स्विच मोड पॉवर सप्लाई यानी एसएमपीएस- What is SMPS in Hindi

0
298
स्विच मोड पॉवर सप्लाई यानी एसएमपीएस- What is SMPS in Hindi
स्विच मोड पॉवर सप्लाई यानी एसएमपीएस- What is SMPS in Hindi

स्विच मोड पॉवर सप्लाई यानी एसएमपीएस- What is SMPS in Hindi  स्विच मोड पॉवर सप्लाई यानी एसएमपीएस कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी कंपोनेंट्स को उनकी जरूरत के हिसाब से पावर सप्लाई का काम करता है। यदि किसी भी कारण से एसएमपीएस कंप्यूटर के पार्ट्स को विद्युत की सप्लाई देने में रुकावट करता है, या smps काम नहीं करता है। तो कंप्यूटर काम करना बंद कर देंगे यानी बिना पावर सप्लाई के कंप्यूटर नहीं चल सकते।

What is SMPS in Hindi : स्विच मोड पॉवर सप्लाई यानी एसएमपीएस कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी कंपोनेंट्स को उनकी जरूरत के हिसाब से पावर सप्लाई का काम करता है।
smps Full Form :Switch Mode Power Supply

इसके अलावा यदि कंप्यूटर से जुड़े हुए पार्ट्स पावर सप्लाई क्षमता से अधिक लोड की डिमांड करते हैं तो भी पावर सप्लाई यानी एसएमपीएस सही तरीके से काम नहीं करता है। ऐसी कंडीशन में एसएमपीएस शट डाउन हो जाता है।

जिससे कंप्यूटर उसके अन्य पार्ट्स की सुरक्षा हो जाती है। इस कंडीशन को ओवरलोड शट डाउन कहते हैं। जिस प्रकार से प्रोसेसर कंप्यूटर का दिमाग है उसी प्रकार हम कह सकते हैं कि पावर सप्लाई कंप्यूटर का दिल है।

कंप्यूटर से जुड़े हुए सभी उपकरण को उनकी क्षमता के अनुसार पावर सप्लाई से सप्लाई वितरित की जाती है।

S.M.P.S Switch mode power supply

  • यह पावर सप्लाई ऐसी सप्लाई से पावर ले करके उसको स्टेप डाउन प्रक्रिया के द्वारा डीसी में बदलकर डीसी सप्लाई को रेगुलेट करके कंप्यूटर के सभी पार्ट्स को सही विधुत आपूर्ति करता है।
  • कंप्यूटर में इस्तेमाल की जाने वाली पावर सप्लाई में स्विच मोड पॉवर सप्लाई तरीके का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इस प्रक्रिया में इनपुट acसप्लाई को dc बदल कर उसे स्विचिंग प्रोसेस के द्वारा हाई फ्रीक्वेंसी करंट पल्सेस में बदलकर एक रेगुलर सप्लाई करंट SM ट्रांसफार्मर की प्राइमरी में जनरेट की जाती है जिससे परिणाम स्वरुप में ac volt पैदा होते हैं
  • जिन्हें रेगुलेटर कर के जरूरत के हिसाब से सप्लाई प्राप्त की जाती है इस प्रकार की सप्लाई स्विच मोड पॉवर सप्लाई कहलाती हैं यह अन्य प्रकार की सप्लाई से अपेक्षा अधिक विश्वसनीय और सुरक्षित होती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here