Health

Benefits of Flax seeds in cancer in Hindi: कैंसर से बचाते हैं अलसी के बीज, जानें जबरदस्त फायदे

Benefits of Flax seeds in cancer in Hindi: आज हम आपके लिए अलसी के बीजों के फायदे लेकर आए हैं. भारतीय आयुर्वेद में अलसी के बीज का फायदा सदियों से उठाया जा रहा है. अलसी के बीज औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. इनके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अलसी के बीज न सिर्फ मोटापा कंट्रोल करते हैं, बल्कि यह कई बीमारियों का उपचार भी करते हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड होने के कारण इसका नियामित सेवन दिल के मरीजों के लिए बेहद उपयोगी है.

अलसी के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Benefits of Flax seeds in cancer in Hindi

अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुरता होती है. इसके अलावा अलसी में प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, फोलेट और जीएक्सेंडथिन होता है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

कैसे करें अलसी के बीजों का सेवन

देश के मश्हूर डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, सबसे पहले अलसी के बीज को भूनकर ग्राइंडर में अच्छी तरह पीस लें. इसके बाद रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी पाउडर को रख दें. अगली सुबह को सोने से पहले पानी को छानकर पिएं.

अलसी बीज के जबरदस्त फायदे

1. पाचन शक्ति बेहतर होती है

अलसी का नियमति सेवन करने से आप पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि असली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचनशक्ति को बढ़ाकर कब्ज की समस्या को दूर करता है. 

2. झुर्रियों से निजात दिलाता है

अलसी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटो केमिकल्स गुण मौजूद होते हैं, जो बढ़ती उम्र में चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से निजात दिलाते हैं, साथ ही स्किन को जवां और खूबसूरत भी बनाते हैं.

3. हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड का बहुत बड़ा स्रोत है. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी पाया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और धमनियों में सूजन नहीं होने देते. इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बहुत कम हो जाता है.

4. कैंसर के जोखिम का खतरा कम करता है

अलसी के बीज में लिग्नेन कम्पाउंड पाया जाता है. लिग्नन पौंधे से प्राप्त किया जा सकता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एस्ट्रोजन पाया जाता है. यह कैंसर के जोखिम को बहुत हद तक कम कर देता है और इससे हेल्थ सही रहती है. 

ये भी पढ़ें शरीर के किसी हिस्से में गांठ है तो नजरअंदाज न करें, हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Leave a Comment