दिन मे चेहरे पर निखार लाने के 10 घरेलू उपाय

लगातार कास्मेटिक्स के इस्तेमाल और प्रदूषण से चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। आपकी रसोई में ही समाधान मौजूद हैं। कुछ आसान घरेलू उपचारों से आप अपनी त्वचा की खोई हुई चमक दुबारा पा सकती हैं। ये सभी कारगर होने के साथ – साथ कोई नुक्सान भी नहीं पहुचाते। हालाकि आप इनके बारे हो सकता है कि पहले से ही जानती है, लेकिन फिर भी इनके महत्व को देखते हुए हम इसे आपके लिए फिर लेकर आये हैं –

110 दिन मे चेहरे पर निखार लाने के घरेलू उपाय – स्किन में निखार और चमक लाने के लिए

चेहरे के ब्लैकहैड्स मिटा देती है तुलसी

चेहरे से झाइ और मुंहासे के दाग मिटाने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर उबटन लगाएं। लगातार इस्तेमाल से दाग ख़त्म होंगे। त्वचा संबंधी रोगों के लिए भी तुलसी बड़ी गुणकारी है। तुलसी के पत्तों के साथ पकाया हुआ तिल का तेल त्वचा संबंधी रोगों में फायदेमंद होता है।

स्किन के लिए फायदेमंद है आलूबुखारा

डार्क सर्किल्स की समस्या है तो आलूबुखारे का लेप आंखों के नीचे लगाएं, फायदा मिलेगा। आलूबुखारा चेहरे की चमक बरक़रार रखने में भी मददगार होता है। इसका गूदा चेहरे पर लगाने से त्वचा की कांति बनी रहती है।

पपीता पैकः लाये त्वचा पर गजब का निखार

कच्चे पपीते का गूदा चेहरे पर रगड़ने से कील, मैल व अन्य दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है और वह कोमल और लावण्युक्त हो जाती है।

मुंहासों को दूर करने के लिए

गाजर का रस, टमाटर का रस, संतरे का रस और चुकंदर का रस को लगभग बराबर मात्रा में मिलाकर रोजाना पीने से चेहरे के दाग, मुंहासे और झाइयां मिट जाएंगी।

स्किन के लिए टमाटर के फायदे हैं

त्वचा के पोषण के लिए टमाटर बहुत अच्छा है। टमाटर के गूदे में बेसन मिलाकर चेहरे पर मलें। सूखने के बाद इसे गर्म पानी से धो दें। चेहरे पर चमक आ जाएगी।

कैसे पाएं जायफल से निखरी बेदाग त्वचा

जायफल को कच्चे दूध में पीसकर एक-दो घंटे के लिए चेहरे पर लगाने से मुंहासों में तुरंत फायदा मिलता है।

त्वचा और बालों के लिए मूंगफली के फ़ायदे

एक चम्मच मूंगफली के तेल में एक चम्मच नीबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से बचाव होता है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लगाएं आलू का फेसपैक

कच्चे आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाने से झुर्रियां खत्म होती हैं।

चंदन पाउडर से बाइये रूप निखारने वाला फेस

चंदन पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं। सूख जाने पर पानी से धो लें। रोजाना प्रयोग से चेहरे की त्वचा चमक जाएगी।

सांवली रंगत को निखारे मेथी

अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो मेथी के पत्तों को पीसकर सुबह-सुबह चेहरे पर लगाएं और हल्के गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा की कांति भी बरक़रार रहेगी और एलर्जिक रिएक्शंस से भी आप बची रहेंगी।

रूप निखारने के लिए जरूर लगाएं पुदीना फेस पैक

चेहरे पर झाइयां हों तो पुदीने के जूस में हल्दी पाउडर मिलाकर 20-30 मिनट के लिए लगाएं। सूख जाने पर पानी से साफ करें। इसके बाद चेहरे पर मॉयस्चराइजर लगाएं। लगातार प्रयोग से फायदा मिलेगा ।

चेहरे पर केला लगाने से पाएं ग्लोइंग स्किन

पके हुए केले को मसलकर उसमें एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर अच्छी तरह फेटें। इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। सूखने पर इसे मास्क की तरह ऊपर से नीचे की दिशा में निकालें। ऐसा करने से त्वचा में कसाव के साथ-साथ चमक भी आएगी।

[content-egg module=Amazon template=list]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here