sapne me dead fish dekhna

सपने में मछली पकड़ना

सपने क्या हैं? ये क्यों आते हैं? और सपने में हम जो वस्तु या इंसान देखते हैं उसका हमारी असल जिंदगी से क्या संबंध है? इस विषय पर साइंस ने अपनी कई परिभाषाओं को प्रस्तुत किया है। लेकिन यह सभी व्याख्याएं शास्त्रों द्वारा प्रदान किए गए तथ्यों से काफी अलग हैं।

साइंस का मानना है कि सपने अमूमन हमारी सोच के कारण आते हैं। दरअसल सोने के बाद भी हमारा दिमाग काम करता रहता है। वह कुछ ना कुछ सोचता रहता है, इसलिए बंद आंखों से भी हमारी सोच के मुताबिक हम कुछ ना कुछ देखते रहते हैं।

लेकिन सपनों के संबंध में लोग यह सवाल भी करते हैं कि जिन चीजों के बारे में हम कभी सोचते भी नहीं, वह सपने में क्यूं आती हैं। ऐसी अनचाही घटनाएं हम क्यों देखते हैं? इसका जवाब भले ही साइंस के पास ना हो, लेकिन स्वप्न शास्त्र के पास हर सपने का जवाब है।

ये स्वप्न हमारे असल जीवन को किस तरह से प्रभावित करते हैं और आने वाले समय पर कैसे-कैसे शुभ-अशुभ असर छोड़कर जाते हैं, यह सारी जानकारी स्वप्न शास्त्र से हासिल की जा सकती है।

कई बार हम सपने में जो कभी हमने सोचा भी नहीं होता, वह भी देखते हैं। जैसे कि अपने ही जीवित सगे-संबंधियों की मौत, या हमारे जो परिजन मर चुके हैं उनका सपने में आना। यह भी एक अजीब घटना ही है।

स्वप्न शास्त्र का मानना है कि मृत परिजनों का सपने में आना उनके एक खास मकसद को दर्शाता है। हो सकता है उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई हो, जो वे आपके माध्यम से पूरी कराना चाहते हैं। या फिर वे भविष्य की किसी चेतावनी को लेकर आए हैं, जो आपको समझना होगा।

हमारे प्लेटफार्म द्वारा हम सपनों और उसकी रहस्यमयी दुनिया के बारे में काफी काफी कुछ बता चुके हैं। बीते आलेखों में सपने में क्या देखने से कैसा फल मिलता है, सपने में भोजन या जानवर का होना क्या संकेत देता है, क्यों आते हैं सपने में मृत परिजन, इत्यादि विषयों पर हम चर्चा कर चुके हैं।

sapne me machli ko pakana
sapne me machli ko pakana

आगे बढ़ते हुए आज हम आपको बताएंगे कि मछली का सपने में आना क्या संकेत देता है? हर एक जीव का स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में आने से शुभ या अशुभ प्रभाव होता है।

लेकिन मछली आपके सपने में आकर शुभ सिद्ध होती है या अशुभ, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस उद्देश्य से आई है एवं वह क्या गतिविधि कर रही है। घबराइए नहीं, यदि वह अशुभ संकेत भी लाई हो तो स्वप्न शास्त्र में इसका हल भी है। लेकिन पहले जानिए मछली का सपने में आना क्या मतलब निकालता है।

शास्त्रों के अनुसार, मछली प्रतीक है देवत्व और श्रेष्ठता का। यानि कि इसका सपने में आना आपके लिए शुभ सिद्ध हो सकता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति सपने में ढेर सारी रंग-बिरंगी छोटी-छोटी मछलियां देखता है तो इससे तात्पर्य है कि वह अपने जीवन में सुखी है।

इन मछलियों के प्यारे रंगों की तरह ही, उसकी जिंदगी में सुख एवं चैन है। वह हर क्षेत्र में सुखी है और उसे घर-परिवार से भी प्यार की प्राप्ति हो रही है।

लेकिन छोटी मछलियों की जगह पर यदि कोई सपने में बड़ी और भयानक मछली देखे तो इसका क्या मतलब होता है। दरअसल सपने में बड़े आकार वाली एवं आक्रामक मछली दिखाई दे, तो यह थोड़ी चिंता की बात है।

इसका मतलब है कि उस व्यक्ति को नकारात्मक ऊर्जाओं ने घेर रखा है। अंदर ही अंदर यह नकारात्मक ऊर्जाएं उसकी खुशियों को काटने का काम कर रही हैं। इसलिए उसे ऐसे भयानक सपने आ रहे हैं।

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सपने में शार्क, पिरहाना या स्वार्ड जैसी बड़ी और जानलेवा मछलियों को देखना यह दर्शाता है कि आने वाले समय में परेशानियां आ सकती हैं। ऐसा व्यक्ति अपने आगामी जीवन में कर्ज ग्रसित हो सकता है, जिसके कारण वह हमेशा ही परेशानियों से घिरा रहेगा।

लेकिन दूसरी ओर डॉल्फिन, जो खुद एक बड़े आकार की मछली है लेकिन दोस्तों जैसा बर्ताव करती है, यदि वह सपने में आए तो इसका क्या अर्थ निकलता है? ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रियल लाइफ की तरह ही सपने में भी डॉल्फिन हमारे लिए अच्छी सिद्ध होती है। यह आगामी जीवन में धन और अच्छी सेहत के आने का संकेत लेकर आती है।

लेकिन केवल मछली देखने के अलावा यदि आप सपने में मछली पकड़ रहे हों, उसे मार रहे हों या फिर उसे खाना खिला रहे हों, तो इसका क्या अर्थ होता है?

यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में ये देखे की वो मछली पकड़ रहा है और कोई बड़ी मछली उसके हाथ लगी है, तो ज्योतिष के अनुसार इसका अर्थ बहुत ही शुभ है। ऐसा सपना बताता है की जल्द ही उसे ढेर सारे धन की प्राप्ति होने वाली है।

यह सपना एक और संकेत लेकर आता है कि शायद उस व्यक्ति के जीवन के जो रुके हुए कार्य हैं, वह अब पूरे होने वाले हैं। साथ ही उसके साथ कोई विशेष घटना घटने वाली है जो उसे बहुत सारा फायदा देगी।

लेकिन अगर व्यक्ति मछली तो पकड़ रहा है लेकिन उसे आसानी से वह हासिल नहीं हो रही, या फिर वह तैरते हुए मछली पकड़ रहा है तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह सपना उसके परिश्रम को दर्शाता है।

यदि तैरते हुए व्यक्ति को मछली मिल जाए, तो यह दर्शाता है कि आने वाले समय मंं कड़ी मेहनत के बाद उसे ढेर सारी सफलता मिलने वाली है।

अगर सपने में मछली अपने आप आपके सामने प्रकट हो रही हो, तो यह बेहद शुभ माना जाता है। सपने में मछली का प्रकट होना इस बात की ओर संकेत देता है कि व्यक्ति के ऊपर ईश्वर की कृपा होने वाली है। भगवान खुद उसके लिए ढेर सारी खुशियां लाने वाले हैं।

ईश्वर उस पर कृपा करते हुए एक-एक करके उसके सभी रुके हुए काम पूरी करते चले जाएंगे। मछली से जुड़ा एक और सपना है जो काफी रोचक फल प्रदान करता है और वो है सपने में मछली को खाना खिलाना।

यदि सपने में व्यक्ति स्वयं मछली को आटे की गोलियां बनाकर खिलाता है, तो धार्मिक रुचि बढ़ने का आभास होता है। ऐसे इंसान की भगवान के प्रति लगन और भी बढ़ने लगती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.