Health

कैंसर को जड़ से खत्म कर सकते हैं ये 8 इलाज

Cancer treatment in india: किसी भी व्यक्ति के जहन में डर पैदा करने के लिए कैंसर का नाम ही काफी है, एक बार जो व्यक्ति कैंसर का शिकार हो जाता है वो अपने जीने की उम्मीद छोड़ देता है, क्योंकि कैंसर का ट्रीटमेंट इतना महंगा है कि किसी आम इंसान के बस की बात नहीं है। अगर कैंसर का इलाज करवाना है तो शुरुआती दिनों में ही इसका इलाज करवा लेना ज्यादा फायदेमंद है, इसलिए इसके लक्षणों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

48 घंटे में खत्म हो जाता है कैंसर…जानिए चमत्कारी दवा

कैंसर का इलाज (cancer ka ilaj)

बता दें कि कैंसर का इलाज काफी ज्यादा महंगे (cancer treatment cost in India) होते हैं और यह इलाज हर किसी के बस की बात नहीं है इसके अलावा कैंसर का इलाज बहुत कम ही जगह पर उपलब्ध है जब किसी व्यक्ति के शरीर की कोशिकाएं अनियमित तरीके से बढ़ने लगती है तो कैंसर पैदा होता है। कैंसर रोग में डॉक्टरर्स कई तरह के इलाज का ऑप्शन देते हैं जैसे-

सर्जरी

सर्जरी कैंसर के इलाज का सबसे आम इलाज है। सर्जरी के जरिए कैंसर के (cancer treatment after surgery) ट्यूमर को ऑपरेशन करके बाहर निकाल दिया जाता है जिससे संक्रमण और ना बढ़े।

कीमोथेरपी

इसमें इंट्रा वेनस थेरपी के जरिए दवा देकर कैंसर को रोकने की कोशिश की जाती है, कैंसर में कीमोथेरेपी को एक वरदान के रूप में देखा जाता है औरा आजकल तो कीमोथेरपी में सूई की जगह टैब्लेट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

रेडियोथेरपी

रेडियोथेरेपी में रेडिएशन का ज्यादा डोज देकर कैंसर के ट्यूमर को खत्म किया जाता है। रेडियोथेरपी कैंसर की कोशिकाओं को मारने में काफी फायदेमंद है इसके अलावा ये दोबारा कैंसर पनपने से रोकता है।

टार्गेटेड थेरपी

इसमें स्मॉल मॉलिक्यूलर ड्रग्स पाए जाते हैं जिसके माध्यम से सीधे कैंसर सेल्स को खत्म किया जाता है जिससे दूसरे स्वस्थ सेल्स को नुकसान ना पहुंचे।

हॉर्मोन थेरपी

इस तरह के थेरेपी से किसी खास तरह के हार्मोन को शरीर के अंदर दिया जाता है। शरीर के अंदर मौजूद ये हार्मोन कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं।

स्टेम सेल ट्रांसप्लांट

इस प्रोसेस के माध्यम से शरीर के अंदर ब्लड बनाने वाले सेल्स को संतुलित किया जाता है। ये ट्रांसप्लांट की तरह काम करता है।

प्रिसिशन मेडिसिन

इसे पर्सनलाइज्ड मेडिसिन ट्रीटमेंट कहा जाता है, इस ट्रीटमेंट के माध्यम से कैंसर सेल्स को रोका जाता है।

आयुर्वेदिक उपचार

आयुर्वेद के अनुसार कहा जाता है कि कैंसर से पीड़ित मरीजों को पॉजिटिव थिकिंग रखना जरूरी है, चाहे वो थिंकिंग अपने बारे में हों या फिर दूसरों के बारे में।

Benefits of Flax seeds: कैंसर से बचाते हैं अलसी के बीज, जानें जबरदस्त फायदे

Leave a Comment