गर्भावस्था

घरेलू चीजों से करे प्रेग्नेंसी टेस्ट बिना किसी परेशानी के। Pregnancy test in hindi

pregnancy test in hindi : प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए बाजार में कई तरह के Pregnancy Test Kit या अन्य उपकरण उपलब्ध है। लेकिन, हम यहां आज आपको आपकी घरेलू चीजें, चीनी और टूथपेस्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का तरीका बताने जा रहे हैं। जिनके इस्तेमाल से आपको घर पर ही पता चल जाएगा कि आप प्रेग्नेंट हैं, या नहीं।

टूथपेस्ट और चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करे।Toothpaste and sugar How pregnancy test in hindi

Pregnancy test from Toothpaste in hindipregnancy test with toothpaste

टूथपेस्ट से घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करना बहुत ही आसान काम है, तो सबसे पहले, आप किसी डिस्पोज़ल में टूथपेस्ट ले लें। और उसमें कुछ मात्रा में अपना यूरिन डालें और थोड़ी देर बाद चेक करें। अगर टूथपेस्ट आपको झागदार देखने लगता है, या फिर उसका रंग हल्का नीला हो जाता है तो, आप प्रेग्नेंट हो सकती है। और इस प्रयोग को आपको सुबह उठने पर ही करना है।

Pregnancy test from Sugar in hindi

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका इस तरह है कि, किसी डिस्पोजल में थोड़ी चीनी ले ले, और उसमें अपना थोड़ा यूरिन मिला दें। और कुछ देर के बाद देखें। यदि चीनी घुलने की जगह गुच्छों में हो जाए, तो समझ लीजिए कि टेस्ट पॉजिटिव है, और आप प्रेग्नेंट है और यदि आपका यूरिन और चीनी आपस में घुल जाए तो प्रेग्नेंसी टेस्ट रिजल्ट नेगेटिव है, इसका मतलब है कि आप प्रेग्नेंट नहीं है।

Pregnancy test from Bathing Soap in hindi

घर पर आप साबुन से भी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकते हैं , इसके लिये आप साबुन और अपने यूरीन को किसी डिस्पोज़ल में मिलाएं। और थोड़ी देर में चेक करें। अगर उसमे बुलबुले टाइप बनते हैं। तो इसका मतलब कि प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव है। और आप प्रेग्नेंट हो गयी हैं.

Pregnancy test kit
[content-egg module=Amazon template=item]

यूरीन इन्फेक्शन और उसका सरल उपाय | Urine infections and simple solution in hindi

क बिलकुल साधारण तरीका यह भी है। कांच के एक गिलास में अपना यूरीन डालें, और कुछ देर के बाद आप यूरीन को देखें। ध्यान से देखने पर, अगर आपको सफेद परत जैसी नज़र आये तो प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव समझें।

प्रेग्नेंसी टेस्ट पोस्ट आपको कैसे लगते हैं? कमेंट करके हमें बताएं और अगर आपने अभी तक हमारा Facebook फैन पेज लाइक नहीं किया है तो कृपया हेल्थ संबंधी और ब्यूटी टिप्स की और अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारे पेज को लाइक जरुर कीजिए।

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

3 Comments

Leave a Comment