ब्रोकली यानी हरी फूल गोभी को कच्चा खाये या सब्जी बनाकर होते है 11 असरदार फायदे

Broccoli in Hindi >> ब्रोकली एक हार्दिक और स्वादिष्ट सब्जी के रूप में जानी जाती है जो दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह किसी भी सब्जी में सबसे अधिक पोषण पंच वाली सब्जी है। जब हम अपने आहार में शामिल करने के लिए हरी सब्जियों के बारे में सोचते हैं, तो हमारे दिमाग में आने के लिए ब्रोकली सबसे महत्वपूर्ण सब्जियों में से एक होती है। गोभी परिवार से आने वाले, ब्रोकली को एक खाद्य हरे पौधे के रूप में वर्गीकृत किया है। आइये जानते है ब्रोकोली के गुण, फायदे के बारे में। 

प्रति 100 ग्राम
कैलोरी 34
% प्रतिदिन का दैनिक मान*
कुल वसा 0.4 ग्राम 0%
   संतृप्त वसा 0 ग्राम
   पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0 ग्राम
   कोलेस्ट्रॉल 0 मिग्रा 0%
सोडियम 33 मि.ग्रा 1%
पोटेशियम 316 मिलीग्राम 9%
कुल कार्बोहाइड्रेट 7 ग्राम 2%
   आहार फाइबर 2.6 जी 10%
   चीनी 1.7 ग्राम
प्रोटीन 2.8 ग्राम 5%
विटामिन ए 12%
कैल्शियम 4%
विटामिन डी 0%
कोबालामिन 0%
विटामिन सी 148%
लौह तत्व 3%
विटामिन बी -6 10%
मैगनीशियम 5%
* प्रतिदिन का दैनिक मान 2,000 कैलोरी आहार पर आधारित है। आपकी दैनिक आवश्यकताएं आपकी कैलोरी आवश्यकताओं के आधार पर अधिक या कम हो सकती हैं।

ब्रोकली के कुछ फायदे और लाभ इस प्रकार हैं:

Broccoli Nutrients. Broccoli is a great source of vitamins K and C, a good source of folate (folic acid) and also provides potassium, fiber. Vitamin C – builds collagen, which forms body tissue and bone, and helps cuts and wounds heal. … Fiber – diets high in fiber promote digestive health.

1. कैंसर की रोकथाम  – Broccoli Prevent Cancer in Hindi

ब्रोकली अन्य लसदार सब्जियों जैसे फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और गोभी की तुलना में ज्यादा कैंसर से लड़ने और प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों भरपूर होती है। ब्रोकली में एस्ट्रोजेन को नष्ट करने वाले गुण होते हैं जो आमतौर पर शरीर में कैंसर का कारण बनते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि ब्रोकली स्तन और गर्भाशय के कैंसर को रोकने के लिए बेहद उपयुक्त है।

Health benefits of broccoli (Thinkstock photos/Getty Images)

2. कोलेस्ट्रॉल में कमी – The Best Cholesterol-Lowering Food in Hindi

कई सारे खाद्य पदार्थों की तरह, ब्रोकली में घुलनशील फाइबर होता है जो आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्रोकली में फाइबर पाचन तंत्र में पित्त एसिड के साथ बांधने में मदद करता है। इससे हमारे शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालना आसान हो जाता है। इंस्टीट्यूट ऑफ फूड रिसर्च के एक शोध के अनुसार, ब्रोकली की एक विशेष किस्म रक्त एलडीएल-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 6 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकती है।

3. एलर्जी की प्रतिक्रिया और सूजन को कम करना: Broccoli may ease allergies in Hindi

अनुसंधान ने हमारे शरीर में एलर्जी से संबंधित पदार्थों के प्रभाव को कम करने के लिए केम्पफेरोल की क्षमता को दिखाया है। ब्रोकली में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जिसे एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही, ब्रोकली गठिया से पीड़ित लोगों की भी मदद कर सकता है क्योंकि ब्रोकली में सल्फोराफेन होता है, एक रसायन जो एंजाइम को रोकता है जो जोड़ों के विनाश का कारण बन सकता है और इसलिए सूजन का कारण भी बन सकता है।

4. शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट: Antioxidant properties of green broccoli in Hindi

ब्रोकली में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को विभिन्न तरीकों से मदद कर सकते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होती है, जिससे यह शरीर प्रतिरक्षा के लिए बहुत अच्छा है। इसके अलावा, ब्रोकली में फ्लेवोनोइड्स भी होते हैं जो विटामिन सी को कुशलतापूर्वक रीसायकल करने में मदद करते हैं। यह कैरोटिनॉयड्स ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, बीटा-कैरोटीन और अन्य पावर पैक्ड एंटीऑक्सिडेंट्स से भी समृद्ध है।

5. हड्डियों का स्वास्थ्य: Eating Broccoli: Improve Bone Health in Hindi

ब्रोकली में कैल्शियम और विटामिन के दोनों के उच्च स्तर होते हैं, दोनों अस्थि स्वास्थ्य और ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण हैं। कैल्शियम के साथ, ब्रोकली मैग्नीशियम, जस्ता और फॉस्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्वों से भी भरी हुई है। इन गुणों के कारण, ब्रोकली बच्चों, बुजुर्गों और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बेहद उपयुक्त है।

6. हृदय स्वास्थ्य: Benefits of Broccoli for Heart Health in hindi

ब्रोकली में आइसोथियोसाइनेट्स (आईटीसी) में से एक, सल्फोराफेन के विरोधी भड़काऊ गुण, रक्त वाहिका के अस्तर के नुकसान को रोकने में सक्षम हो सकते हैं (जो कि जीर्ण होने के कारण सूजन के कारण हो सकते हैं) ब्लड शुगर की समस्या। ब्रोकली दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें फाइबर, फैटी एसिड और विटामिन होते हैं जो शरीर में रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है, इसलिए एक स्वस्थ दिल के लिए जरुरी है। ब्रोकली रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करती है।

Since broccoli is enriched with vitamin C

7. आहार सहायता: Broccoli – The World’s Healthiest Foods in hindi

ब्रोकली एक अच्छा कार्ब होता है और फाइबर में उच्च होता है, जो पाचन में सहायक होता है, कब्ज को रोकता है, कम रक्त शर्करा को बनाए रखता है, और अधिक भोजन करने से रोकता है। इसके साथ ही ब्रोकली वजन कम करने के लिए भी बढ़िया है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होती है। यह एक आदर्श हरी सब्जी है जो आपके सलाद में शामिल होती है और हर रोज़ आपकी पाँच सब्जियों के बराबर ऊर्जा को पूरा करती है। इसके अतिरिक्त ब्रोकली में प्रोटीन भी होता है, जो इसे शाकाहारियों के लिए उपयुक्त बनाता है जो अपनी प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं।

8. विषाक्तता के लिए बढ़िया:

चूंकि ब्रोकली फाइबर में समृद्ध है, इसलिए यह पाचन तंत्र के माध्यम से विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ब्रोकली भी एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो शरीर के समग्र जहर को सोखने (detoxification) में मदद करता है। ब्रोकली में विशेष फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर की डिटॉक्स प्रक्रिया में मदद करते हैं। ब्रोकोली में आइसोथियोसाइनेट्स भी होते हैं, जो आनुवंशिक स्तर पर डिटॉक्स प्रक्रिया में मदद करते हैं।

9. त्वचा की देखभाल:  Best Benefits Of Broccoli For Skin, Hair in hindi

त्वचा की देखभाल में न केवल चमक शामिल है, बल्कि इसकी प्रतिरक्षा भी है। चूंकि ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट का पोषक तत्व है और विटामिन सी और खनिज जैसे तांबा और जस्ता जैसे पोषक तत्व इसमें पाए जाते है, इसलिए ब्रोकली त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसका मतलब यह त्वचा को संक्रमण से बचाने के साथ-साथ आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक को भी बनाए रखता है। ब्रोकली विटामिन के, एमिनो एसिड और फोलेट्स से भरा होता है, जो स्वस्थ त्वचा की प्रतिरक्षा को बनाए रखने के लिए आदर्श माना जाता है।

10. आंखों की देखभाल:  eating broccoli help preserve eye health in hindi

ब्रोकली में बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, फॉस्फोरस और अन्य विटामिन जैसे बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी और ई होते हैं। ये सभी भरपूर पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि ये आंखों को संवहनी विकृति, मोतियाबिंद और यहां तक ​​कि आंखों की रक्षा करने में मदद करते हैं। हानिकारक विकिरणों से होने वाली क्षति जैसे : हम अपने फोन पर लगातार या स्क्रीन के सामने रहने से करते हैं।

11. एंटी-एजिंग: Broccoli Enzyme Can Slow Aging in hindi

चूंकि ब्रोकली विटामिन सी से समृद्ध होती है, जिसमें कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, यह एंटी-एजिंग के लिए बहुत अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ाने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं। ये मुक्त कण अक्सर त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। नियमित रूप से ब्रोकली खाने से स्किन पर लाइनों, झुर्रियों, मुँहासे और यहां तक ​​कि कालापन जैसे त्वचा के मुद्दों को कम करने में मदद मिलती है।

Health benefits of broccoli in hindi : तो दोस्तों इसके अलावा भी ब्रोकली के बहुत से अनगिनत फायदे है। तो इस बेहतरीन हरी सब्जी को आज ही अपने किचन में लाइए और इसका फायदा ले। आपको यह जानकारी कैसे लगी कमेंट करके अपनी राय जरूर दे। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। बनाइये ब्रोकली की रेसिपी हिंदी में

Broccoli Seeds Price Online

[content-egg module=Amazon template=list]

HERBS IN HINDI

केला |अजवाइन  | शिलाजीत | क्विनोआ | अफीम | सफेद मूसली | सेब | शहद | गुड़ | लौंग | सरपोंखा | धतूरा | गाय का घी | ग्रीन टी | मेथी | इलायची | अश्वगंधा | अमरबेल | आंवलापपीता