Apna Khata

Bihar Bhulekh Khasra Khatauni – खतौनी – जमीन के अभिलेख बिहार

दोस्तों, आज हम आपको बिहार bhulekh / बिहार bhulekh / बिहार राज्य के बारे में जानकारी देंगे। जमीन से संबंधित लिखित में जानकारी। भूखंड में विभिन्न स्थानों पर कई नाम हैं। जैसे कि jamabandi , भूमि का रिकॉर्ड, भूमि का विवरण, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, खाता, आदि। आप चाहे तो पटवारी से भूमि के सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों, हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप बिहार खतियान को कैसे देख सकते हैं और अपनी जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पूरा लेख जल्दी से पढ़ें और अपनी जमीन के बारे में जाने।

बिहार भूलेख/ Bihar Bhulekh

Land Record,Bihar

Land Record,Bihar

भूलेख का मतलब होता है जमीन की पूरी डिटेल्स इसके द्वारा आप जमीन पर मालिकाना हक जता सकते हैं। क्योंकि इसमें आपकी जमीन की सभी जानकारी दिया होता है। जमीन के कागजात के द्वारा आप आसानी से किसी भी बैंक से से लोन ले सकते हैं। तथा फसल बीमा ले सकते हैं। जमीन का बंटवारा करने के लिए भूलेख यानी की जमीन का कागजात बहुत काम आता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम इस भूलेख को ऑनलाइन कैसे प्राप्त करेंगे? तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।

इस पोर्टल में डिजिटल प्रारूप में सभी भूमि रिकॉर्ड शामिल हैं, हम आपको विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का विवरण प्रदान करेंगे ((Bihar Apna Khata abhilekh Land Record) जैसे : 

  1. अपना खाता खसरा खतौनी नक़ल
  2. बिहार मौज़ा समस्त खाते
  3. खाता खसरा संख्या अधिकार अभिलेख

बिहार भूलेख खतौनी नकल/ खतौनी की ऑनलाइन कॉपी

  • अगर आप बिहार-भू-लेख देखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले यहां दी गई वेबसाइट पर क्लिक करना होगा। http://lrc.bih.nic.in/ror.aspx
  • अब बक्सर जिले से ब्रह्मपुत्र का चयन करें।
  • अब आप मैप से किसी भी जगह का चयन करें। [उदाहरण के लिए मैंने बक्सर का चयन किया]
  • अब बक्सर जिले से ब्रह्मपुत्र का चयन करें। {दोस्तों, उस जगह का चयन करें जहाँ आप इसे देखना चाहते हैं}
  • अब आप अपना मौजा चुने|
  • इस प्रकार से आप बिहार bhulkeh की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं|

यहा जांचिये:

दोस्तों अगर आप बिहार भूलेख/ Bihar Bhulekh से जुड़ी कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो जल्दी से कमेंट बॉक्स में लिखें। हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे। कृपया हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर करना न भूलें /

आप हमसे  Facebook, +google,Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

 

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment