एरंड का तेल, अरण्डी के तेल के फायदे (Castor oil benefits)

3
71730

(Castor oil benefits in hindi) अरंडी तेल के फायदे: क्या आपको पता है। अरंडी के तेल के फायदों के बारे में। अरंडी तेल बहुत सारे गुणों से भरपूर होता है फिर वो फ़ायदा बालों के लिए हो, हमारे शरीर के लिए हो या फिर हमारी त्वचा के लिए हो, अरंडी का तेल से आप जैसा चाहे फायदा ले सकते है। ज्यादातर अरंडी तेल का इस्तेमाल बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है लेकिन स्वास्थय से जुड़ी समस्या जैसे जोड़ों का दर्द, त्वचा रोग और कब्ज जैसी समस्याओं में भी इसका प्रयोग हितकारी होता है। यदि आपके बाल ख़राब हो रहे है, झड़ रहे तो आप आज से ही अरंडी के तेल का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए । यह तेल बालों की समस्या से आपको कोसों दूर रखेगा क्योंकि यह तेल बालों से जुड़ी हर समस्या का निवारण बहुत जल्दी करता है । प्रदूषण का, हमारे खान-पान का प्रभाव हमारे बालों पर अधिक पड़ता है और बालों की समस्या होना आज एक आम सी बात हो गई है, हर दूसरा इंसान इस समस्या से परेशान है। कैस्टर ऑइल एक तरह का चिपचिपा तेल होता है। लेकिन बालों के लिए भी यह औषधि मानी जाती है। अरंडी तेल का हमारी हर तरह से मदद करता है तो आइए जानते है इसके कई फायदों के बारे में । (Castor oil benefits)

अरंडी तेल के लाभ (Benefits of Castor Oil )-: एरंड का तेल अरण्डी के तेल का उपयोगएरंड का तेल, अरण्डी के तेल के फायदे (Castor oil benefits)

बिना एक्सरसाइज हो जाएं स्लिम-ट्रिम, देसी इलाज करें

बिना एक्सरसाइज हो जाएं स्लिम-ट्रिम

अरंडी तेल आपका वज़न कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। कैसे : अगर आप अपना वज़न कम करना चाहते है तो आप रोज़ सुबह खली पेट सबसे पहले दो चम्म्च अरंडी के तेल का सेवन करें, लेकिन आप ऐसा 10 दिनों में से 5 दिन ही करना है। क्योंकि अरंडी का तेल अधिक लेने से आपको दस्त भी हो सकता है ।

Castor oil benefits सनबर्न हटाने के घरेलू उपाय – चिलचिलाती धूप में निकलें तैयारी के साथ

 castor oil benefits in hindi, arandi ka tel for skin, castor oil in pregnancy in hindi, castor oil in hindi price, arandi ka tel patanjali,castor oil patanjali, castor oil benefits side effects

गर्मियों के मौसम में सनबर्न एक ऐसी समस्या है जिससे हमारी त्वचा पर काले निशान हो जाते है। जिससे जयदरतर लोग शिकार होते हैं। ऐसे में अरंडी का तेल सनबर्न ठीक करने का काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच अरंडी का तेल तथा इतनी ही मात्रा में नारियल का तेल लें, और इसे अच्छे से अपने बालों और बालों की जड़ों में लगाएं। इस विधि का प्रयोग आप एक हफ्ते तक करें । आपको Sunburn के कारण ख़राब त्वचा में लाभ होगा।

कील मुंहासे का इलाज – चेहरे पर फुंसियां – कील मुंहासे से बचने के घरेलू उपाय

 castor oil benefits in hindi, arandi ka tel for skin, castor oil in pregnancy in hindi, castor oil in hindi price, arandi ka tel patanjali,castor oil patanjali, castor oil benefits side effects

यदि आपको मुंहासों की समस्या (The problem of acne) है । मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप एरंड का तेल का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि अरंडी के तेल में रायसीनोलिक एसिड होता है, जो की मुंहासों को प्रभावी रूप से ठीक करने में मदद करता है। इस विधि के लिए आप हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा धोएं, जिससे आपकी त्वचा के रोमछिद्र खुल जाएंगे और फिर थोड़ा सा कैस्टर ऑइल लें और इसे सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और अगली सुबह अपने चेहरे को अच्छे से धो लें। रोज़ाना इस विधि का प्रयोग आपको मुंहासों से छुटकारा दिलाएगा या फिर आप अरंडी के तेल को रुई पर लगाकर अपनी रखी त्वचा, मुंहासों या झुर्रियों पर लगा सकते है । Castor oil benefits

नाखून बढाने के घरेलू उपाय – नाखून की देखभाल – नाखून पर सफेद दाग

 castor oil benefits in hindi, arandi ka tel for skin, castor oil in pregnancy in hindi, castor oil in hindi price, arandi ka tel patanjali,castor oil patanjali, castor oil benefits side effects

वर्तमान समय में बालों और त्वचा की सुंदरता के साथ-साथ लोग अपने नाखूनों की सुंदरता की तरफ भी अधिक ध्यान देने लगे है। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के नुस्खों का सहारा लेते है, ऐसे में अरंडी का तेल आपके टूटे और कमज़ोर नाखूनों में जान डाल सकता है। अरंडी का तेल नाखूनों को स्वस्थ रखने में मदद करता है । नाखूनों को सुंदर और मज़बूत बनाने के लिए आप एक हफ्ते तक लगातार अपने नाखूनों की कैस्टर ऑयल से मसाज करें ,फ़र्क आपको दिखना शुरू हो जाएगा ।

आँखों की समस्या में भी यह तेल फायदा पहुंचता है। अधिक समय तक कंप्यूटर ,लैपटॉप पर काम करना, रात रात भर जाग कर काम करना, इन सब के कारण हमारी आँखों को अधिक नुक्सान पहुंचता है। इसलिए आप रात को सोने से पहले अपनी आँखों की अरंडी तेल से अच्छे से मसाज करें, इससे आपकी आँखों को आराम मिलेगा ।

Castor oil फटे या फिर ड्राई होठों के लिए लीप केयर की तरह काम करता है । अगर आपके होंठ बार-बार फटते है तो आप एरंड का तेल का इस्तेमाल करना चाहिए । रोज़ रात को सोने से पहले आपने होठों की अरंडी के तेल से मसाज करें । इस विधि का प्रयोग आप तीन से पांच दिनों तक कर सकते है ।

बालों की समस्या से राहत दिलाता है कैस्टर ऑयल

बालों की हर समस्या से निपटने के लिए आप अरंडी तेल का उपयोग कर सकते है । प्रदूषण, गन्दगी, खानपान में मिलावट और हानिकारक रसायन युक्त शैम्पू का प्रयोग करने की वजह से हमारे बालों की चमक चली जाती है। अगर आप अपने बालों में प्राकृतिक चमक दुबारा प्राप्त करना चाहते हैं, तो कैस्टर ऑइल का प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए आप

  • एक कटोरी में एरंड का तेल लें और इसे हल्का सा गर्म करें ।
  • फिर इसे अपने बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं और बालों को तौलिए से लपेटकर रातभर छोड़ दें।
  • सुबह उठकर बालों को शैम्पू से धो लें।
  • अगर आप 6 से 7 हफ्तों तक लगातार अरंडी तेल का प्रयोग करती है तो आपके बाल लम्बे और घने हो सकते है ।
  • यह तेल बालों को बढ़ने और उगने में काफी मदद करता है ।

पुरुषों को भी अगर बाल झड़ने की समस्या है तो वो भी इस तेल का इस्तेमाल अपने गंजेपन को दूर करने में कर सकते है । पुरुषों को कम से कम हफ्ते में दो बार इस तेल का प्रयोग करना चाहिए, उन्हें अच्छे से अपने बालों की जड़ों में तेल से मसाज करनी चाहिए । ऐसा करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है और रक्त का संचार भी सुचारू रूप से होता है । (Castor oil benefits)

बालों के लिए वरदान है अरंडी का तेल

 castor oil benefits in hindi, arandi ka tel for skin, castor oil in pregnancy in hindi, castor oil in hindi price, arandi ka tel patanjali,castor oil patanjali, castor oil benefits side effects

जिन लोगों को डैंड्रफ की समस्या होती है वो लोग भी कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते है, ऐसा करने से डैंड्रफ जड़ से चली जाती है क्योंकि इस तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण होते है जो की सिर की त्वचा की खुश्की को दूर करने में मदद करते है और सिर की त्वचा को डैंड्रफ मुक्त बनाते है ।

  • फटी एड़ियों का इलाज़ भी आप इस तेल से कर सकते है।
  • इसके लिए आप हल्के गर्म Castor oil को रात के समय में अपनी फटी एड़ियों पर लगायें और फिर अपनी एड़ियों को धो दें ।
  • ऐसा लगातार करने से फटी एड़ियों और दर्द से आराम मिलेगा ।
  • अपनी त्वचा से तिल हटाने के लिए भी आप अरंडी तेल का प्रयोग कर सकते है।
  • इसके लिए आप एरंड का तेल के साथ बेकिंग सोडा मिक्स करें और तिल वाली जगह पर लगा लें।
  • इसे बार- बार अपने चेहरे के तिल पर लगायें जब तक यह हट न जाये।

जोड़ों के दर्द का तेल -घुटने के दर्द का इलाज – जोड़ों का दर्द उपाय

जोड़ों का दर्द (Joint Pain) होने पर भी आप एरंड का तेल का प्रयोग कर सकते है। यह दर्द से तुरंत आराम पहुंचाता है । जोड़ों का दर्द होने पर आप इससे मसाज करें और मसाज पर गर्म पानी की बोतल रखें ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है । गठिया की समस्या होने पर हफ्ते में दो बार इसकी मसाज करने से लाभ मिलता है (Castor oil benefits)

English Summary – 9 Castor oil benefits
Improves Immune Function.
Boosts Circulation.
Fights Skin Infections and Wounds.
Helps Balance Hormones and Improve Libido.
Induces Labor.
Heals Dry, Irritated, Sun-Burnt or Acne-Prone Skin.
Reduces Toenail or Fingernail Fungus, Moles and Cysts.
Relieves Constipation.

3 COMMENTS

  1. Mere baal samne ki side k dono corners se uadh gaye hai or ek ‘U’ type ki shape leli hai or abhi bhi baal tut rhe hai. Mere baal jaldi jaldi white bhi ho rhe hai or mein abhi keval 24 saal ka hi hu. Kya castor oil mere baal tut ne se okne aur baal dubara aane aur white na hone m madat karega.
    Kirpya meri samsya ka samadhan jaldi bataye.
    Dhanyewad

  2. मेरी उम्र अभी 30 है • मेंरे चहरे पर दाढी पुरी तरह से नहीं आ रही है • तो में क्या उपाय करूँ-:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here