Beauty tips

10 चेहरे के लिए आयुर्वेद के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर चमक लाने के उपाय

फेस पैक पुराने समय से ही आयुर्वेद का सबसे कारगर तरीका है। यदि इसे नियमित रूप से लगाया जाए तो चेहरे और त्वचा की चमक में अविश्वसनीय बदलाव देखा जा सकता हैं। हल्दी, चंदन और बेसन का फेस पैक सबसे ज्यादा परिणाम देता है।

चेहरे का रंग गोरा और साफ करने के आयुर्वेद के घरेलू नुस्खे – Ayurveda in hindi

चंदन के उपयोग से चमकती त्वचा

हल्दी खून को साफ़ करती है। यही कारण है की यह त्वचा में कुदरती चमक लाती है। यह त्वचा को जीवाणु के संक्रमण से भी बचाती है। स्किन के रोगों के लिये एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में इसका उपयोग किया जाता है। इससे चेहरे की झाइयां, मुहांसे और त्वचा की सूजन भी कम होती है। चंदन के उपयोग से चमकती त्वचा पाई जा सकती है यह आयुर्वेद में स्किन के लिए सबसे असरदार आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के रूप में जाना जाता है। इसका लेप मुहांसे के उपचार में बहुत ज्यादा असरदार है। त्वचा के निशान और लाल चकते को भी खत्म करता है। त्वचा में नमी लाता है। और स्किन को मुलायम करने का भी गुण है इसमें। साथ ही चंदन का लेप शरीर और त्वचा पर करने से ठंडक मिलती है। सूर्य की तेज रोशनी और उसकी हानिकारक पराबैंगनी किरणों से स्किन पर हुए सनटैन को भी कम करता है। ayurvedic tips for fairness

चेहरे के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक बनाने की विधि

घरेलू उबटन कैसे बनाएं-

  • एक चम्मच हल्दी पाउडर में एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें। इसको रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह चेहरे को पानी से धो लें।
  • दूसरा तरीका – एक चम्मच बादाम पाउडर, एक चम्मच काजू पाउडर, एक चम्मच पिस्ता, एक चम्मच मलाई, एक चम्मच गुलाब जल, एक चौथाई कप लाल मसूर और एक चम्मच चने का आटा लें। इस सारी सामान को अच्छी तरह बारीक़ पीसकर उबटन बना लें। और इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं। जब सुख जाए तो पानी से धो लें।

दूध से कीजिये चेहरे की सफाई

दूध सिर्फ शरीर के लिए ही फायदेमंद नहीं है। बल्कि त्वचा की सेहत के लिए भी लाभकारी है। दूध से त्वचा में निखार आती है। यह क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। दूध में रुई भिगो कर चेहरे की सफाई करें। इससे चेहरे की जमा गन्दगी साफ़ होती है। और रोम छिद्र खुलते है। ayurvedic tips fairness

नारियल के दूध के त्वचा संबंधी फ़ायदे

कच्चे नारियल के दूध से स्किन को पोषण मिलता है। इसे लगाने से स्किन में कुदरती निखार आता है। आप इसको सीधे चेहरे पर लगा लें और बीस मिनट के बाद धो लें।

केसर के इस्तेमाल से निखारें त्वचा

केसर से चेहरे पर गुलाबी निखार आता है। स्किन पर केसर का लेप लगाने से कील- मुहांसे, काले धब्बे जल्दी खत्म होते हैं। यदि केसर का उपयोग ढलती उम्र की महिलाएं करे। तो चेहरे पर एजिंग के निशान ही नहीं खत्म होते हैं, बल्कि इससे त्वचा में गोरापन भी आता है।

केसर फेस पैक बनाने का तरीका

  • पानी में केसर के रेशे डालें।
  • जब पानी सुनहरा रंग का हो जाए तो उसमें जैतून का तेल और कच्चा दूध मिला लें।
  • रुई के फाहे से इस लेप को चेहरे पर लगाएं।
  • बीस मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।
  • यह आपकी त्वचा में सोने जैसी चमक लाएगा।

रूप निखारने के लिए कीजिए एलोवेरा का इस्तेमाल

घृतकुमारी यानि एलोवेरा सौंदर्य उत्पादों में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। त्वचा को पोषण देने के साथ साथ यह त्वचा को नमी भी पहुंचाती है। घृतकुमारी त्वचा को जीवाणु और रोगाणु के संक्रमण से भी बचाती है। त्वचा की देखभाल में घृतकुमारी (Aloe Vera) सबसे ज्यादा आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रुप में प्रयोग किया जाता है। कील-मुहांसे, कटने-जलने, संक्रमण, एलर्जी, चकते के इलाज के अलावा घृतकुमारी (Aloe Vera) त्वचा में कुदरती निखार के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

घृतकुमारी  इस्तेमाल की विधि

  • एलोवेरा के पत्तियों से जेल निकाल कर त्वचा पर लगाएं।
  • इसे फलों के पल्प के साथ मिला दें।
  • तो एक बेहतर फेस पैक भी तैयार हो सकता है।

गाजर+ककड़ी और श्रीफल के बीज

इन बीजों के लेप लगाने से त्वचा को पोषण मिलती है। इसे लगाने से त्वचा में खुजली भी शांत होती है। सूखी और बेजान त्वचा को मॉइश्चराइज करने में भी यह काफी असरदार है।

तुलसी के पत्ते से निखारे चेहरे की सुंदरता

तुलसी के पत्तों का सेवन कई तरह की बीमारियों के लिए रामबाण तो है ही, साथ ही यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। तुलसी एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। त्वचा पर इसका लेप लगाने से कटे-फटे के निशान खत्म होते हैं। यह त्वचा को ताजगी देती है।

नीचे लिखे चीजों से बचना चाहिए

  • ज्यादा वसा वाला खाना न खाये।
  • दिन में न सोये।
  • जंक फूड का इस्तेमाल न करे।
  • गुस्सा और तनाव से दूर रहे।
  • ज्यादा ठंड और गर्म वातावरण में रहने से बचे।

त्वचा और चेहरे में प्राकृतिक निखार के लिए योग

  • रोजाना 15 मिनट प्राणायाम और कपालभाति शरीर की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।
  • इसे करने से स्किन में अंदुरनी आभा आती है और त्वचा हमेशा जवां दिखती है।

आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

1 Comment

Leave a Comment