Weight Loss

मोटापे से परेशान हैं? आइये इसे दूर करें घरेलू नुस्खों से।

motapa kam karne ke  ayurvedic upay मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय : इस संसार में हर व्यक्ति पतला, छरछरा या सिडौल नज़र आना चाहता है, मोटापे से तो हर कोई दूर ही रहना चाहता है , लेकिन कई बार गलत खान पान, जैसे अत्यधिक मीठा, तला भुना, मैदे के पदार्थो , कोल्ड्ड्रिंक्स , डिब्बाबंद पदार्थो के अधिक सेवन से, भूख से ज्यादा खाने के कारण, शारीरिक परिश्रम, व्यायाम बिलकुल भी ना करने , अनुवांशिक कारण अथवा किसी बीमारी के कारण व्यक्ति को मोटापा घेर लेता है ।

मोटापा एक अभिशाप है। obesity या  अधिक वजन होने के कारण ना केवल व्यक्ति की शारीरिक क्षमता ही कम हो जाती है वरन उसे धीरे धीरे बहुत से रोग भी घेरने लगते है । यह सच  है कि यदि एक बार व्यक्ति मोटापा का शिकार बन गया तो लाख चाहने के बाद भी वह पतला नहीं हो पाता है । वह कुछ दिन Dieting, व्यायाम करता भी है लेकिन फिर थक हार कर बैठ जाता है और धीरे धीरे मोटापे को अपना भाग्य मानकर उससे समझोता कर लेता है। व्यक्ति की उम्र बढ़ने के साथ साथ उसका शरीरिक श्रम भी कम होता जाता है ।

हम यहाँ पर कुछ मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय बता रहे है जिन्हे यदि कोई भी व्यक्ति नियमपूर्वक करें तो वह निश्चित ही मोटापे को दूर भगा कर अपने को Fit और आकर्षक बना सकता है ।

1. रात को सोने से पहले एक चाय का चम्मच त्रिफला का चूर्ण हल्के गर्म पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर कुछ दिनों तक इसका सेवन करें। इससे मोटापा जल्दी दूर होता है। मधुमेह के शिकार जातक त्रिफला के जल का बिना शहद के ही सेवन करें ।

2. वजन घटाने में अनन्नास बहुत सहायक होता है । नित्य अनन्नास खाने से मोटापा कम होता है । अनन्नास में क्लोरीन की पर्याप्त मात्रा होती है जिसकी वजह से यह शरीर के भीतरी विषैले तत्वों को बाहर निकलता है, इसके सेवन से शरीर की सूजन , चर्बी को नष्ट होती है।

3. मिश्री, मोटी सौंफ और सुखा धनिया इन तीनो को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को गुनगुने पानी के साथ लेने से शरीर से चर्बी कम होकर मोटापा दूर होता है।

4. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो नित्य छाछ का सेवन करें । छाछ में भुना जीरा, काला नमक और अजवायन मिलाकर पीने से मोटापा शीघ्र ही कम हो जाता है।

5. लगभग आधा ग्राम पिप्पली के चूर्ण को प्रतिदिन सुबह-शाम शहद के साथ 1 महीने तक सेवन करने से शरीर से चर्बी कम हो जाती है , बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है ।

6. 150 ग्राम पिप्पली और 30 ग्राम सेंधानमक को अच्छी तरह पीसकर कूटकर मिलाकर रख लें। इस मिश्रण का सुबह खाली पेट छाछ के साथ सेवन करें। इससे गैस की समस्या दूर होती है और पेट की चर्बी भी तेजी से कम होती है।

 7. नित्य प्रात: करेले के रस में 1 नींबू का रस मिलाकर सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है।

8. मिश्री, मोटी सौंफ और सुखा धनिया इन तीनो को बराबर मात्रा में पीसकर एक चम्मच सुबह और एक चम्मच शाम को गुनगुने पानी के साथ लेने से शरीर से चर्बी कम होकर मोटापा दूर होता है।

9. वजन कम करने में ग्रीन टी को बड़ा सहायक माना गया है । ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो मोटापा घटाने के साथ-साथ चेहरे की झुर्रियों को भी समाप्त करता है। लेकिन ग्रीन टी को बिना चीनी के पीने से शीघ्र ही लाभ प्राप्त होता है।

10. एप्पल साइडर वेनिगर को जूस या पानी किसी के भी साथ मिलाकर पीने से मोटापा और कोलेस्ट्रॉल दोनों में शीघ्र ही कमी आती है।

11. एक चम्मच पुदीना रस को 2 चम्मच शहद में मिलाकर नित्य लेने से भी मोटापा कम होता है।

12. नींबू, अंगूर, बेर और संतरे आदि का नित्य सेवन करें इनमे विटामिन सी पाएं जाते हैं यह फैट को जल्‍द से बर्न करके शरीर को शेप में लाने में मदद करते हैं।

13. बादाम में रेशा होता है जो शरीर से वसा को जला कर उसे स्‍वस्‍थ्‍य और एक्‍टिव बनाता है। अगर आप नित्य बादाम का सेवन करते है तो आपका पेट नहीं निकलेगा । शाम को नाश्‍ते के तौर पर आपको 15 -20 बादाम खाने चाहिए।

14. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो 10 दिन सुबह शाम खाली पेट एक ताजे पान के पत्ते में 5 साबुत काली मिर्च रखकर खांए फिर 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं , 10 दिन के बाद इसका केवल सुबह ही सेवन करें। इसका लगभग 3 माह तक सेवन करें, इससे आपके पूरे शरीर की फालतू चर्बी निकलने लगेगी । इस बात का ध्यान रखे कि पान के पत्ते सूखे या काले ना हो ।

15. natural weight loss tips > वजन कम करने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका मिर्च खाना माना जाता है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है लेकिन ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।हरी या काली मिर्च दोनों ही फायदेमंद होती है ।

16. अगर आप मोटापे से मुक्ति चाहते हैं तो अपनी अनामिका उंगली (रिंग फिंगर) में रांगे से बनी अंगूठी पहनिए । इसे किसी भी रविवार के दिन थोड़ा सा काला धागा अपनी अनामिका उंगली पर लपेट कर इसके बाद रांगे की धातु से बनी अंगूठी को उस धागे के ऊपर इस प्रकार पहन लें कि वह काला धागा दिखाई न दें। रांगे की अंगूठी सोना-चांदी आदि धातु का व्यापार करने वाली दुकान पर आसानी से उपलब्ध हो सकती है।

17. मोटापा कम करने, सिल्म दिखने के लिए एक बर्तन में एक लीटर / 4 गिलास हल्का गर्म पानी लेकर उसमें एक बड़े नींबू को काटकर निचोड़ें। फिर उसमें 50 ग्राम हरे धनिया को साफ करके, पीसकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

( इसमें स्वादनुसार काला नमक या सेंधा नमक भी डाल सकते है ) अब इस हेल्दी जूस को सुबह खाली पेट लगातार 15 दिन तक लें। इसके बाद 1 घंटे तक कुछ भी ना लें ।

इससे शरीर की सारी अशुद्दियाँ दूर होती है, पाचन शक्ति और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, खून भी साफ होता है, रक्तचाप नियंत्रित होता है ।

इस जूस को लगातार खाली पेट 15 दिन तक लेने से आप अपना वजन 5 किलो तक कम कर सकते है। ( ध्यान दे धनिया ताजा हरा हो कई दिन पुराना सुखा, मुरझाया हुआ ना हो )

तेजी से वजन घटाएं Fast natural weight loss tips

हथेली में अंगूठे के नीचे के हिस्से को दबाने से मोटापा कम होता है ।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय >

1 गिलास मूली के रस में थोड़ा सा काला या सेंधा नमक और आधा चम्मच नीबूं का रस डालकर नित्य सेवन करने से एक माह में ही शरीर से चर्बी निकलने लगती है शरीर सुडौल होने लगता है ।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय >

खाने के तुरंत बाद एक कप गर्म पानी चाय के कप में लेकर चाय की तरह ही चुस्कियाँ लेकर पिया करें इससे मोटापा कम होता है और शरीर पर चर्बी भी नहीं चढ़ती है ।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय >

 नित्य खाने के बाद काली हरड़ को चूसने की आदत डालें इससे पाचन सही रहता है, गैस नहीं बनती है और शरीर से चर्बी भी कम होती है ।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय >

 नित्य खाने से 10 मिनट पहले ताजी अदरक को कूट / महीन महीन काट कर उसमें लाल मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। इन दोनों मसालो से फेफड़े साफ रहते है और मोटापा भी शीघ्र दूर होता है।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय > 

पेट और कमर से अधिक चर्बी हटाने के लिए आंवले व हल्दी को बराबर मात्रा में पीसकर उसका चूर्ण बना लें। फिर इस चूर्ण को नित्य सुबह शाम एक चम्मच छाछ के साथ लेंं, ( छाछ में हींग और जीरा का तड़का अवश्य लगा लें ) । इससे 45 दिन में ही पेट अंदर और कमर पतली हो जाएगी।

मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपाय >

2 चम्मच करेले का रस और 1 नींबू का रस मिलाकर सुबह सेवन करने से शरीर की चर्बी कम होती है और मोटापा भी तेजी से कम होता है।

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment