Thursday, January 20, 2022
HomeBiographyजीवन परिचय का संग्रह

जीवन परिचय का संग्रह

-

एक जीवनी, या जीवन परिचय , एक व्यक्ति के जीवन का विस्तृत वर्णन होता है इसमें शिक्षा, कार्य, संबंध और मौत जैसी मूलभूत तथ्यों को या इससे अधिक शामिल हो सकता है। यह इन लोगों के जीवन के अनुभवों का अनुभव दर्शाती है। एक प्रोफाइल या पाठ्यचर्या के विपरीत (रिज्यूम), एक जीवनी एक व्यक्ति की जीवन कहानी प्रस्तुत करती है, जिसमें उसके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला जाता है, जिसमें अनुभव के अंतरंग विवरण शामिल होते हैं, और इसमें विषय के व्यक्तित्व का विश्लेषण शामिल हो सकता है। जीवनी संबंधी काम आमतौर पर गैर-कथा हैं, लेकिन एक व्यक्ति के जीवन को चित्रित करने के लिए कथा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जीवनचर्यागत कवरेज के एक गहन रूप को विरासत लेखन कहा जाता है। साहित्य से लेकर फिल्म तक विविध मीडिया में काम करने वाले या व्यक्ति विशेष की जीवन शैली के रूप में जाना जाता है।
एक अधिकृत जीवनी की अनुमति, सहयोग और कभी-कभी एक विषय या किसी विषय के वारिस की भागीदारी के साथ लिखा जाता है। जबकि एक आत्मकथा व्यक्ति या खुद द्वारा लिखी जाती है, कभी-कभी सहयोगी या भूतवादी की सहायता से।

हिंदी भाषा में जीवनी

यहाँ हम आपके लिए विभिन्न क्षेत्रो सम्बंधित लोगो का जीवन परिचय या Biography in hindi (बॉयग्राफी इन हिंदी) का संग्रह प्रस्तुत कर रहे है।
[table id=42 /]

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

9,950FansLike
0FollowersFollow
3,125FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

Latest posts