Uncategorized

अलेक्सा वेबसाइट रैंकिंग क्या है कैसे काम करती है

alexa rank widget kaise add kare – Alexa internet ki एक कैलिफोर्निया स्थित कंपनी Commercial Web traffic data और Analysis प्रदान करता है। यह Amazon.com की एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। 1996 में एलेक्सा एक स्वतंत्र कंपनी के रूप में स्थापित हुई थी , एलेक्सा को 1999 में अमेज़न द्वारा Acquired कर लिया था। यह अपने toolbar से ब्राउज़िंग व्यवहार पर डेटा इकट्ठा करके उन्हें एलेक्सा वेबसाइट पर भेजते है। जहाँ उनको स्टोर और उनका विश्लेषण किया जाता है। और उसके अनुसार वेबसाइट की Ranking की जाती है। यह वेबसाइट की Web traffic reporting के आधार पर Global ranking और Country ranking बनाती है। अलेक्सा वेबसाइट के अनुसार, 30 लाख वेबसाइटों से भी ज्यादा वेबसाइट की अन्य जानकारी प्रदान करता है, 2015 में अलेक्सा वेबसाइट पर मासिक 65 लाख से अधिक लोगों द्वारा दौरा किया है।

Top 10 Popular Websites Ranked by Alexa

 1. Alexa rank Check

यदि किसी भी वेबसाइट की Visitor की जानकारी पता करनी है तो उसके लिए Google Analytics से पता किया जा सकता है। लेकिन वह सिर्फ वेबसाइट के मालिक के पहुंच में रहता है। उसके बाद दूसरा स्थान अलेक्सा वेबसाइट का है। जहां आपको किसी भी वेबसाइट की जानकारी मिल सकती है। और उसके आधार पर आप उस वेबसाइट पर आने वाले विजिटर की संख्या का अनुमान लगा सकते है।

2. अलेक्सा वेबसाइट के फायदे Alexa Website Benefits

Alexa Website पर आपको वेबसाइट की global Ranking, country rank , bouns rate, backlinks के बारे में पता चल सकता है। कहने का मतलब यह यह है की कोई साइट पूरी दुनिया में या किसी देश में कितनी पॉपुलर है और उस पर कितने लोग आते है और कहा कहाँ से आते है। इन सबकी पूरी जानकारी अलेक्सा वेबसाइट पर आपको मिल जाती है। यदि आप चाहते है की आपकी Website या blogs की Alexa ranking अच्छी हो तो Alexa toolbar को अपने browser में Install करे या फिट अलेक्सा widget को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाए। इससे आपके वेबसाइट की अलेक्सा ranking में सुधर होने लगेगा।
Read Also : blog traffic increase kaise kare ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के बेहतरीन के तरीके

3. Alexa Widget को अपने वेबसाइट पर कैसे लगाए।

Alexa Widget को अपनी वेबसाइट पर लगेगा बहुत ही आसान है। इसके लिए आप अलेक्सा की वेबसाइट पर Alexa Widget Code को लगाना होता है।

4. Wordpress में  Plugins इनस्टॉल करना।

Download and Install the plugins पर क्लिक करके आप WordPress पर इनस्टॉल करें।

5. Blogspot पर अलेक्सा विजिट को लगने के लिए।

  • सबसे पहले ब्लागस्पाट पर लॉगिंग करे।
  • क्लिक Blog Title → Layout → Add a Gadget → HTML/Javascript.
  • नीचे लिखे कोड को कॉपी करे और अपने ब्लॉग में पेस्ट कर दे।
<script type='text/javascript'
src='http://xslt.alexa.com/site_stats/js/t/a?url=inhindi.org'/>
  • inhindi.org  की जहग आप अपने ब्लॉग का यूआरएल डाले और सेव कर दे अलेक्सा विजेट आपके ब्लॉग पर दिखाई देने लगेगा।

Read Also – Blog ya website Ki Alexa Rank Kaise Increase Kare

2 Comments

Leave a Comment