स्किन ब्लीचिंग क्या होती है, फायदे और ब्लीच करने का तरीका – What Is Skin Bleaching, Benefits And How To Bleach At Home In Hindi

स्किन ब्लीचिंग क्या होती है, ब्लीच कैसे करें, फायदे और नुकसान

स्किन पर जमी गंदगी गहराई से साफ़ करने के लिए ब्लीच एक अच्छा विकल्प है। क्यूंकि हमारे चारो तरफ बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी हमारे स्किन को नुकसान पहुँचाती है। चेहरे का कालापन, मुहांसे, झाइयां, काले धब्बे का कारण बनते है। चेहरे की चमक ख़त्म सी हो जाती है। Face पर अच्छे saop और cream जल्दी अपना असर पाते है। और आपको लम्बे समय तक इनका Use करना पड़ता है।

ऐसे में Skin को गोरा व glowing बनाने का सबसे अच्छा उपाय है Bleaching है। घर पर ही सबसे अच्छा ब्लीच नेचुरल बनाइए। फिर Skin पर bleaching करें। इससे चेहरे गोरा, चेहरे का निखार बढ़ता है और चेहरे का कालापन भी दूर होता है। लेकिन bleaching करने से पहले ब्लीच करने के फ़ायदे और नुकसान के बारे में जानें… –

ब्लीच क्या है क्यों करते है – What is bleach

Skin Bleaching क्या होती है क्यों करते है

स्किन ब्लीच चेहरे और शरीर के बालों के Color को हल्का करने की एक प्रक्रिया है। यह Skin tone में भी सुधार करती है। Young Age में महिलाएं और पुरूष अपने चेहरे और शरीर के अन्य काले हिस्से पर Bleaching का Use करते हैं। मूल रूप से देखा जाए तो स्किन Bleaching चेहरे के Unwanted hair को छिपाने की एक तकनीक है।

यह आपके शरीर और Facial hair के लिए एक तरह से डाई का काम करती है।  चेहरे से काले धब्बे, निशान और मुंहासों के दाग को कम करती है। बता दें कि parlor में Facials करने से पहले भी चेहरे की Bleaching की जाती है। इससे Face पर दिखने वाले Hair हल्के हो जाते हैं। ब्लीचिंग के बाद Facial कराने पर चेहरा दमकने लगता है।

💡 कामकाजी औरतों के लिए खास 20 ब्यूटी टिप्स

ब्लीच करने के होने वाले फायदे

ब्लीच करने के होने वाले फायदे

  • त्वचा को Sun tanning से बचाने के लिए  एक बेस्ट उपाय है।
  • चेहरे को बेदाग व चमकदार बनाने के लिए करें।
  •  त्वचा के रोमछिद्र भी खुलते हैं। जिससे त्वचा में निखार आता है।
  • Bleaching करने से Dead Skin यानि Dead cells निकल जाती है और चेहरे पर Glow आता है।
  • समय-समय पर Melanin को कम करने के लिए ब्लीच करना चाहिए।

ब्लीच करने से पहले कुछ सावधानियों को का ध्यान रखना जरुरी

  • हमेशा अच्छे Brand और Quality की Bleach को उपयोग में लाना चाहिए।
  • Bleaching करने से पहले यह जरूर टेस्ट कर लेना चाहिए की आपकी स्किन इसके लिए उपयुक्त है। क्यूंकि कोमल या Sensitive skin पर लगाने से जलन या रैशेज हो सकते है।
  • मुहाँसे वाली त्वचा पर Bleaching का उपयोग से बचना चाहिए।
  • कटे छिले या जख्म वाले स्थान पर क्रीम नहीं लगाए।
  •  क्रीम को संवेदनशील जगह जैसे आख, नाक और होंठ के आस पास लगाने से बचे।
    गर्म पानी से नहाने के बाद तत्काल ब्लीच क्रीम को न लगाए।
  • जब Bleaching cream को मिलाये तो मेटल के चम्मच या बर्तन का इस्तेमाल न करे।
  •  हटाते समय हाथो की बजाय Brush या Stick का उपयोग करे।

ब्लीचिंग से कुछ नुकसान

Bleaching cream से कुछ नुकसान भी होते है

Bleaching करने के Benefits के अलावा कुछ Side-Effects भी है। जिनको जानना बेहद जरुरी है। यहाँ  नुकसान के बारे में बताया गया है।

  • Sensitive त्वचा पर Bleaching को अप्लाई करने से Skin redness हो जाती है और लाल धब्बे पड़ सकते है।
  • Bleaching को चेहरे पर ज्यादा देर तक लगा के रखना नुकसानदेह होता है , ब्लीच सूखते ही इसे साफ़ कर देना चाहिए। वार्ना चेहरे पर चकते पड़ सकते है। चेहरे की चमक ख़त्म हो सकती है।
  • बहुत जल्दी  करना भी नुक्सान करने वाला होता है। क्युकी इसमें अमोनिया होने से जो स्किन को हानि पहुँचता है इसलिए Bleaching 3 सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार करना चाहिए।
  • अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो Bleaching Cream का इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे आपका चेहरा लाल हो सकता है और चेहरे पर लाल धब्बे भी पड़ सकते हैं।

घर पर ब्लीच करने का तरीका – कैसे करें

Step 1 : चेहरे पर घर पर Bleach कैसे करते हैं? Bleaching करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को Face wash की मदद से साफ कर लें और टॉवेल की मदद से अच्छे से सुखा लें। ध्यान रखें कि चेहरे पर पानी ना रहे।

ब्लीच करने का तरीका

  • Step 2 : अब एक कटोरी में दो Scoop Bleach cream लें और एक चुटकी Activator डालकर मिक्स कर लें।  हमेशा प्लास्टिक या कांच के बाउल का ही इस्तेमाल करें। कुछ लोगों को Activator की मात्रा पता नहीं होती, इसलिए वो कई बार जरूरत से ज्यादा मात्रा में इसे डाल देते हैं, लेकिन आपको बता दें कि बस चुटकीभर Activator को मिलाना चाहिए।

ध्यान दें कि Bleach cream में Activator मिलाने के बाद इसे तुरंत लगा लेना चाहिए। नहीं तो ये आपकी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप  पहली बार कर रहे हैं तो ब्लीच के Reaction को जानने के लिए अपनी कलाई पर हल्की सी ब्लीच लगाकर patch test कर सकते हैं।

  • Step 3 : अब शुरू करते हैं लगाना। सबसे पहले स्कूप की मदद से ठोड़ी से ऊपर की ओर लगाते हुए पूरे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। ध्यान रखें की आंखों के आसपास और होठों पर ब्लीच न लगे।
  • अगर आपका रंग Dark  है तो ब्लीच को 10 मिनट रखना चाहिए और अगर रंग Fair या गोरा है तो ब्लीच को 15 मिनट रखना चाहिए।
  • इस बीच में अगर आपको चेहरे पर जरूरत से ज्यादा जलन महसूस हो तो इसे तरंत हटा देना चाहिए और Ice  से सेक करके Skin के अनुसार face pack लगा लेना चाहिए।
  • Step 4 : जब सूख जाए तो स्पंज को गीला करके निचोड़कर ऊपर से   साफ करते हुए नीचे की तरफ ले जाकर पूरे चेहरे की  को साफ कर लीजिए। इसके बाद नैपकिन से चेहरे को हल्के हाथों से पोंछ लें।
  • Step 5 : कोई Reaction न हो इसके लिए सेक कर लें। अगर गर्मी है तो बर्फ का और सर्दी है तो गुनगुने पानी का Towels चेहरे पर कुछ देर रखकर सेक कर सकते हैं।
  • Step 6 :इसके बाद आप चाहें तो हल्का सा Moisturizer लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि ब्लीच करने के तुरंत बाद धूप में ना जाएं। इसलिए बेहतर है की शाम के समय ही करें।

Bleachअच्छे से हो गई है यह इस बात से पता चलता है कि आप देखेंगे कि आपके चेहरे के बाल पूरी तरह से Golden हो गए हैं।

हमेशा  शाम या फिर रात को करना चाहिए। क्यूंकि Bleach  करने के बाद धुप में निकले से स्किन को नुकसान होता है। कोशिश करे की ब्लीचिंग रात में करे ताकि बाद में Night Serum लगा सके , यह Serum आपके चेहरे को रात भर संतुलित कर देता है। और दिन में सूर्य की हानिकारक किरणों के बचता है।

आप हमसे Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.