Uncategorized

बादाम खाये सेहत बनाये जानिये बादाम खाने के फायदे।

almond badam ke benefits badam ke fayde ज्यादातर लोग बादाम को नट्स (nuts) समझते हैं लेकिन तकनीकी रूप से यह बीज होते हैं।
स्वीट बादाम को खाने के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और बिटर बादाम से आयल (तेल) बनाया जाता है। यह दोनों ही किस्में आसानी से बाजार में उपलब्ध होती है।  बाजार में बादाम का दूध, आटा और मक्खन भी उपलब्ध होता है।
बादाम में कई सारे जरुरी पोषक तत्व प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फाइबर और कई जरुरी एमिनो एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं। यह शरीर को कॉपर, विटामिन बी, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, आयरन होते हैं लेकिन इनका अत्यधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए इसका एक उचित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए। बादाम को रात को भिगोकर रख दें और सुबह खाएं।
बादाम दो प्रकार की किस्मों में मिलते हैं – स्वीट और बिटर स्वाद में काफी स्वादिष्ट और बहुमुखी गुणों से भरपूर होने के कारण बादाम काफी पोपुलर खाद्य पदार्थ है।
बादाम खाये सेहत बनाये जानिये बादाम खाने के फायदे।

नीचे बादाम के फायदे दिए जा रहे हैं –

1. दिमाग की क्षमता को बढ़ाता है

बादाम में मौजूद  विटामिन ई दिमाग को तेज रखने के लिए काफी फायदेमंद है। यह संज्ञानात्मक गिरावट को रोकता है और सतर्कता और याददाश्त को बढ़ाता है। इसमें मौजूद विटामिन बी-6, प्रोटीन के मेटाबोलिज्म को ठीक करता है जो ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने के लिए जरुरी होता है। स्मरण शक्ति को बढ़ाने और दिमाग को तेज करने के लिए बादाम का नियमित सेवन करें। बादाम में phenylalanine नामक अल्फा एमिनो एसिड होता है ।

2. कब्ज ठीक करता है

बादाम में मौजूद अत्यधिक फाइबर कब्ज की रोकधाम और इलाज दोनों करता है। फाइबर पाचन तंत्र में भोजन की आसान आवाजाही को बढ़ावा देता है जिसके कारण कब्ज ठीक होता है। इसके साथ ही आपको खूब पानी पीने की भी जरूरत है जिससे पाचन और मल त्याग सरल हो जाता है। बादाम जैसे फाइबर युक्त पदार्थों के सेवन से पेट के कैंसर की भी रोकधाम होती है।

3. ह्रदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है

बादाम में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो ह्रदय को स्वस्थ रखते हैं। उदहरण के लिए बादाम में पाया जाने वाला मैग्नीशियम रक्त संचार को बेहतर बनाकर शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आवाजाही को बढ़ाता है। इससे रक्तचाप नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक (दिल का दौरा) की सम्भावना कम होती है।
अपने ह्रदय को स्वस्थ रखने के रोज चार-पांच बादामों का सेवन करें। बादाम को आप नास्ते के रूप में, सलाद, सूप आदि बनाकर सेवन कर सकते हैं।
Read Also ; हरी सब्ज़िया आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद

4. वजन कम करने में मदद करता है

बादाम में मौजूद फाइबर, प्रोटीन और मोनो-अनसैचुरेटेड वसा भूख को कम करते हैं। इससे आप कम खायेंगे और मोटा होने से बचे रहेंगे। इसमें मौजूद विटामिन बी और जिंक हमारी शुगर या मीठी चीजों को खाने की इच्छा को कम करते हैं।

5. माँ के पेट में नवजात शीशियों का ठीक से विकास होने में मदद करता है

बादाम में अत्यधिक मात्रा में फोलिक एसिड होती है जो माँ के पेट में मौजूद नवजात शिशुयों के सेल्स और टिश्यू का ठीक से विकास करने में मदद करती है। यह नवजात शिशुयों में neural tube defects (NTDs) जैसे spina bifida और anencephaly होने से रोकती है।
इसलिए यदि आपके घर में कोई भी गर्भवती महिला हो तो उसे अपनी डाइट में बादाम को शामिल करने को कहें। यह बेबी में कोई जन्म दोष होने से रोकेगा।


यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें . अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।


 

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

Leave a Comment