Uncategorized

पेट में कीड़े होने का कारण लक्षण और उपचार

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले  

पेट के कीड़े होने की समस्या एक बहुत ही आम समस्या है। छोटे हो या बड़े सभी के पेट में कीड़े होते हैं। लेकिन बच्चों में पेट के कीडे या कृमि ज्यादातर पाए जाते हैं। और यह बच्चों को काफी तकलीफ देते हैं। बच्चों के पेट में कीड़े होने पर बच्चे का स्वास्थ्य धीरे-धीरे बिगड़ने लगता है। अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाए तो। आगे यह बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर असर डालता है। खानपान की गड़बड़ी के कारण पेट में कीड़े हो जाते हैं। पेट में कब्ज होने पर भी पेट में कीड़े तेजी से पनपते हैं।

पेट में कीड़े होने के मुख्य कारण

खाने पीने की चीजों का सही ना होना या खाने पीने में साफ सफाई का ध्यान ना रखना।
गंदे पानी या दूषित भोजन के द्वारा दूसरे परजीवी का शरीर के अंदर चले जाना
आसपास का वातावरण दूषित होना और कमजोर शरीर की सुरक्षा प्रणाली का होना
पेट में कीड़े होने पर निम्नलिखित लक्षण नजर आते हैं
चेहरे पर सफेद दाग होने लगते हैं।
शरीर का रंग काला पड़ने लगता है।
होंठ सफेद होने लगते हैं।
पेट में दर्द होना गैस होना।
एसिडिटी और डायरिया होना।
सांस लेने में तकलीफ।
पेट में सूजन।
खाने में अरुचि।
नींद का ना आना।
शरीर में कमजोरी महसूस होना।
वजन का कम हो जाना।
खून की कमी होना।
सर में दर्द बना रहना।
बुखार होना।
हाथ पैरों में दर्द रहना।
और पेट में कीड़े होने पर नींद में दांत पीसने या दांत किटकिटाना।

पेट के कीड़ों के लिए घरेलू उपचार

पेट में कीड़े को खत्म करने के लिए बाजार में बहुत सारे एलोपैथी ट्रीटमेंट या दवाइयां मौजूद हैं। जिनमें एक बार सेवन कराया जाता है। लेकिन हम यहां पर आपको पेट के कीड़े को खत्म करने के कुछ घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं। जिनसे आप को ना तो कोई किसी तरीके का साइड इफेक्ट है। और ना ही इससे किसी तरह का नुकसान होता है। और यह पेट के कीड़े खत्म करने के साथ-साथ शरीर को सबल भी बनाते हैं।
कब्जियत है तो करे उपाय सुबह पेट ठीक से साफ होगा

नारियल

नारियल का तेल नारियल का फल या नारियल को किसी भी रूप से लेने से पेट के कीड़े खत्म होते हैं। नारियल में आंतों में कीड़े को खत्म करने का बहुत अच्छा गुण पाया जाता है यह परजीवी को खत्म करके पेट साफ़ और हल्का रखता है।
नारियल को पीसकर एक चम्मच की मात्रा में सुबह खाली पेट खाएं और उसके 3 घंटे बाद एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अरंडी का तेल या कैस्टर आयल मिलाकर दें। ऐसा करने से पेट के कीड़े बाहर मरकर निकल जाते हैं। यह नुस्खा आपको तब तक करना है जब तक कि आपके पेट के कीड़े खत्म नहीं हो जाते
कैस्टर आयल को देते समय इस बात का ध्यान रखें कि, जिनको गैस की परेशानी है वह इसे ना लें और 5 वर्ष की से कम के उम्र के बच्चों को भी कैस्टर आयल नहीं देना चाहिए।

लहसुन

लहसुन को रोजाना खाली पेट 2-3 कली चबा चबा कर खाने से भी पेट के कीडे खत्म हो जाते हैं। ऐसा आप 1 सप्ताह तक रोजाना करें आप. को बेहतरीन प्रभाव दिखाई देगा। लहसुन में सल्फर के साथ एमिनो एसिड पाया जाता है जिसके कारण यह एंटीसेप्टिक एंटी फंगल का एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। लहसुन में मौजूद एंटीसेप्टिक विरोधी विरोधी प्रदार्थ है जो पेट में मौजूद कीड़ो को खत्म करने में मदद करता है। अगर आप सुबह लहसुन को नहीं खा सकते है तो इसके लिए आप एक गिलास दूध में दो कली लहसुन की कुचलकर और उबालने और उसे सुबह खाली पेट पिएं। ऐसा आप एक हफ्ते से 2 हफ्ते तक करें। इससे भी पेट के कीड़े नष्ट होते हैं साथ ही साथ आप की हड्डियां मजबूत होती हैं।
लहसुन को आप चटनी के रूप में भी खा सकते हैं।

पपीता

पेट साफ करने के साथ-साथ यह पेट के कीडे को भी नष्ट करता है। आयुर्वेद में पपीते का पेट के लिए वरदान है। पपीते के गुद्दे को शहद के साथ मिलाकर सुबह खाने से उसके बाद दूध में अरंडी का तेल मिलाकर पीने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं। पपीते का सेवन करने के 2 घंटे बाद ही दूध में अरंडी के तेल का सेवन करना चाहिए ऐसा आप तीन-चार दिन तक लगातार करें इससे भी आप को फायदा होगा बच्चों को देते समय मात्रा का जरूर ध्यान रखें। आधी मात्रा में ही बच्चों को दे।
इसके अलावा पपीते के बीजों का भी इस्तेमाल आप पेट के कीड़े खत्म करने के लिए कर सकते हैं इसके लिए पपीते के बीजों को सुखा लें और उनको पीस लें इस तरह से उनका पाउडर बन जाएगा अब दो चम्मच की मात्रा में पपीते के बीजों का पाउडर और नारियल का तेल मिलकर ले। इसका सेवन आप तीन तक लगातार करे।
pet ke keede ki medicine pet me kide ki medicine pet ka kida marne ka dawa pet ke keede in english pet me keede ka desi ilaj pait ke keede ka ilaj bacho ke pet mein keede stomach keede medicine


यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें . अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले