ली के कारण सुरक्षित थे, और उन्होंने प्रसन्न होकर मंदिर के गरीब पुजारी पर दया करने का विचार किया जिसने बिल्ली को रखा था। धन के देवता की कृपा से मंदिर समृद्ध हुआ। पुजारी की गरीबी दूर हुई।

कुछ समय बाद बिल्ली मर गई। पुजारी ने बिल्ली को दफनाया और उसके प्रतीक के रूप में Maneki-neko नाम की एक हाथ लहराती बिल्ली की मूर्ति बनाई। तभी से घर और व्यापारिक प्रतिष्ठान में आर्थिक उन्नति के लिए हाथ मिलाते हुए बिल्ली की मूर्ति रखने की परंपरा शुरू हो गई।

Lucky Cat से लाभ

भाग्यशाली बिल्लियाँ कई रंगों में उपलब्ध हैं। इसके फल भी रंग के अनुसार अलग-अलग होते हैं। आर्थिक उन्नति के लिए घर या व्यावसायिक प्रतिष्ठान में पीले रंग की बिल्ली रखनी चाहिए। नीले रंग की बिल्ली को भी धन वृद्धि करने वाला माना जाता है।

इसके लिए सबसे अच्छी दिशा दक्षिण-पूर्व है जिसे फेंगशुई में धन की दिशा कहा जाता है। अगर इस दिशा में भाग्यशाली बिल्ली रखना संभव नहीं है तो आप इसे उत्तर पूर्व में रख सकते हैं।

हरे रंग की बिल्ली को उत्तर-पूर्व में रखना चाहिए, इससे सौभाग्य की वृद्धि होती है और भाग्य की बाधा दूर होती है। लाल बिल्ली को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखने से प्रेम में भाग्य का साथ मिलता है।

Dog Benefits: कुत्ता पालने के 10 ज्योतिष फायदे

बिल्ली से होने वाले फायदे (अन्य मतानुसार )

  • घर में बिल्ली रखने से हमारे घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है और धन और उन्नति का आगमन होता रहता है।
  • अगर आप अपने घर में बिल्ली पालते हैं तो आपको चूहों की समस्या से निजात मिल जाती है।
  • जिस घर में बिल्ली हमेशा रखी जाती है उस घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है।
  • जिस घर में बिल्ली को हमेशा रखा जाता है, उस घर से नकारात्मक ऊर्जा गायब हो जाती है और व्यापार हमेशा अच्छा चलता रहता है।
  • बिल्ली पालने से कई बीमारियां इधर-उधर भटकने से नहीं बचती हैं। कई बीमारियों से निजात दिलाता है
  • शास्त्रों के अनुसार बिल्ली के मन के अनुसार बिल्ली को खाना खिलाने से आपके मन की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
  • अगर आप अपने घर में सफेद बिल्ली रखते हैं तो यह आपके घर में सुख-समृद्धि का प्रतीक भी मानी जाती है।
  • अगर आपके घर में कभी भी कुछ बुरा होने वाला है, तो बिल्ली को पहले से ही इसके बारे में पता चल जाता है और बिल्ली रोने लगती है। इससे हमें पहले से गलत बातों का पता चल जाता है।
  •  बिल्ली का सिर लेने से व्यक्ति का जीवन बढ़ता है। उसकी उम्र में वृद्धि।
  • बिल्ली आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाती है।

बिल्ली पालने के नुकसान भी

  • बिल्ली एक मांसाहारी जानवर है, और बिल्ली रखने से आपको टोक्सोप्लाज़मोसिज़ टोक्सोप्लाज़मोसिज़ नामक रोग हो जाता है और यह रोग घातक होता है।
  • अगर आप अपने घर में जानवर रखते हैं, या दुधारू जानवर रखते हैं, तो अगर आप अपने घर में बिल्ली रखते हैं, तो आपके घर में दूध देने वाले सभी जानवर सूख जाएंगे।
  • यदि आपने हाल ही में अपना घर छोड़ा है, और आप अपने घर में बिल्ली पालते हैं, तो यह नवजात के लिए खतरा हो सकता है। इंफेक्शन के साथ-साथ बिल्ली की नजर भी बहुत ख़राब होती है।
  • अक्सर जब भी घर में बिल्ली आती है और उसकी निगाह हमेशा घर के दूध, दही और घी पर रहती है  यह मुंह   डालकर उन्हें खराब और झूठा बनाती है। जिसे खाने से बीमार होने की सम्भावना रहती है

अंत में

दोस्तों, यहाँ हमने आपको बिल्ली पालने के फायदे और नुकसान के बारे सभी जानकारी सटीक देने की भरपूर कोशिश की है| यह आपको देखना है की आप केलिए क्या अच्छा है और क्या बुरा | पशु कोई भी हो उनकी सेवा करना भोजन करवाना या उनकी सुरक्षा करने से हमेशा अच्छे फल ही मिलते है|

Leave a Comment