Health जीवन शैली

गुटखा खाने से होती है मुंह खोलने की समस्या, आजमाएं ये आसान व्यायाम और तरीके

गुटखा खाने वाले का मुंह कैसे खुलेगा: लोग हमेशा अपने मुंह में गुटखा, पान-मसाला, खैनी आदि रखते हैं। एक समय ऐसा आता है जब उनका मुंह सामान्य से कम खुलने लगता है। ऐसे लोग बर्गर या पानी-पूरी (गोल गप्पे) खाने तक का मुंह नहीं खोल पाते हैं।

कुछ लोगों को खाने के बाद गुटखा चबाने की लत होती है। कुछ लोग सुबह उठने से पहले गुटखा का सेवन शुरू कर देते हैं। धीरे-धीरे वे इसके आदी हो जाते हैं कि वे अपनी लत पर नियंत्रण नहीं रख पाते हैं।

मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है जिन्हें 1 इंच भी मुंह खोलने में परेशानी होती है। ऐसे लोग हैं जिन्होंने गुटखा छोड़ दिया है लेकिन फिर भी उन्हें मुंह खोलने में समस्या होती है।

मुंह न खुलना या कम न खुलना का इलाज सर्जरी या अन्य तरीकों से होता है। मेडिकल भाषा में इसे ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस कहते हैं। इस उपचार में मुंह खोलने और बंद करने जैसी क्रियाओं पर काम किया जाता है।

यह (मुंह का कम खुलना) समस्या मुंह के अंदर के बलगम के सिकुड़ने के कारण होती है। इसकी सर्जरी काफी महंगी होती है। लेकिन आप इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ माउथ एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं। ये अभ्यास कुछ मामलों में राहत प्रदान कर सकते हैं।

मुंह कितना खुलना सही

@

लंबे समय तक विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण भी मुंह ठीक से न खुल पाने की समस्या हो सकती है। कभी-कभी यह ट्रिस्मस का रोग भी हो सकता है यानी जबड़ा सख्त हो जाता है।

जबड़े के आसपास की कई मांसपेशियां और नसें मिलकर मुंह को खोलने और बंद करने का काम करती हैं।

ज्यादातर लोग अपना मुंह 35 से 55 मिलीमीटर (1.4 से 2.2 इंच) तक खोल पाते हैं। यह भी कहा जा सकता है कि आप एक साथ अपने मुंह में 3 उंगलियां डाल सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो आपको नीचे दिए गए मुंह खोलने का आसान तरीका और एक्सरसाइज को अपनाना चाहिए।

जबड़े की मांसपेशियों की मालिश करने का तरीका

https://youtu.be/vYGEuj6UBIQ
Youtube

तर्जनी और मध्यमा को अपने गाल की हड्डी पर रखें। अब अपनी उंगलियों को मसाज मसल्स के नीचे चलाएं, यह आपके निचले जबड़े पर है।

अपनी उंगलियों से उन क्षेत्रों की मालिश करें जो अधिक तंग हैं। 30 सेकंड के लिए गोलाकार गति में मालिश करें। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करें। कोशिश करें कि तनाव न लें, मालिश से आपकी मांसपेशियां आराम करेंगी।

मुंह खोले और बंद करे

@mskcc.org

आमतौर पर आप खाना खाते या बात करते समय ही अपना मुंह खोलना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपको कम मुंह खुलने की समस्या है तो आपको बार-बार मुंह खोलना और बंद करना चाहिए। इस दौरान आप बिना किसी परेशानी के जितना हो सके अपना मुंह खोल सकते हैं।

ऐसे में आपको अपना मुंह खोलने के बाद इसे 10 सेकेंड तक रोकना है। इस प्रक्रिया को दिन में 5 से 8 बार 10-10 बार दोहराएं, लाभ होगा।

मुंह को दायें और बांये घुमाएं

@mskcc.org

मुंह खोलने के बाद आप अपने मुंह और जबड़े को पहले बाईं ओर फिर दाईं ओर ले जाएं। इस तरह से चलते हुए, प्रत्येक आंदोलन को कम से कम 5 सेकंड के लिए रोकना याद रखें।

यह भी ध्यान दें कि आप केवल अपने होंठ नहीं हिला रहे हैं? क्योंकि इसमें आपके जबड़े की मूवमेंट जरूरी होती है। ऐसा दिन में 5 से 8 बार अलग-अलग समय पर 10-10 बार करें।

फैलाना

@mskcc.org

स्ट्रेच करने के लिए आपको अपना मुंह खोलना होगा और सामान्य से थोड़ा ज्यादा स्ट्रेच करना होगा। इसके लिए आप उंगलियों की मदद भी ले सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा स्ट्रेच करने के बाद उस पोजीशन में 10 सेकेंड के लिए रुकें। 15-20 सेकेंड तक रुकने के बाद इसे फिर से 5 बार दोहराएं। ऐसा दिन में 5-8 बार करें।

oo-ee Excercise

यह बहुत ही सरल व्यायाम है। इसमें आपको सीधे बैठकर OO-EE बोलना है। OO और EE कहने के बाद 10 सेकंड के लिए इसी पोजीशन में रहें।

इससे आपकी मांसपेशियों में खिंचाव आएगा। धीरे-धीरे आप अपने मुंह को और ज्यादा स्ट्रेच कर पाएंगे। खिंचाव बढ़ने पर आपका मुंह खुल जाएगा।

READ: अफीम खाने के फायदे और नुकसान

लौंग के फायदे और नुकसान

आखिर में: अगर इन शुरुआती एक्सरसाइज और स्ट्रेच के बाद भी आपका मुंह नहीं खुल रहा है, तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। वह आपका मुंह नहीं खोलने का सही कारण बता पाएगा। अगर आप अब भी गुटखा आदि ले रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें।

स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए INHINDi के Health Topic को पढ़ते रहें।

(यह जानकारी Internet पर विभिन्न लेखों के आधार पर दी गई है, निम्नलिखित करने से पहले कृपया किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।)

Leave a Comment