खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान

0
179
Aloe vera

क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा क्यों लगाया और खाया जाता है? आपको बताएँगे की खाली पेट एलोवेरा जूस पीने के फायदे और नुकसान है. ”Aloe vera Juice”, ”Aloe vera gel benefits” क्या क्या है. साथ क्या इसके कोई नुकसान भी है.

यह Skin की कई Problems के लिए एक बहुत अच्छा और natural Treatment है। जबकि Aloe vera paste Skin  की कई समस्याओं जैसे झाइयों (Freckles) का उपाय है, इसके आलावा यह त्वचा को Nutrition देने का काम भी करता है। यदि आपका चेहरा उम्र बढ़ने के संकेत दे रहा है, तो आपको अभी से इससे लाभ लेने के लिए एलोवेरा का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। यह Stains, Pimps, Cuts, Sun Burn और Wrinkles के मामले में भी बहुत प्रभावी है।

हालाँकि, यह आवश्यक नहीं है कि सभी की Skin एक ही तरह से इसे स्वीकार करे। इसलिए Aloe Vera का Use करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें या फिर patch test Try करें। हो सकता है कि Natural होने के बावजूद यह आपकी त्वचा के Favorable न हो।

Aloe vera juice बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। इसके रस का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन आजकल इसका Juice market में कई flavours में पाया जाता है, ताकि आप इसे स्वाद के साथ आसानी से पी सकें। लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि ग्वारपाठा पीने से 200 तरह की बीमारियों को रोका जा सकता है, और ये सभी बीमारियाँ पेट से संबंधित हैं।

ग्वारपाठा जूस में भी Antioxidant भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर के अधिकांश रोगों को ठीक करता है। इसे पीने से शरीर में Resistance capacity और प्रतिरोधक क्षमता दोनों का विकास होता है। इसे पीने से शरीर में Nutritious elements की भी पूर्ति होती है।

What is the benefits of drinking aloe vera juice and how to drink

 aloe Vera juice

ताजे एलोवेरा के पत्तों को धोकर काट लें और सलाद के रूप में इसका सेवन करें। यदि आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो गुनगुने पानी में Aloe vera, Amla, Giloy, Lemon juice मिलाकर पीएं। नीचे जानिये इसके Benefits 

Aloe vera से वजन कैसे घटाए 

अगर आप वजन से अधिक हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से आपको मदद मिलती है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफ्यूजन को हटाकर शरीर के वसा चयापचय को बढ़ाता है। इसकी वजह से आप आसानी से वजन कम कर पाते हैं।

चेहरे के लिए एलोवेरा के फायदे

सबसे पहले घृतकुमारी जूस पियें, फिर उसके बाद देखे कैसे आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी। इस आदत से चेहरे से निकलने वाले कील और मुंहासे साफ हो जाएंगे। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से गहरा संबंध है। जब पेट ठीक होगा, तो आपकी त्वचा स्वस्थ होगी। इससे डेंड्रफ की समस्या भी खत्म होती है

एलोवेरा जूस पीने से खून की कमी होती है दूर 

एलोवेरा

सुबह खाली पेट जूस पीने से भी आपका खून बढ़ता है। दरअसल, खाली पेट पर लाल रक्त कोशिकाओं को पीने से लाल रक्त कोशिकाओं की शुरुआत होती है। इसलिए, यदि आपको एनीमिया है, तो आपको इसकी आदत अवश्य डालनी चाहिए।

आँखों के लिए एलोवेरा के फायदे 

अगर आप काम करते हुए या घर पर कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक बैठते हैं, ज्यादा टीवी देखते हैं या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ेगा। ऐसे में अगर आप इसका जूस का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी आंखों के लिए सबसे अच्छा रहेगा।

क्या एलोवेरा खाने के कोई नुकसान है 

घृतकुमारी जेल को सबसे प्रभावी सौंदर्य उत्पाद के रूप में देखा जाता है। चेहरे की सुंदरता के लिए लोग घृतकुमारी का बहुत इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग इसे स्वास्थ्य लाभ के लिए भी खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घृतकुमारी के सेवन से कुछ  नुकसान भी हो सकते हैं।

जैसे :

ज्यादा सेवन से डायरिया होने का डर

घृतकुमारी के सेवन से डायरिया हो सकता है। इसके रस में एंथ्राक्विनोन नामक एक पदार्थ होता है, जो एक रेचक है। इसके कारण जो व्यक्ति इसका सेवन कर रहा है उसे डायरिया हो सकता है।

खाली पेट जूस के सेवन से गर्भपात हो सकता है 

जो महिलाएं गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं उन्हें ग्वारपाठा जूस का सेवन करना नहीं भूलना चाहिए। इससे गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय के संकुचन का खतरा बढ़ जाता है और गर्भपात और जन्म दोष हो सकता है।

FAQ 

एलोवेरा के क्या फायदे हैं?

यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। यह बवासीर, मधुमेह, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों के दर्द, त्वचा की तकलीफ, मुंहासे, सूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियां, चेहरे के धब्बे, आंखों के काले घेरे, फटे जोड़ों के लिए फायदेमंद है।

एलोवेरा का उपयोग कैसे करें?

एलोवेरा जेल को पौधे से घर पर बनाया जा सकता है या बाजार से भी लिया जा सकता है। अगर आप इसे सनबर्न के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो एलोवेरा जेल को कुछ समय के लिए फ्रिज में रखें और इसमें हल्का गुलाब जल मिलाएं और इसे चेहरे पर छोड़ दें। इसे रोज रात को अपने चेहरे पर लगाएं और सो जाएं।

एलोवेरा जूस कब पीना चाहिए?

सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पियें, आप पाएंगे ग्लोइंग स्किन एलोवेरा एक औषधीय पौधा है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से कई फायदे होते हैं। आपको बता दें कि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और यह जोड़ों के दर्द में भी राहत देता है।

क्या घृतकुमारी के लाभ है?

इसका का सेवन करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। एलोवर जैल को डिटॉक्सिफाइंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त माना जाता है। यह प्रतिरक्षा और पाचन को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से वजन घटाने में मदद कर सकता है।

चेहरे पर एलोवेरा कैसे लगाएं?

1. एलोवेरा जेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्या से छुटकारा मिलता है।
2. गुलाब जल में एलोवेरा मिलाकर पिगमेंटेशन पर लगाने से कुछ ही दिनों में यह दूर हो जाता है।
3. त्वचा की टैनिंग को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की डालें, इसे टैन्ड एरिया पर लगाएं।
4. 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा में कौन से विटामिन होते है?

  • विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है एलोवेरा
  • इसमें में Vitamin A, C, E, Folic Acid, Choline, B1, B2, B3 और B6 पाया जाता है।

घर पर एलोवेरा जेल कैसे बनाएं?

कैसे बनाएं –

1. एलोवेरा के पौधे से ताजी पत्तियों को तोड़ें और उसमें से जेल निकालने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें।
2. अब इसके आगे एक कट बनाकर छिलका हटा दें।
3. एक चम्मच के साथ, एक बर्तन में जेल निकाल लें।
4. आप इसमें कुछ विटामिन ई तेल या विटामिन सी पाउडर भी मिला सकते हैं।

एलोवेरा कितने समय तक लगाना चाहिए?

ऐलोवेरा जेल आप प्लांट से घर पर बना सकते हैं या बाजार से भी ले सकते हैं। अगर आप सनबर्न के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो एलोवेरा जेल को कुछ देर फ्रिज में रख दें और इसमें हल्का गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। रोज रात को इसे चेहरे पर लगाकर सो जाएं।

aloe vera कैसे उगाया जाता है?

बरसात और ठंड के मौसम में एलोवेरा के खेती में ज़्यादा पानी के आवश्यकता नहीं होती। अगर मौसम गर्मी का है तो पंद्रह दिन में एक बार पानी जरूर दें। एलोवेरा की 1 एकड़ खेती से आसानी से 5 से 7 लाख रुपए कमाए जा सकते हैं।

घर में aloe vera लगाने से क्या होता है?

आशा है एलोवेरा खाने या पीने के फायदे और नुकसान आपको पसंद आया होगा. Aloe Vera Juice ब्लड को प्यूरीफाई करता है साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। शरीर में वहाईट ब्लड सेल्स की संख्या को बढाता है। – इसे एक्ने स्किन क्लींजर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। इसको लगाने से पिंपल और एक्ने से राहत मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here