12 राशियों के अनुसार, उनके स्वामी कौन हैं?

0
9906

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 12 राशियों और 9 ग्रहों का वर्णन उपलब्ध है। इन सभी 12 राशियों को इन सभी 9 ग्रहों द्वारा शासित किया जाता है। अर्थात्, प्रत्येक राशि किसी न किसी घर के अधीन है। जिसमें से सूर्य और चंद्रमा को छोड़कर सभी ग्रहों को 2-2 राशियाँ प्राप्त होती हैं। अर्थात्, सूर्य और चंद्रमा केवल एक राशि के स्वामी हैं और अन्य सभी घर दो राशियों (12 Rashi Swami Grah) के स्वामी हैं। आइए जानते हैं कौन सी राशि वाले कौन से घर को संबोधित करते हैं:

12 Rashi Swami Grah

1. मेष: मेष राशि का स्वामी गृह मंगल है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करने से आपको मंगलवार के दिन शिवलिंग पूजा का विशेष लाभ मिलता है।

2. वृषभ: वृषभ घर शुक्र का स्वामी है। शुक्र को असुरों का गुरु माना जाता है। इनकी पूजा करने के लिए आप शुक्रवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। घर में पूजा के समय इस मंत्र का अधिक से अधिक जाप करना चाहिए।

3. मिथुन: मिथुन राशि का स्वामी गृह बुध गृह है। बुध को प्रसन्न करने के लिए प्रत्येक बुधवार को गाय को हरी घास खिलानी चाहिए। बुध को गणेश का दिन भी माना जाता है। इस दिन गणेश दुर्वा की पूजा करें और उनकी पूजा करें।

4. कर्क राशि: कर्क राशि का स्वामी गृह चंद्र देव है। चंद्र देव का पसंदीदा दिन सोमवार है, इसलिए चंद्र देव को प्रसन्न करने के लिए, सोमवार को शिवलिंग पूजा करना विशेष रूप से फायदेमंद है।

5. सिंह राशि: सिंह राशि का स्वामी सूर्य देव हैं। सूर्य देव की पूजा करें। सूर्य देव को अर्घ्य (जल अर्पण) दें।

6. कन्या राशि: बुध गृह कन्या राशि का स्वामी है। बुध को प्रसन्न करने के लिए प्रत्येक बुधवार को गाय को हरी घास खिलानी चाहिए। बुध को गणेश का दिन भी माना जाता है। इस दिन गणेश दुर्वा की पूजा करें और उनकी पूजा करें।

7. तुला राशि: तुला राशि का घर शुक्र गृह है। शुक्र को असुरों का गुरु माना जाता है। इनकी पूजा करने के लिए आप शुक्रवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। घर में पूजा के समय इस मंत्र का अधिक से अधिक जाप करना चाहिए।

8. वृश्चिक राशि: मंगल वृश्चिक राशि का स्वामी है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की विशेष पूजा करने से आपको मंगलवार के दिन शिवलिंग पूजा का विशेष लाभ मिलता है।

9. धनु: धनु राशि का स्वामी ब्रहस्पति है। इस राशि के लोगों को गुरु बृहस्पति की विशेष पूजा करनी चाहिए। गुरु ग्रह को प्रसन्न करने के लिए हर गुरुवार को हल्दी का दान करें। इसके अलावा, आप पीले खाद्य अनाज, जैसे कि चना दाल का दान कर सकते हैं। भगवान शिव को बेसन के लड्डू चढ़ाएं।

10. मकर: मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं। शनिवार को शनिमंदिर जाएं। शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाएं। हनुमान जी की पूजा करें।

11. कुंभ राशि: शनि कुंभ राशि का स्वामी है। भगवान शनि की पूजा करें। शनि मंदिर में जाएं और भगवान हनुमान की पूजा करें और साथ ही शनि देव प्रसन्न होते हैं। (शनिदेव को प्रसन्न करने के 7 अचूक उपाय)

12. मीन: मीन राशि का स्वामी ब्रहस्पति है। गुरुवार (12 Rashi Swami Grah) को अधिक से अधिक दान करें। गुरु देव की पूजा करें।

राशिस्वामी गृह
1.मेषमंगल
2.वृषभशुक्र
3.मिथुनबुध
4.कर्कचंद्र
5.सिंहसूर्य
6.कन्याबुध
7.तुलाशुक्र
8.वृश्चिकमंगल
9.धनुब्रहस्पति
10.मकरशनि
11.कुंभशनि
12.मीनब्रहस्पति

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here