देश की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस में, जानिए आपको कौन सी सर्विस मिलेगी फ्री

0

Gatimaan Express : देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस 5 अप्रैल से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए रवाना हो गई। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने उसे हरी झंडी दिखाई। ताज के शहर का दीदार करने जाने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने वाली यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ेगी और 100 मिनट में 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। देश की सबसे तेज इस ट्रेन की खासियत क्या है और यह और ट्रेनों से कितनी अलग है, इसमें क्या क्या सुविधाएं दी गई हैं, इस पर एक नजर…

देश की सबसे तेज ट्रेन

देश की सबसे तेज ट्रेन 
देश की सबसे तेज ट्रेन

एक अधिकारी ने कहा कि यात्रियों को एप डाउनलोड करना होगा और वे फ्री सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इस दौरान उन्हें सीमित अवधि के विज्ञापन भी दिखाए जाएंगे। अधिकारी के अनुसार यात्रियों के लिए मल्टीमीडिया मनोरंजन की सुविधा का लाभ रेलवे को भी मिलेगा और सेवा प्रदाता विज्ञापन दिखाने के लिए करीब 7.5 लाख रुपए देंगे।

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट स्टेशन

निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट स्टेशन
निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट स्टेशन

यह गाड़ी पांच सेकेंड में 220 मीटर की दूरी तय करेगी। निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा कैंट स्टेशन की दूरी लगभग 188 किलोमीटर है। इस दूरी को यह गाड़ी 100 मिनट में पूरा करेगी। इस गाड़ी में बेहद शक्तिशाली 5400 एचपी का पी 5 इंजन लगाया गया है। यह गाड़ी रास्ते में कहीं नहीं रुकेगी। गाड़ी में कैटरिंग व अन्य सेवाएं रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी की ओर से उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस गाड़ी में पहली बार ट्रेन होस्ट यात्रियों को सेवाएं प्रदान करेंगे। हर डिब्बे में एक लड़के व एक लड़की को ट्रेन होस्ट के तौर पर तैनात किया गया है।

हाईस्पीड ट्रेन दिल्ली से आगरा

दिल्ली से आगरा जाने वाली भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस के यात्रियों को न केवल उनकी सीटों पर ट्रेन होस्टेस की सेवाएं और गुलाब के फूल दिए जाएंगे बल्कि उन्हें फिल्मों, समाचार और कार्टून जैसी मल्टीमीडिया सामग्री की भी निशुल्क सेवा मिलेगी। यात्रियों को जहां गुणवत्तापरक खानपान कई विकल्पों के साथ परोसा जाएगा, वहीं उन्हें उनकी सीटों पर ही मल्टीमीडिया मनोरंजन की मुफ्त सुविधा भी मिलेगी।

दिल्ली से आगरा जाने वाली भारत की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन Gatimaan Express

12050 निजामुद्दीन-आगरा-निजामुद्दीन गतिमान एक्सप्रेस दोनों ओर से सप्ताह में छह दिन चलेगी और केवल शुक्रवार को नहीं चलेगी। निजामुद्दीन से यह सुबह 8:10 बजे रवाना होगी और 9:50 बजे आगरा पहुंचेगी। लौटते समय यह आगरा से शाम 5:50 बजे चलेगी और 7:30 बजे निजामुद्दीन पहुंचेगी। ट्रेन में दो एक्जिक्यूटिव वातानुकूलित चेयर कार और आठ सामान्य एसी चेयर कार होंगी जिसमें कुल 715 यात्री सफर कर सकेंगे। इसका किराया 690 रूपए तय किया गया है। एक्जिक्यूटिव श्रेणी के लिए यह किराया 1365 रुपए होगा। दिल्ली- आगरा शताब्दी एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 540 रुपए और एग्जिक्यूटिव क्लास का 1,040 रुपए है।

गतिमान एक्सप्रेस का किराया

गतिमान एक्सप्रेस का किराया शताब्दी एक्सप्रेस से 25 प्रतिशत अधिक होने से खानपान की सेवाएं भी बेहतर होंगी। इसमें यात्रियों को उपमा, मिनी दोसा, कांजीवरम इडली, ताजे कटे हुए फल, आलू कुलचा, स्विस रोल, भुने हुए सूखे मेवे और चिकन रोल दिए जाएंगे।

गतिमान एक्सप्रेस में सफाई

गतिमान एक्सप्रेस में सफाई 
गतिमान एक्सप्रेस में सफाई

सफाई के लिए पहली बार मैराथन सील नाम के एक यौगिक का प्रयोग किया गया है। इसकी पालिश की वजह से गाड़ी के फर्श व अन्य हिस्सों में यात्रियों को चमक दिखाई देगी। खास तरह की कपलिंग बैंलेंस ड्राफ्ट गेयर गाड़ी में लगाई गई हैं। इससे गाड़ी में झटका लगभग खत्म हो जाता है। ऐसे में यदि गाड़ी में ब्रेक लगता है तो चाय या पानी गिरने की समस्या नहीं रहेगी।

बायो टॉयलेट

गतिमान एक्सप्रेस में शताब्दी का रैक प्रयोग किया गया है। यह पहली शताब्दी गाड़ी है, जिसमें पूर्ण रूप से बायो टॉयलेट का प्रयोग किया गया। किसी भी शताब्दी गाड़ी में बायो टॉयलेट नहीं लगाए गए हैं।

गतिमान एक्सप्रेस में सुरक्षा व्यवस्था

गतिमान एक्सप्रेस में सुरक्षा व्यवस्था
गतिमान एक्सप्रेस में सुरक्षा व्यवस्था

बाहरी हिस्से में पीले रंग की रेडियम पट्टी लगाई गई है। गाड़ी की गति को देखते हुए ये पट्टियां लगायी गई हैं। रात में दूर से ही पता चल जाएगा की गतिमान एक्सप्रेस गुजर रही है। इससे सुरक्षा व्यवस्था चुस्त रहेगी।

गतिमान एक्सप्रेस में सीट

गतिमान एक्सप्रेस में सीट नम्बर व अन्य लिखी हुई सूचनाएं ब्रेल लिपि में भी लिखी हुई हैं। दृष्टि बाधित लोगों को यात्रा करने के दौरान आसानी होगी।


आप हमसे  Facebook, +google, Instagram, twitter, Pinterest और पर भी जुड़ सकते है हमारे Youtube channel को Subscribe जरूर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here