Health

कैंसर को रोकना चाहते हैं? तो नियमित रूप से हल्दी का सेवन करना होगा फायदेमंद

कैंसर से बचने के उपाय #कैंसर से बचने के आयुर्वेदिक उपाय #मुंह के कैंसर से बचने के उपाय #कैंसर से लड़ने वाले आहार #गले के कैंसर से बचने के उपाय #नीम की पत्ती से कैंसर का इलाज #कैंसर की लास्ट स्टेज के लक्षण #कैंसर का प्राथमिक उपचार #कैंसर कितने दिन में फैलता है

यह सच है कि अभी तक कैंसर की कोई कारगर दवा तैयार नहीं हुई है। लेकिन कुछ बातों का हम पहले से ही ख्याल रखें तो यह रोग हमारे शरीर को छू भी नहीं पाएगा। आईए जानते हैं ऐसी ही कुछ सावधानियों के बारे में-

1. अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ शारीरिक संबंध बना रहे हैं जो पैपिलॉमा वायरस से प्रभावित है तो आप भी इसकी चपेट में आ सकते हैं क्योंकि यह वायरस फैलने वाला होता है। इसलिए किसी भी व्यक्ति से शारीरिक संबंध बनाने से बचें।

2. ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियाँ, चना और फल खाने की कोशिश करें। सब्जियों और फलों में फाइबर मौजूद होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है। यह कई प्रकार के कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। फूलगोभी, पत्तागोभी, टमाटर, एवोकाडो, गाजर जैसे फल और सब्जियाँ जरूर खाएँ।

3. शक्कर का सेवन कम-से-कम करें। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि महिलाओं में कोलोरेक्टल कैंसर की सम्भावना शक्कर के सेवन से काफी बढ़ जाती है।

4. खाने का तेल इस्तेमाल करने से पहले यह देख लें कि आप जो तेल खाने जा रहे हैं वह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है। ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल भोजन पकाने में करें।

5. जहाँ तक संभव हो इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल कम ही करें।

6. गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल लम्बे समय तक न करें। गर्भनिरोधक के ज्यादा लम्बे समय तक प्रयोग करने से औरतों में स्तन कैंसर या लीवर कैंसर होने का खतरा रहता है। साथ ही यह हृदयघात की सम्भावना को भी बढ़ाता है। हॉरमोन से संबंधित थैरेपी का प्रयोग कभी न करें।

अगर आपको लगता है कि हल्दी एक साधारण मसाला है, तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। Turmeric में कई असाधारण औषधीय गुण होते हैं, ये बात कई वैज्ञानिक और शोधकर्ता भी मानते है। वैज्ञानिकों ने इसमें कैंसरनाशक गुण का पता लगाया है। हल्दी में फिनोलिक यौगिक करक्यूमिन होता है, जो कैंसरग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करने में सहायक होता है। आइए, आपको हल्दी के सेवन से होने वाले 4 फायदे बताते हैं –

कैंसर से बचने के आयुर्वेदिक उपाय – हल्दी

1 हार्मोन रिप्लेसमेंट थैरेपी लेने वाली महिलाओं में हल्दी का सेवन करने से कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है।

2 हल्दी का सेवन कैंसर के साथ-साथ हृदय रोग से भी बचाने में मदद करता है।

3 Turmeric मोटापा घटाने में सहायक होती है। Turmeric में मौजूद करक्यूमिन नामक रसायन शरीर में जल्दी घुल जाता है। यह शरीर में वसा वाले टिशू को बढ़ने नहीं देता। मोटापे से स्तन कैंसर और मलाशय कैंसर का डर बना रहता है।

4 यदि दर्द जोड़ों का हो तो Turmeric Powder का पेस्ट बनाकर लेप करना चाहिए। हड्डी टूट जाने, मोच आ जाने या भीतरी चोट के दर्द से निजात पाने के लिए गर्म दूध में Turmeric मिलाकर पीना फायदेमंद है। हल्दी त्वचा के कैंसर को रोकने में भी सहायक है।

#Turmeric

Leave a Comment