चेहरे, बालों और वजन घटाने के लिए एलोवेरा के फायदे

हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा की कई समस्याओं के लिए एक बहुत अच्छा और प्राकृतिक उपचार है। जबकि एलो वेरा त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है, लेकिन यह त्वचा को पोषण देने का काम भी करता है। aloe vera ke fayde aur nuksan यदि आपका चेहरा उम्र बढ़ने के संकेत दे रहा है, तो आपको अभी से एलोवेरा का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। यह दाग, पिंपल्स, कट्स, सन बर्न और झुर्रियों के मामले में भी बहुत प्रभावी है।

हालाँकि, यह आवश्यक नहीं है कि सभी की त्वचा एक ही तरह से इसे स्वीकार करे। इसलिए घृतकुमारी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें या फिर पैच टेस्ट की कोशिश करें। हो सकता है कि प्राकृतिक होने के बावजूद यह आपकी त्वचा के अनुकूल न हो।

ग्वारपाठा जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। इसके रस का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन आजकल इसका रस बाजार में कई स्वादों में पाया जाता है, ताकि आप इसे स्वाद के साथ आसानी से पी सकें। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि ग्वारपाठा पीने से 200 तरह की बीमारियों को रोका जा सकता है, और ये सभी बीमारियाँ पेट से संबंधित हैं।

ग्वारपाठा जूस में भी एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के अधिकांश रोगों को ठीक करता है। इसे पीने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरोधक क्षमता दोनों का विकास होता है। इसे पीने से शरीर में पौष्टिक तत्वों की भी पूर्ति होती है।

ग्वारपाठा जूस के फायदे हैं: aloe vera ke fayde aur nuksan

 एलोवेरा के फायदे बालों, त्वचा और वजन घटाने के लिए

वजन कम

अगर आप वजन से अधिक हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट घृतकुमारी जूस पीने से आपको मदद मिलती है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफ्यूजन को हटाकर शरीर के वसा चयापचय को बढ़ाता है। इसकी वजह से आप आसानी से वजन कम कर पाते हैं।

चेहरे की चमक

सबसे पहले घृतकुमारी जूस पियें, फिर उसके बाद देखे कैसे आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। इस आदत से चेहरे से निकलने वाले कील और मुंहासे साफ हो जाएंगे। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से गहरा संबंध है। जब पेट ठीक होगा, तो आपकी त्वचा स्वस्थ होगी। इससे डेंड्रफ की समस्या भी खत्म होती है

एनीमिया

सुबह खाली पेट जूस पीने से भी आपका खून बढ़ता है। दरअसल, खाली पेट पर लाल रक्त कोशिकाओं को पीने से लाल रक्त कोशिकाओं की शुरुआत होती है। इसलिए, यदि आपको एनीमिया है, तो आपको इसकी आदत अवश्य डालनी चाहिए।

आंखों के लिए अच्छा

अगर आप काम करते हुए या घर पर कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक बैठते हैं, ज्यादा टीवी देखते हैं या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में अगर आप इसका जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए सबसे अच्छा रहेगा।

घृतकुमारी के सेवन से कई नुकसान

घृतकुमारी जेल को सबसे प्रभावी सौंदर्य उत्पाद के रूप में देखा जाता है। चेहरे की सुंदरता के लिए लोग घृतकुमारी का बहुत इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग इसे स्वास्थ्य लाभ के लिए भी खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घृतकुमारी के सेवन से कई नुकसान हो सकते हैं।

डायरिया

घृतकुमारी के सेवन से डायरिया हो सकता है। इसके रस में एंथ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो एक रेचक है। इसके कारण जो व्यक्ति इसका सेवन कर रहा है उसे डायरिया हो सकता है।

गर्भपात

जो महिलाएं गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं उन्हें ग्वारपाठा जूस का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए। इससे गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन का खतरा बढ़ जाता है और गर्भपात और जन्म दोष हो सकता है।

FAQ Advantages and disadvantages of aloe vera

एलोवेरा के क्या फायदे हैं?

यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। यह बवासीर, मधुमेह, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों के दर्द, त्वचा की तकलीफ, मुंहासे, सूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के धब्बे, आंखों के काले घेरे, फटे जोड़ों के लिए फायदेमंद है।

एलोवेरा का उपयोग कैसे करें?

एलोवेरा जेल को पौधे से घर पर बनाया जा सकता है या बाजार से भी लिया जा सकता है। अगर आप इसे सनबर्न के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एलोवेरा जेल को कुछ समय के लिए फ्रिज में रखें और इसमें हल्का गुलाब जल मिलाएं और इसे चेहरे पर छोड़ दें। इसे रोज रात को अपने चेहरे पर लगाएं और सो जाएं।

एलोवेरा जूस कब पीना चाहिए?

सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पियें, आप पाएंगे ग्लोइंग स्किन एलोवेरा एक औषधीय पौधा है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से कई फायदे होते हैं। आपको बता दें कि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और यह जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है।

क्या घृतकुमारी के लाभ है?

एलोवेरा का सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। एलोवर जैल को डिटॉक्सिफाइंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त माना जाता है। यह प्रतिरक्षा और पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में मदद कर सकता है।

चेहरे पर एलोवेरा कैसे लगाएं?

1. एलोवेरा जेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है।
2. गुलाब जल में एलोवेरा मिलाकर पिगमेंटेशन पर लगाने से कुछ ही दिनों में यह दूर हो जाता है।
3. त्वचा की टैनिंग को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें, इसे टैन्ड एरिया पर लगाएं।
4. 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा में कौन से विटामिन होते है?

विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है एलोवेरा
एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है।

एलोवेरा में क्या मिलाकर स्किन पर लगाएं?

घर पर एलोवेरा जेल कैसे बनाएं?

कैसे बनाएं –

1. एलोवेरा के पौधे से ताजी पत्तियों को तोड़ें और उसमें से जेल निकालने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें।
2. अब इसके आगे एक कट बनाकर छिलका हटा दें।
3. एक चम्मच के साथ, एक बर्तन में जेल निकाल लें।
4. आप इसमें कुछ विटामिन ई तेल या विटामिन सी पाउडर भी मिला सकते हैं।

एलोवेरा कितने समय तक लगाना चाहिए?

ऐलोवेरा जेल आप प्लांट से घर पर बना सकते हैं या बाजार से भी ले सकते हैं। अगर आप सनबर्न के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो एलोवेरा जेल को कुछ देर फ्रिज में रख दें और इसमें हल्का गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

ग्वारपाठा कैसे उगाया जाता है?

बरसात और ठंड के मौसम में एलोवेरा के खेती में ज़्यादा पानी के आवश्यकता नहीं होती। अगर मौसम गर्मी का है तो पंद्रह दिन में एक बार पानी जरूर दें। एलोवेरा की 1 एकड़ खेती से आसानी से 5 से 7 लाख रुपए कमाए जा सकते हैं।

घर में ग्वारपाठा लगाने से क्या होता है?

एलोवेरा का ज्यूस ब्लड को प्यूरीफाई करता है साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। शरीर में वहाईट ब्लड सेल्स की संख्या को बढाता है। – एलोवेरा को एक्ने स्किन क्लींजर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसको लगाने से पिंपल और एक्ने से राहत मिलती है।
 
आप हमसे Facebook,+google,Instagram, twitter,Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.