Technology Tips & Tricks

परिवार रजिस्टर की नकल अब लोग घर बैठे प्रिंट से ले सकेंगे

परिवार रजिस्टरकी नकल लेने के लिए पंचायत घरों के चक्करों से लोगों को छुटकारा मिलेगा। पंचायती राज निदेशालय घर बैठे नकल लेने की सुविधा उपलब्ध करवाएगा। नकल लेने के लिए निदेशालय ने नए हाईटेक सॉफ्टवेयर वर्जन को तैयार किया है। इसकी मदद से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा। लोगों को परिवार रजिस्टर की नकल की जरूरत कई कामों में पड़ती है लेकिन इसे लेने के लिए उन्हें कई चक्कर पंचायत प्रतिनिधियों और सचिवों के पास लगाने पड़ते हैं। parivar register nakal up list

प्रोग्रामरों को दी ट्रेनिंग

नएसॉफ्टवेयर को लेकर सभी जिलों के डीपीओ कार्यालयों में तैनात सहायक प्रोग्रामरों को इसकी स्पेशल ट्रेनिंग दी गई है। सॉफ्टवेयर में कुछ नए फीचर शामिल किए हैं। इससे उन्हें रूबरू करवाकर ऑपरेट करना सिखाया गया है। साॅफ्टवेयर का यूजर फ्रेंडली बनाया जा रहा है।

लोगों का बचेगा समय

^परिवार रजिस्टर की नकल अब लोग घर बैठे प्रिंट से ले सकेंगे। इसके लिए नया ऑनलाइन सॉफ्टवेयर वर्जन बनाया गया है। लोगों का समय और दौड़ बचेगी। अभी पंचायतों में ऑफ लाइन सॉफ्टवेयर काम कर रहा है।

जोड़ने-हटाने की शक्ति सचिव के पास

परिवार रजिस्टर की नकल में किसी भी जानकारी को जोड़ने या हटाने की शक्ति पंचायत सचिव के पास ही रहेगी। ऑनलाइन ही वह अपने यूजर आईडी इस काम को अपडेट करेगा। लोग इसमें किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं कर सकेंगे। इसे पासवर्ड प्रोटेक्टिक बनाया गया है।

About the author

inhindi

Leave a Comment

6 Comments