आयुर्वेदिक पौधे

जानिये अकरकरा के फायदे और नुकसान – Akarkara benefits and side effects in hindi

अकरकरा परिचय : अल्जीरिया में Akarkara (Anacyclus Pyrethrum), अकरकरा का पौधा सबसे ज्यादा पाया जाता है। लेकिन भारत में यह कहीं-कहीं मिलता है। यह कश्मीर, बंगाल के पहाड़ी क्षेत्रो में, आसाम, गुजरात और महाराष्ट्र की उपजाऊ भूमि में उगता है। इसका पौधा बारिश के मौसम के शुरू होने से पहले ही उगना प्रारंभ कर देता है। अकरकरा का पौधा झाड़ीदार होता है। इसके तने रोयेदार और ग्रंथि युक्त होते हैं। अकरकरा की छाल मटमैले रंग की और कड़वी होती है। इसके फूल पीले रंग के खुशबूदार और मुंडक आकार में लगते हैं। अकरकरा की जड़ लगभग 15 सेंटीमीटर चौड़ी और 8 से 10 सेंटीमीटर लंबी होती है। इसकी जड़ का रंग मटमैला होता है। और यह बहुत मजबूत होती है।
Hindi Name: Akarkara
Sanskrit Name: Akarkarabh(अकरकरभ)
English Name: Pellitory
Latin Name: Anacyclus pyrethrum Pennel

अकरकरा के फूल

Herbal and Ayurvedic Health Benefits of Akarkara – अकरकरा

रंग :

  • अकरकरा ऊपर से काला और अंदर से सफेद होता है।

अकरकरा का स्वाद :

  • इसका स्वाद चरपरा तेज, ठंडा, चुनचुनाहट पैदा करने वाला होता है। प्रकृति : इसकी प्रकृति गर्म और खुश्क होती है।

1. अकरकरा के गुण – Health Benefits of Akarkara

अकरकरा (pellitory root )प्रकृति में गर्म और कफ और वातनाशक होती है। इसके अलावा यह कामोत्तेजक, सेक्स उत्तेजना को बढ़ाने वाला, वीर्य को बढ़ाने वाला, धातु वर्धक, खून को साफ करने वाला, रक्तशोधक, सूजन को कम करने वाला, मुँह की बदबू को नष्ट करने वाला, दांत के रोगों के लिए ,दिल की कमजोरी के लिए, बच्चों के दांत निकलते समय के रोग, तुतलाना, हकलाना, ब्लड प्रेशर से संबंधित रोगों के उपचार में भी फायदेमंद है। safed musli benefits and side effects in hindi
Tags :  akarkara ke fayde hindi me | akarkara ke fayde | Akarkara(Anacyclus Pyrethrum) Benefits | akarkara powder online | akarkara churna | akarkara nuksan.
अकरकरा के घरेलु उपचार के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

1 Comment

Leave a Comment