पेरीडॉट रत्‍न पहनने से लाभ- peridot stone Benefits

पेरीडॉट रत्‍न पहनने से लाभ- peridot stone Benefits

पेरीडॉट रत्‍न पहनने से लाभ- peridot stone Benefits – पेरीडॉट जैतून (ऑलिव) के रंग के समान हरा रत्‍न है जोकि सेमीप्र‍ीशियस रत्‍नों की श्रेणी में आता है। वैदिक ज्‍योतिष में इसे पन्‍ना का उपरत्‍न माना गया है। यह रत्‍न प्‍यार, संवेदनशीलता और ऊंची सोच देने वाला रत्‍न है। यह रसायनिक रूप से मैग्‍नीशियम-आयरन सिलिकेट कॉम्‍प्‍लेक्‍स है।

क्‍यों पहने पेरीडॉट:

पेरीडॉट पन्‍ना का उपरत्‍न है और बुध ग्रह से संबंधित है। यह तुला (लिब्रा) राशि का रत्‍न भी माना जाता है। वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार बुध के अच्‍छे प्रभावों को प्राप्‍त करने के लिए पेरीडॉट पहना जाता है। वैसे इसकी सुंदरता के कारण पेरीडॉट का इस्‍तेमाल ज्‍वैलरी बनाने में भी बहुत हो रहा है। हीलिंग थैरेपी में भी यह इस्‍तेमाल में लाया जाता है।

पहनने से लाभ:

पेरीडॉट शरीर में ताकत को बढ़ाता है और जैविक क्रियाओं को बेहतर कर स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा करता है। यह जीवन को खुशनुमा करता है और रिश्‍तों में मजबूती देता है। इसको पहनने से मन शांत होता है। अस्‍थमा, साइनस और तनाव में यह बहुत अच्‍छे प्रभाव देता है।
अच्‍छी नींद, बड़ी सोच, आराम और मन की शांति इस रत्‍न को पहनने से प्राप्‍त होती है। यह लव स्‍टोन भी कहलाता है।

कीमत:

भारतीय बाजार में इसके रंग और गुणवत्‍ता के आधार पर यह 300 से 2000 रू. प्रति कैरेट की कीमत में उपलब्‍ध है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता:

बेहतरीन पेरीडॉट उसकी स्‍पष्‍टता, शेप और क्‍वालिटी से पहचाना जाता है। यह चितना चमकदार, सपाट और एक रंग का होगा उतना ही अच्‍छा होता है। ज्‍योतिषी यह सलाह देते हैं कि वह चमकदार जैतून के रंग के जैसा दिखने वाला पेरीडॉट सबसे अच्‍छा होता है। यह अल्‍प-पारदर्शी होता है।

कहां से प्राप्‍त करें:

रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।
इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

Peridot Gemstones Buy Online

[content-egg module=Amazon template=list]
इन्हे भी पढ़े :
loading...

One comment

  1. I want to know more about panna stone and paridot stone.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.