कैपेसिटर को मल्टीमीटर से कैसे चेक करे ? How to Check Non Polar Capacitor Using Multimeter

How to Check Non Polar Capacitor Using Multimeter – कैपेसिटर को मल्टीमीटर से कैसे चेक करे ? नॉन पोलर कपैसिटर को मल्टी मीटर के द्वारा कैसे चैक करे.

How to Check Non Polar Capacitor Using Multimeter

मैंने पहले ही बताया है की कोई भी कपैसिटर DC  पास नहीं करता है। इसलिए multimeter से check करने पर कोई deflection नहीं दिखाना चाहिए।  

कैपेसिटर को चैक करने की विधि : CAPACITOR CHECKING METHODS

यदि किसी कैपेसिटर की continuity चेक करने पर मीटर की सुई कोई डिफ्फ्लेक्शन नहीं देती है मतलब अधिकतम resistance दिखता है। तो कपैसिटर सही भी हो सकता है और ओपन भी हो सकता है। क्युकी न तो सही कपैसिटर dc को pass करता है न open कपैसिटर।

capacitor testing

स्टेप 1 →

यदि मीटर से संधारित्र की कन्टीन्यूटी चेक करने पर मीटर की सुई full deflection show करती है। मतलब मीटर की सुई बाये से दाई ओर शून्य पर आ जाती है तो कपैसिटर short है।

■Tips→

यदि संधारित्र का उपयोग circuit में DC को block करने के लिए किया गया है तो short capacitor को सर्किट में लगे हुए भी चेक किया जा सकता है।

ओपन संधारित्र और सही संधारित्र को चेक करना check Open And OK Capacitor

स्टेप →

ओपन और सही संधारित्र की जाँच करने के लिए मल्टीमीटर को 250v AC Range नॉन पोलर संधारित्र को सीरीज में लगाकर कैपेसिटर के दूसरे सिरे पर मीटर की प्रोब को लगाते है और मीटर दोनों सिरो पर AC करंट देते है। यदि मीटर की सुई(Niddle) वाल्ट दिखती है तो कैपेसिटर सही है। अगर नहीं दिखाती है तो ओपन है।

■Tips →

Non Polar Capacitor को Bulb के सीरीज में लगाकर भी चेक किया जा सकता है।

पोलर कपैसिटर को चेक करना। check polarized capacitor

पोलर संधारित्र को मीटर से चेक करने पर एक बार फुल डिफ्लेक्शन देता है फिर सुई धीरे धीरे निचे की तरफ आती है तो संधारित्र सही है। यदि सुई वापिस नहीं आती है तो कपैसिटर शार्ट है।
यदि कपैसिटर ओपन होगा तो मीटर की सुई नहीं हिलेगी।

लिकी कैपेसिटर को चेक करना Check leak Condenser

लिकी कैपेसिटर की टेस्टिन मल्टीमीटर से पूरी तरह से सही नहीं हो पाती है है क्युकी Leaky capacitor भी कभी कभी सही कन्टीन्यूटी दिखता है।

लिकी कैपेसिटर की पहचान Identification of leaky Condensor

संधारित्र लिक होने पर ऊपर या नीचे की तरफ से फूल जाते है

देखे चित्र :

Leaky Component

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.