बादाम वाला दूध, होते हैं ये 5 बड़े फायदे

बादाम दूध पीने के 5 बड़े फायदे, बनाने की विधि

बादाम दूध पीने के 5 बड़े फायदे, बनाने की विधि : सभी ये जानते ही हैं कि दूध पीने के स्वास्थ्य के बहुत फायदेमंद होता है. दूध पीने से ताकत मिलती है. दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वहीं, बादाम दिमाग तेज करने के साथ सेहत को भी दुरुस्त रखता है. अगर इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाए तो इनसे मिलने वाले फायदे भी दोगुने हो जाते हैं. वहीं, बादाम की तासीर गर्म होती है. इसलिए सर्दियों में बादाम दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से सुरक्षित रहता है.

बच्चों के लिए भी बादाम दूध बहुत फायदेमंद होता है. इससे बच्चों का दिमाग तेज होता है, शरीर में एनर्जी बनी रहती है और साथ ही सर्दी-जुकाम से भी बचाव होता है.

आइए जानते हैं बादाम दूध पीने के फायदों के बारे में…

बादाम का दूध पीने से शरीर को होते हैं कई बहुत बड़े फायदे  Almond Milk in hindi

  • इसमें भारी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है।
  • इसी कारण बादाम के दूध में भी विटामिन ई होता है।
  • विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीओक्सीडैनट है जो शरीर में मौजूद सूजन और तनाव को दूर करता है।
  • शोध में पाया गया है कि विटामिन ई मस्तिष्क की क्रिया को सुधारता है
  • हृदय रोग और कैंसर से लड़ने में लाभकारी होता है।
  • ये भी पाया गया है कि ये अल्ज़्हेमेइर जैसे रोगों के खिलाफ भी फायदेमंद होता है।
  • एक कप बादाम के दूध में 20-50% विटामिन ई पाया जाता है।
  • ये उसकी ब्रांड पर निर्भर करता है।

दिल के लिए फायदेमंद

vitamin e in badam milk shake in hindi, सर्दियों में बादाम दूध पीने के 5 बड़े फायदे
Almond Milk Benefits in hindi

स्वस्थ जीवन के लिए दिल का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है. इसमें कोलेस्ट्रोल नहीं होता है. वहीं, इसमें कई प्रकार के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिसमें पोटैशियम भी शामिल होता है. ये दिल को सेहतमंद रखने में बेहद मददगार साबित होता है.

स्किन को खूबसूरत बनाए

स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाए रखने के लिए कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. इसमें वो सभी प्रकार के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन में चमक पैदा करने के साथ स्किन को कोमल भी बनाते हैं. वहीं, बादाम कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो डैमेज स्किन की मरम्मत कर स्किन को खूबसूरत बनाते हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाता है-

इस में कैल्शियम और विटामिन डी भी पाया जाता है. ये हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है. साथ ही बादाम दूध पीने से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है.

आंखों को सुरक्षित रखे

इसमें विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंख संबंधी समस्याओं से बचाव करता है. इसलिए रोजाना बादाम दूध जरूर पीएं और अपने बच्चों को भी पिलाएं.

वजन कम करे

आप अगर अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो अब बादाम दूध पीकर भी आप अपना वजन कम कर सकेंगे. दरअसल, इसमें कैलोरी बहुत कम होती हैं. इसको बिना चीनी मिलाए पीने से वजन कम किया जा सकता है. साथ ही ये मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और शरीर को एनर्जी भी देता है.

[rank_math_rich_snippet]

इन्हे भी पढ़े

फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, ट्रैवल, प्रेग्नेंसी, पेरेंटिंग, सेक्स और रिलेशनशिप से जुड़े सभी अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.