Biography

नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय Narendra Modi Biography in hindi

आजाद भारत में देश का शासन चलाने वाले शासको में श्री नरेंद्र मोदी का नाम बहुत ही सम्मान के साथ लिया जाता है।

श्री नरेंद्र मोदी का जन्म

श्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 में गुजरात के एक छोटे से कस्बे में हुआ। उनकी माता का नाम हीराबेन मोदी तथा पिता का नाम श्री दामोदरदास मूलचंद मोदी है।

नरेंद्र मोदी की शिक्षा

किशोरावस्था में अपने भाई के साथ चाय की एक दुकान चलाते हुए उन्होंने अपने पैतृक गांव वडनगर से स्कूली शिक्षा प्राप्त की। बाद में इन्होंने सन 1980 में गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए की परीक्षा उत्तीर्ण की। श्री नरेंद्र मोदी की अपनी स्कूली शिक्षा के समय से ही वाद विवाद और नाटक प्रतियोगिताओं में रुचि थी।

ऐश्वर्या राय बच्चन की जीवनी

नरेन्द्र मोदी का प्रधानमंत्री बनने तक का सफ़र

narendra modi jeewani

PM Narendra Modi


पहली बार अक्टूबर 2001 में गुजरात के मुख्यमंत्री बने और लगातार 13 वर्षों तक मुख्यमंत्री बने रहे। सन 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री का पद छोड़ दिया और 26 मई 2014 को भारत के पंद्रहवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। उनके नेतृत्व में अकेले भारतीय जनता पार्टी ने 282 सीटों पर विजय प्राप्त की। श्री नरेंद्र मोदी कर्मठ, समर्पित और दृढ़ निश्चयी है। यह एक कुशल वक्ता लेखक और कवि हैं। उनके दिन की शुरुआत हमेशा योग से होती है। मुख्यमंत्री के शासन काल में गुजरात राज्य एक मॉडल के रूप में विश्व के सामने उभरकर आया। यह सवा 100 करोड़ भारतीयों के सपनों और आकांक्षाओं के लिए आशा की एक किरण बनकर आए हैं। श्री नरेंद्र मोदी में साहस संवेदनशीलता और दृढ़ निश्चय कूट-कूट कर भरे हुए हैं आशा है इनके नेतृत्व में भारत विश्व का पथ प्रदर्शक देश बन सकेगा। Narendra Modi Biography in hindi
नरेंद्र मोदी की शिक्षा, नरेंद्र मोदी की जीवनी, नरेंद्र मोदी के बारे मे, नरेंद्र मोदी का परिवार, नरेन्द्र मोदी की पत्नी का नाम


लेटेस्ट अपडेट व लगातार नयी जानकारियों के लिए हमारा फेसबुक पेज लाइक करे, आपका एक-एक लाइक व शेयर हमारे लिए बहुमूल्य है यह पोस्ट आपको कैसी लगी निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं, और अगर कोई सवाल पूछना हो या सुझाव देना हो तो आप अपना मेसेज निचे लिख दें . अगर आपको पोस्ट अच्छे लगी हो तो इसे शेयर और करना न भूले। आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है ताकि आपको नयी पोस्ट की जानकारी आसानी से मिल सके। हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

Sending
User Review
0 (0 votes)

Leave a Comment

1 Comment