पन्‍ना का उपरत्‍न ओनिक्स - onyx stone

पन्‍ना का उपरत्‍न ओनिक्स – onyx stone

onyx stone यह एक उपरत्‍न है जिसका ज्‍योतिष में बहुत महत्‍व है। यह पन्‍ना का उपरत्‍न भी माना जाता है। ये चपटा होता है और कई बैंड दिखाई देते हैं ये बैड सफेद, करले, नीले, हरे, लाल, नारंगी और चमकीले पीले रंग के होते हैं। इसका हीलिंग थेरेपी में भी बहुत इस्‍तेमाल होता है।
ओनिक्स को गोमेद के स्थान पर भी प्रयोग में लाया जाता है| ओनिक्स धारण कर व्यक्ति के समझने की क्षमता में वृद्धि होती है और किसी भी स्थिति में प्रतिक्रिया देने से पहले गहराई से अध्ययन करने की शक्ति भी बेहतर होती है| बेहतर व्यवसायिक कुशाग्रता और प्रबंधन निपुणता प्रदान करने के लिए अधिकतर ज्योतिषियों द्वारा उपयोग में लाया जाता है| जिन व्यक्तियों को राजनीती में रूचि है उन्हें इस रत्न का प्रयोग अवश्य करना चाहिए| गोमेद से जीवन और प्रेम में विश्वास को पुनः स्थापित करता है|

क्‍यों पहनें ऑनेक्‍स:

पश्चिम में इसे सिंह राशि का बर्थ स्‍टोन मानते हैं। यह कई रंग का होता है इसलिए अलग-अलग रंग के अनुसार इसको इस्‍तेमाल किया जाता है। हरे रंग का ऑनेक्‍स पन्‍ने के स्‍थान पर पहना जाता है। काले रंग का यह रत्‍न शनि के बुरे प्रभावों को कम करने के लिए भी धारण किया जाता है। इसके अलावा यह धार्मिक, मन और दिमाग को भी नियंत्रित रखता है।
इसके ऊर्जा प्रदान करने वाले गुण के कारण ऐसा कहा जाता है कि एथलीट अगर इसे पहनते हैं तो खेल में अच्‍छा प्रदर्शन करते है।

पहनने से लाभ:

ऑनेक्‍स ताकत, स्‍टेमना और आत्‍म नियंत्रयण को बढ़ाता है। यह हड्डियों, बोन-मैरो और रक्‍त संबं‍धी विकारों को भी दूर करता है। आत्‍म विश्‍वास बढा़ कर सभी कामों में बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करता।

कीमत:

भारतीय बाजार में ऑनेक्‍य की कीमत 100 से 250 रू प्रति कैरेट तक होती है। बेहतरीन रंग वाला ऑनेक्‍स महंगे होते हैं जिनमें रंगों में एकरूपता होती है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता:

बेहतरीन ऑनेक्‍स उसकी स्‍पष्‍टता, शेप और क्‍वालिटी से पहचाना जाता है। यह चितना चमकदार, सपाट और एक रंग का होगा उतना ही अच्‍छा होता है। ज्‍योतिषी यह सलाह देते हैं कि वह आनेक्‍स सबसे अच्‍छा होगा जो दोनों ओर से स्‍पष्‍ट साफ दिखाई देगा।

कहां से प्राप्‍त करें:

रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।
इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

onyx stone price in india

[content-egg module=Amazon template=list]
इन्हे भी पढ़े :

One comment

  1. Kon as ratn pahne jisse labh ho

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.