Top 10

10 भारत में सबसे बड़ी स्टील कंपनियों की सूची 2017

यहां भारत की TOP 10 सबसे बड़ी स्टील कंपनियों की सूची है जो कि 2017 में बनाई गई है, जो इन कंपनियों की कुल संपत्ति पर आधारित है। सूची में कुछ परिचित नाम हैं, लेकिन कुछ नई कंपनियां ऐसी भी है जो टॉप 10 रैंकिंग में पहुँचने में सफल रही हैं। भारतीय स्टील सेक्टर दुनिया के सबसे बड़े उद्योग क्षेत्रो में से एक है जो अमेरिका और चीन को एक जबरदस्त प्रतियोगिता दे रहा है। आईये जानते है 2017 में मूल्यांकन के अनुसार भारत में सबसे बड़ी स्टील कंपनियों में कौन से दस कंपनी शामिल है।

भारत में TOP 10 सबसे बड़ी स्टील कंपनियों की सूची 2017 उनके मूल्यांकन पर आधारित है

1. राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल)

राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) को विजाग स्टील के रूप में भी जाना जाता है। कंपनी भारत सरकार के नवरत्न में से एक है। Rashtriya Ispat Nigam Limited (RINL) को 1 9 82 में शुरू किया गया था और आज 3 लाख टन स्टील का वार्षिक उत्पादन वाला सबसे बड़ा स्टील उत्पादक है।
आरआईएनएल स्टील उत्पादन सुविधा विशाखापत्तनम पर आधारित है आप यह जानकर चकित होंगे कि OHSAS 18001:2007 और ISO 9001:2008 सर्टिफाइड पहली भारतीय इस्पात कंपनी है।

2. टाटा स्टील Tata Steel

टाटा स्टील कंपनी या टाटा आयरन एंड स्टील लिमिटेड, जो टिस्को है भारत में सबसे पुरानी इस्पात कंपनियों में से एक है और 1 9 07 में स्थापित हुई थी। यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का 11 वां सबसे बड़ा स्टील उत्पादक है। इसका मुख्यालय मुंबई में है और पूरे विश्व में 20 से अधिक विनिर्माण सुविधाएं हैं। जमशेदपुर में सबसे पुरानी निर्माण इकाइयों में से एक टाटानगर के नाम से भी
जाना जाता है।
टाटा आयरन एंड स्टील लिमिटेड, जो कि टिस्को की वार्षिक कच्ची इस्पात क्षमता का अनुमान 25.3 मिलियन टन है और लगभग 9 .7 मिलियन टन की वार्षिक उत्पादन क्षमता है। यह करीब एक लाख लोगों को रोजगार देता है।

3. जेएसडब्ल्यू स्टील JSW Steel

जेएसडब्ल्यू स्टील की स्थापना 1982 में हुई और जेएसडब्ल्यू समूह की एक सहायक कंपनी है। यह 14.3 एमटीपीए की वार्षिक क्षमता वाला सबसे बड़ा निजी क्षेत्र की स्टील उत्पादक कंपनी है। आप यह जानकर हैरान होंगे कि वे सलेम-तमिलनाडु, विजयनगर-कर्नाटक, तारापुर और डॉल्वी, महाराष्ट्र, वाशिंद और कलमेश्वर इन छह इस्पात संयंत्रों के मालिक एक हैं।

4. वीज़ा स्टील VISA Steel

वीज़ा स्टील विसा समूह का हिस्सा है और भारत में सबसे बड़ी इस्पात कंपनियों में से एक है। इसका कॉरपोरेट कार्यालय कोलकाता में स्थित है। कंपनी के तीन विनिर्माण संयंत्र, दो शाखा कार्यालय और वितरकों और डीलरों के पैन इंडिया नेटवर्क हैं। वे मध्य प्रदेश में एक इस्पात संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, जिनकी क्षमता 1.25 मिलियन टन प्रति वर्ष है। उनके पास ओडिशा और छत्तीसगढ़ में स्थित दो संयंत्र हैं।

5. सेल – स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड SAIL – Steel Authority of India Limited

सेल स्टील के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है और एक महारत्न कंपनी है। इसका वार्षिक कारोबार रु। 50,627 करोड़ रुपये और वर्ष 1 9 54 में स्थापित किया गया था। उनके राष्ट्रव्यापी वितरण नेटवर्क में 2700+ डीलरों, 37 शाखा बिक्री कार्यालय और 24 विभागीय गोदामों शामिल हैं।
यह इस्पात उत्पादों का उत्पादन करता है जिसमें Hot Rolled Carbon & Stainless Steel, Blooms, Billets; Cold Rolled Stainless Steel, Channels, Angles, Joists, Narrow Slabs आदि शामिल है।

6. भूषण स्टील Bhushan Steel

भूषण स्टील का निर्माण संयंत्र साहिबाबाद में है और दिल्ली में मुख्यालय है। यह वर्ष 1 9 87 में स्थापित किया गया था। ये देश में तीसरे माध्यमिक स्टील उत्पादक हैं और महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में इनकी फैक्ट्रियां हैं। यह आधुनिक मशीनरी और कुशल कार्यबल से लैस है
उनके कुछ ग्राहकों में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, मारुति, गोदरेज, हिताची एसी, ईशर ट्रैक्टर्स, अशोक लेलैंड और अधिक शामिल हैं।

7. एस्सार स्टील Essar Steel

एस्सार स्टील की स्थापना 1 99 8 में हुई थी और यह ईएसएसआर ग्रुप ऑफ कंपनी का हिस्सा है। उनके चार देशों में स्टील विनिर्माण संचालन संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, कनाडा और इंडोनेशिया है। उनके कुछ उत्पादन कारखाने पुणे, हजिरा बैलादीला, दबून, परादीप और विशाखापत्तनम में आधारित हैं।

8. फेरो अलॉयज कॉर्पोरेशन लिमिटेड The Ferro Alloys Corporation Limited

फैरो अलॉयज कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नागपुर में अपना प्रधान कार्यालय है और इसका गठन 1 9 55 में हुआ था। कंपनी आईएसओ 9 001: 2000 प्रमाणित है।

9. महिंद्रा युगिन स्टील Mahindra Ugine Steel

महिंद्रा युगिन स्टील की स्थापना 1 9 62 में मुंबई में हुई थी। यह महिंद्रा ग्रुप का हिस्सा है जो रिंग, स्पेशलिटी स्टील और स्टैम्पिंग के निर्माण के लिए जाना जाता है।

10. वेलस्पन कार्पोरेशन लिमिटेड Welspun Corp Ltd (WCL)

वेल्स्पुन कार्पोरेशन लिमिटेड (डब्लू सी एल) का मुख्यालय मुम्बई में है और पाइप और प्लेटों में विशेषज्ञता है। उनके प्लांट्स कर्नाटक और गुजरात में स्थित हैं।
तो ये है मूल्यांकन, उत्पादन और राजस्व के आधार पर भारत में 2017 तक की 10 सबसे बड़ी इस्पात कम्पनियाँ हैं।

Leave a Comment