Weight Loss

तेजी से वजन घटाने के टिप्स/ डाइट प्लान – weight loss diet in hindi

तेजी से वजन घटाने के टिप्स/ डाइट प्लान - weight loss diet in hindi

weight loss diet in hindi –  General Motors Lose Weight Plan – fast weight loss tips in hindi – तेजी से वजन घटाने के टिप्स/ डाइट प्लान

जनरल मोटर्स का सात दिन में दुबले होने का डाइट प्लान हिंदी में. आलोक जी की पोस्ट को देखा तो छः साल पहले दुबले होने के लिये किये गये कुछ कारगर नुस्खे अपन को भी याद आ गये। दुबले होने की जनरल मोटर्स डाइट प्लान General Motors Diet Plan बहुत चलन में थी उन दिनों। जिस ऑफिस में मैं उन दिनों काम करता था इसका इतना चलन था कि ग्रुप में इस सात दिन के प्लान को किया जाता। लंच टाइम में हर कोई सलाद खा रहा होता। सात दिन का यह कार्यक्रम न सिर्फ आपके वजन में पांच से आठ किलो की कमी करता है, आपके पाचन तंत्र को भी सुधारता है।

हालांकि सभी डाइट प्लान्स (Diet Plans) के साथ यह वैद्यानिक चेतावनी तो रहती ही है कि इसे डाक्टर से पूछ कर या डाक्टर की देख रेख में ही करें मगर मेरे ऑफिस में बहुत लोगों ने इसे अपने आप ही किया और सभी को इसके बहुत अच्छे परिणाम मिले। मजेदार बात यह है कि इस प्लान में आप पेट भर कर खा सकते हैं, जितना मर्जी खा सकते हैं मगर आपको वही खाना और पीना ???? है जो कि इस प्लान में बताया गया है।

Weight loss diet plan in hindi

First Day: केले के अलावा सारे फल खायें। जितना मर्जी फल फ्रूट खायें। खास कर तरबूज खायें।

Second Days: सलाद और सब्जियां। जो कच्ची खायी जा सकती वे सब्जियां कच्ची ही खायें अथवा उबाल कर या पका कर खायें। सुबह नाश्ते में थोड़े से मक्खन के साथ भुना आलू खाने को कहा गया है मगर मैं इस दिन उबला आलू मसल कर उसमें प्याज और मसाला डाल उसी तरह तैयार कर लेता जैसे कि परांठा बनाने के लिये उबले आलू को मसल कर मसाला बनाया जाता है। इससे पेट भी भरा भरा रहता है।

Third Days: सब्जियां और फल। कोई सीमा नहीं, जितना चाहे खायें। केला अभी भी नहीं खाना है। और आज आलू भी नहीं खाना है।

Fourth Day : केले और दूध। आज के दिन आठ केले खाने हैं और तीन गिलास दूध पीना है। इसके साथ बाद में बताये गये तरीके से बना सूप भी पियें।

Fifth day: हम इस दिन खाते हैं पनीर (पकायें नहीं) और टमाटर। पानी कुछ और ज्यादा पीयें।

Sixth day: पनीर और सब्जियां। जितना चाहे खायें।

Seventh Day : ब्राउन राईस (अपन साधारण उबले चावल भी खाते) । ताजा निकला हुआ फलों का रस, डिब्बाबंद नहीं और सब्जियां।

 

मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय Motapa Kam karne ke Upay

खास सूप Diet Plan in Hindi के लिए: कम से कम छः प्याज, बड़े बड़े टमटार, शिमला मिर्च और बंद गोभी से सूप बनायें और सातों दिन जितना चाहे पीयें।

जिस दिन सब्जियां खाने की छूट है उस दिन आप सब्जियां पका भी सकते हैं। केवल एक चम्मच रिफाईड अथवा घी हर रोज इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस डाइट को करते समय आपको डाइटिंग पर होने का ज्यादा अहसास नहीं होता। मुझे जब भी ऐसा अहसास होता तो सोडा (क्लब सोडा) में नींबू और काला नमक मिला कर ले लेता।

हालांकि इस डाइट प्लान में दूध की चाय पीना मना है मगर इतनी छूट हम अपने को दे सकते हैं।

आपको अपने शरीर में तीसरे दिन से ही अंतर दिखने लगेगा। आठवें दिन स्वंय को आईने में देखें। अच्छा लगेगा।

fast weight loss tips in hindi दुबले होने का डाइट प्लान पढ़ने के बाद शुरू हो जाएँ दुबले होने के लिए.

3 Comments

Leave a Comment