कैटरीना कैफ की जीवन परिचय | Katrina Kaif Biography in Hindi

1
1824

कैटरीना कैफ की जीवन परिचय, Katrina Kaif Biography in Hindi -आज हम बताने जा रहे हैं. आपको बॉलीवुड की एक मशहूर अदाकारा कैट के बारे में चलिए जानते हैं. कैट के जीवन से जुड़ी बातें जो आप जानना चाहेंगे.  कैटरीना कैफ ब्रिटिश भारतीय मूल की मॉडल और अभिनेत्री हैं जो वर्तमान समय में बॉलीवुड में सक्रिय हैं बॉलीवुड के अलावा इन्होंने कुछ मलयालम और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया है  बॉलीवुड में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों से एक हैं आकर्षक और सुंदर कद-काठी की अभिनेत्री होने के कारण फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान बना पाने में कामयाब रही है। आगे पढ़िए पूरा कैटरीना कैफ की जीवन परिचय… 

Age, Affairs, Biography & More, कैटरीना कैफ की जीवन परिचय, कैटरीना कैफ जीवनी, Katrina Kaif Biography in Hindi
Age, Affairs, Biography & More

कैटरीना कैफ की जीवन परिचय

इन्होने अपने कैरियर की शुरुआत मॉडलिंग से की इसके बाद 2003 में कैटरीना फ़िल्म बूम में नज़र आयी हलाकि यह एक फ्लॉप फिल्म थी। इसके बाद कैटरीना ने एक तेलुगू हिट फिल्म, रोमांटिक कॉमेडी फिल्म मल्लीस्वारी में काम किया। कैफ को पहचान उनकी हिट फिल्म मैंने प्यार क्यूँ किया और नमस्ते लंदन ने दिलाई। उनके अभिनय की प्रशंसा भी हुई। इसके बाद इन्होने कई सफल फिल्मो में एक्टिंग की जैसे जैसे पार्टनर, वेलकम, सिंह इज़ किंग। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर अवार्ड इन्हें इनकी फिल्म नई यॉर्क जो 2009 ने दिलाई। यह अवार्ड उनके कैरियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। इसके बाद कैटरीना कैफ ने पीछे मुड़कर नहीं देखा इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मों में अभिनय किया जैसे राजनीति, मेरे ब्रदर की दुल्हन, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा और एक था टाइगर। भारतीय फिल्मों में आमिर खान की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म धूम-3 में भी एक्टिंग की थी। कैटरीना कैफ एक्टिंग के अलावा कई स्टेज शो और अवॉर्ड फंक्शन में भी भाग लेती हैं।

कैटरीना कैफ का जन्म, परिवार और शुरूआती जीवन

कैटरीना कैफ की जीवन परिचय – कैटरीना कैफ का जन्म हांगकांग में 16 जुलाई 1984 को हुआ था। उनकी माता का नाम सुजैन तुरकोट्टे जो पेशे से एक वकील और समाज सेविका है। उनके पिता एक ब्रितानी कारोबारी हैं। जिनका नाम मोहम्मद कैफ है। यह मूल के भारत के कश्मीर से है। कैटरीना कैफ की तीन बड़ी बहनें (स्टेफ़नी, क्रिस्टीन और नताशा), और एक बड़ा भाई माइकल और तीन छोटी बहनें (मेलिस्सा, सोनिया और इसाबेल) हैं। कैटरीना के माता-पिता का तलाक जब वह छोटी थी हो गया था। कैटरीना कैफ और इनके भाई-बहनों को इनकी मां ने ही पाल पोस कर बड़ा किया है। कैटरीना कैफ की मां समाज सेविका होने के कारण उन्हें सामाजिक कल्याण के कार्यों के लिए देश विदेश जाना पड़ता था। जिसके कारण कैटरीना कैफ की पढ़ाई ट्यूशन टीचर्स के द्वारा ही हुई। कैटरीना कैफ का परिवार कुछ दिन चीन में रहता तो कुछ दिन जापान में। जब वह 8 वर्ष की थी तो फ्रांस में थी और इस तरह से कुछ कुछ महीनों के अंतराल में वह कभी स्विजरलैंड, कभी पोलैंड कभी बेल्जियम तो, कभी यूरोप के देशों में रहे। इन देशों के बाद आखिर में इंग्लैंड जो उनकी मां का होम टाउन था। वहां रहे 3 साल वहां रहने के पश्चात यह भारत आ गई। यहां आ करके उन्होंने अपना नाम कैटरीना तुरकोट्टे से बदलकर कैटरीना कैफ अपने पिता के नाम पर रख दिया। इसका मुख्य कारण यह था कि कैटरीना को लगता था कि उनका नाम लेने में भारतीयों को आसान नहीं होगा इसलिए उन्होंने अपना नाम बदलकर कैटरीना कैफ रख लिया। फिलहाल वह भारत में रोजगार वीजा पर रहती हैं।

कैटरीना कैफ का फ़िल्मी करियर (Katrina Kaif career)

मॉडलिंग से शुरुआत :
हवाई में आयोजित एक ब्यूटी कांटेस्ट को इन्होने १४ वर्ष की उम्र में जीता। इस ब्यूटी कांटेस्ट की जीत ने उन्हें पहला असाइमेंट ज्वेलरी के लिए मिला। जिसके बाद इनको मॉडल के तौर पर पहचान मिली फ्रीलान्स एजेंसी से जुड़ कर मॉडल के तौर पर काम करने लगी। लन्दन फैशन वीक में भी हिस्सा लिया।

बॉलीवुड में एंट्री :
लन्दन के एक फैशन शो के दौरान इसकी मुलाकात फिल्म निर्माता कैज़ाद गुस्ताद से हुई। जहाँ इनको फिल्म बूम के में लीड एक्ट्रेस के लिए कास्ट किया। इस फ़िल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, पद्मा लक्ष्मी जैसे बॉलीवुड के नामी कलाकार थे। हलाकि बॉक्स ऑफिस पर यह फील कुछ खास कमाल नहीं कर पाई और एक फ्लॉप फिल्म साबित हुई। लेकिन यह फिल्म कटरीना कैफ को बॉलीवुड में एंट्री का माध्यम जरूर बनी। जिसके कारण इन्हे कई साउथ फिल्मो के ऑफर मिले और इन्होने उन फिल्मो में काम भी किया। जिसके बाद इन्हे कई विज्ञापन मिले जिनमे सैमसंग, कोका कोला और एलजी आदि। कटरीना को हिंदी नहीं आती थी जो इनके लिए एक दीवार था। सही से हिंदी न बोल पाने के कारण बहुत से फिल्मो में काम मिलना मुश्किल हो रहा था परन्तु इन्होने अपनी हिंदी को सही करने के लिए प्रयास किया हिंदी बोलने के लिए टूशन ली जिसके फल स्वरुप वह अपनी हिंदी भाषा में सुधार कर पाई। आज बॉलीवुड में एक नामी सेलेब्रिटीज़ के रूप में जानी जाती है।

कैटरीना कैफ विवादों में (Katrina Kaif controversy)

कैटरिना कैफ हमेशा किसी न किसी वजह से मीडिया की खबरों में छाई रहती है। कभी इसके अफेयर को लेकर तो कभी ब्रेकअप की खबरों से घिरी रहती है। सलमान खान से इसके रिलेशन की बाते अक्सर सुर्ख़ियों में रहती थी। जिसे कैट ने स्वीकार भी किया था। लेकिन फिल्म अजब प्रेम की गजब कहानी फिल्म में रणवीर कपूर से नजदीकी सलमान से ब्रेकअप का कारण मानी जाती है। कैटरिना कैफ और रणवीर कपूर की कुछ निजी तस्वीरे भी मीडिया में नज़र आई थी।

कैटरीना कैफ के उपलब्धियां और अवार्ड्स (Katrina Kaif achievements and awards)

कैटरीना कैफ़ ने अपने फ़िल्मी सफर में बहुत से पुरुस्कार अपने नाम किये है। जो निम्न है।

  • न्यू यॉर्क, मैंने प्यार क्यों किया और अज़ब प्रेम की गजब कहानी के लिए 3 स्टारडस्ट अवार्ड मिले।
  • फिल्म ‘जब तक है जान’ के लिए 2 बिग स्टार इंटरटेन्मेंट अवार्ड मिला।
  • इन्टरनेशनल फीमेल आई कोन अवार्ड और 3 जी सीने अवार्ड ब्रिटिश इंडियन एक्टर अवार्ड मिले।
  • 3 स्क्रीन अवार्ड राजनीति और एक था टाइगर के लिए मिला.
  • 2 स्टार गिल्ड अवार्ड।
  • उन्हें लगातार चार बार 2008, 2009, 2011, 2012 और 2013 में FHM पत्रिका द्वारा “दुनिया की सबसे सेक्सी महिला’’ का दर्जा दिया।
  • इसके अलावा पत्रिका इस्टर्न आई में भी लगातार 2008 से 2013 तक दुनिया के सबसे सेक्सी एशियाई महिला के रूप में जानी गई।
  • सबसे स्टायलिश हेरोइन का अवार्ड और फ़ैशन दीवा ऑफ़ द इयर का अवार्ड।
  • कैटरीना कैफ ने कुल 34 अवार्ड हासिल किये है। जिसमे अवार्ड के लिए नामित होने की संख्या 32 है
  • लंदन के मेडम तुसाद में स्टैचू होने के रैंक में यह आठवे पायदान पर है।

अन्य पढ़ें –

Tags: कैटरीना कैफ की जीवन परिचय, कैटरीना कैफ जीवनी, Katrina Kaif Biography in Hindi

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here