Market

शेयर बाजार में पैसा कमाने के 8 टिप्स, छोटी रकम से कर सकते है लाखों की कमाई

DigitalOcean से क्लाउड होस्टिंग ख़रीदे | Simple, Powerful Cloud Hosting‎

Build faster DigitalOcean पर 2 महीने की मुफ्त होस्टिंग है।. Spin up an SSD cloud server in less than a minute. And enjoy simplified pricing. Click Signup

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले  

यदि आपने पैसा बनाने का फैसला किया है, तो यह जरूरी नहीं है कि आप एक बड़ी रकम से शुरुआत करें। आप कम पैसो से शुरुआत करके अमीर बन सकते हैं। आपको बस शेयर बाजार के कुछ बुनियादी नियमों पर ध्यान देना होगा। ये ऐसे नियम हैं जो कई बड़े निवेशक शेयर बाजार में अपना रहे हैं और आज उनका नाम बड़े अमीरों में शामिल है। अगर आप भी शेयर बाजार से अच्छा रिटर्न कमाना चाहते हैं, तो आपको इन 8 महत्वपूर्ण धन मंत्रों या गोल्ड टिप्स पर ध्यान देना होगा जो आपकी छोटी राशि को कुछ ही समय में लाखों या करोड़ों में बदल सकते हैं। Share Market Tips

टॉप निवेशकों ने भी इन मंत्रों का पालन किया

हम यहां आपको ऐसे 8 टिप्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें वॉरेन बफेट, राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी (राधाकिशन दमानी) जैसे टॉप निवेशकों ने अपनाया है।

इन फॉर्मूलों के कारण, शुरुआती रकम की तुलना में इन दिग्गजों की राशि कई गुना बढ़ गई है।

राकेश झुनझुनवाला और आरके दमानी भारत के टॉप अमीरों में से एक हैं। वहीं, वॉरेन बफेट दुनिया के टॉप अमीरों में शामिल हैं।

पहला मंत्र: समय का इंतजार न करें

वारेन बफेट का कहना है कि बाजार में हर समय निवेश करने का एक सही समय होता है। बाजार में सही समय का इंतजार न करें। यदि एक अच्छी कंपनी का स्टॉक उचित लागत पर है, तो निवेश करना शुरू करें। चाहे बाजार में दबाव देखने को मिल रहा हो।

– एक आम निवेशक सही समय के इंतजार में बाजार में निवेश नहीं कर पता है। उसके बाद समय जब बीत जाता है, तो वह बाजार की गति को देखता है और उच्च स्तर पर शेयर खरीद लेता है या शेयरों में निवेश करता है और घाटा उठाता है।

दूसरों पर ध्यान न दें

-अगर आप इस वजह से किसी शेयर में पैसा लगा रहे हैं, क्योंकि दूसरे लोग इसमें पैसा लगा रहे हैं, तो आप नुकसान उठा सकते हैं। शेयर बाजार में सफलता की कुंजी यह है कि आप लोगों का अनुसरण नहीं करते हैं, लेकिन लोग आपका अनुसरण करते हैं।

वारेन बफेट कहते हैं कि जब दूसरे लालच में आ रहे हों तो सतर्क रहें। उसी समय, जब एक और सतर्क रवैया अपनाने की कोशिश करें, तब कमाई के बारे में सोचना शुरू करें।

मूल्य पर मत जाओ, वैल्यू देखें

किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले कभी यह न देखें कि अगर इस शेयर की कीमत ज्यादा है तो बेहतर होगा। कई बार, अगर कंपनी का प्रदर्शन बेहतर होता है, तो शेयर की कीमत 50 से 100 रुपये के बीच अधिक मूल्यवान हो सकती है। शेयर बाजार के बड़े शेयर निवेशक राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले कंपनी के प्रदर्शन को देखें। अगर कंपनी का प्रदर्शन बेहतर होता है तो बाजार में उतार-चढ़ाव होने पर भी उसमे कोई समस्या नहीं होगी।

लाभांश कंपनियों पर करे भरोसा ।

फॉर्च्यून फिस्कल के निदेशक जगदीश ठक्कर का कहना है कि निवेश करने से पहले देखें कि कौन सी कंपनियां नियमित लाभांश (डिविडेंड) दे रही हैं। यदि कोई कंपनी नियमित आधार पर लाभांश का भुगतान कर रही है, तो इसका मतलब है कि कंपनी के पास नकदी या कैश की कमी नहीं है। कैश सरप्लस वाली कंपनियों का प्रदर्शन भी अच्छा है। ऐसी स्थिति में, इन कंपनियों के शेयर के साथ, आपके पैसे तेजी से बढ़ने की संभावना है।

लो-लेंडिंग कंपनियां चुनें

निवेश करने से पहले यह भी देख लें कि किस कंपनी पर कम कर्ज है। कंपनियों पर कर्ज को भुनाने का कोई दबाव नहीं है। उदाहरण टीसीएस और इंफोसिस जैसी कंपनियां हैं।

एक साथ पूरी रकम न लगाएं

स्टॉक्स में अक्सर उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं। ऐसे में प्रॉफिट कमाने की तीसरा नियम है कि पूरा निवेश कभी भी एकसाथ न किया जाए। अगर किसी स्टॉक में आप निवेश करना चाहते हैं तो कुल रकम को कई हिस्सों में बांट लें और धीरे धीरे खरीददारी करें। अगर स्टॉक में गिरावट आती है तो खरीददारी जारी रख आप खरीद का औसत घटा सकते हैं। इसलिए पहले रणनीति बनाएं, फिर निवेश करें।

लक्ष्य को लेकर ज्यादा व्यवहारिक रहें

मार्केट में ऐसे स्टॉक्स की कोई कमी नहीं है जिन्होने एक साल में 100 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। मजबूत स्टॉक्स में स्थिर बढ़त देखने को मिलती है ऐसे में मार्केट के सेफ इनवेस्टमेंट माने जाने वाले स्टॉक्स में कम समय में बहुत ऊंचे रिटर्न की संभावना काफी कम होती है। हालांकि लंबी अवधि में ये स्टॉक आपको शानदार रिटर्न दे सकते हैं।

अफवाहों पर ध्‍यान न दें

वॉरेन बफे (Warren Buffett) के अनुसार स्टॉक्स में निवेश करने के बाद बार-बार स्टॉक्स कीमतों को देखना एक गलत रणनीति है। उसे कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए। स्‍टॉक मार्केट में अफवाहें खूब चलती हैं। इसलिए इससे बचना जरूरी है। ज्‍यादा रिटर्न के लालच में न पड़ें, अगर आपको 15 से 20 फीसदी रिटर्न दिख रहा है तो निवेश करें।

latest Laptop Price on Amazon

[content-egg module=Amazon template=list]

3 Comments

  • आपने शेयर बाजार में नए आनेवाले लोगो के लिए बहुत ही उपयोगी Tips दी है। मैंने भी अपने Blog पर शेयर बाजार में नए आने वाले लोगो के लिए कुछ tips लिखे है। जो की हर वो व्यक्ति शेयर बाजार में नया आता है उस के लिए काम की हो सकती है। जिसकी लिंक यहाँ पर है

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

अब खोलें 100% मुफ़्त* डीमैट और ट्रेडिंग खाता! 0* एएमसी लाइफटाइम के लिए
मुफ्त डीमैट खाते के लिए साइनअप करें
ऑनलाइन अकाउंट खोले