Uncategorized

केला खाने के फायदे, केला खाने के है अनगिनत फायदे

[vc_row][vc_column][vc_column_text]kela khane ke fayde in hindi : आपने आज तक कई जगह पढ़ा और सुना होगा कि “ an apple a day keeps the doctor away” रोज एक सेव खाने से हमें कभी डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा| लेकिन आपको पता है रोज एक केला खाने से भी आप जीवन भर पूरी तरह स्वस्थ रह सकते है।  केले को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप healthy रह सकते है।  केले खाने के इतने फायदे है कि आप सोच भी नहीं सकते।  आज के बाद आप मेरे आर्टिकल को पढ़के केले के बारे में पहले जैसी सोच नहीं रखोगे।  आज मैं आपको सेहत के लिए केला खाने के फायदे बताउंगी| केला आपके वजन घटाने में मदद करता है, आपके शरीर को बहुत से पोषक तत्व देता है, दिल एवं आँखों की रक्षा करता है।

केला खाने के फायदे : kela Khane ke fayde in hindi

हमारे देश में केला कही पर भी आसानी से मिल जाता है, यह मौसमी फल नहीं है ये 12 महीने आसानी से मिलता है। लेकिन केला खाने का सबसे ज्यादा फायदा बरसात में होता है।  केला कच्चा व पका हुआ दोनों ही फायदेमंद होता है। कच्चे केले खाने से हमें जलन, पित्त, घाव, कफ़ इन सब में आराम मिलता है।  पका केला खाने से आँख, दिल की रक्षा होती है और वे भूख प्यास भी मिटाते है।  Health banana kela benefits fayde in hindi

  • तनाव कम होता।
  • दिमाग ज्यादा स्फूर्ति से काम करता है।
  • हैंगओवर उतारने के काम आता है।
  • सुबह खाने से आप पूरा दिन अच्छा महसूस करते है।
  • किडनी कैंसर से बचाता है।
  • डायाबटीज को नियंत्रित करने में सहायक।
  • आँखों की रोशनी बढती है। 

ये तो कुछ ही सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) है।  जो शायद आप जानते भी होंगे।  सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) और भी ढेर सारे फायदे है ।

केला खाने का सही समय (Banana Eating the right time)

वर्कआउट के बाद केला का सेवन जरुर करना चाहिए, इससे तुरंत एनर्जी मिलती है।
अगर आप किसी खेल से जुड़े और शारीरिक व्यायाम अधिक होता है, तो भी आपको केला का सेवन करना चाइये।  किसी खेल से जुड़े खिलाड़ी बीच बीच में केला का सेवन करते है, इससे उन्हें तुरंत एनर्जी मिलती है।  और ये उनके खेल के दौरान बनी रहती है।  kele ke fayde in hindi
तनाव होने पर केले का सेवन करना चाहिए, केले में मौजूद अमीनो एसिड, शरीर में तनाव के हार्मोन को कम करता है.
विद्यार्थियों को एग्जाम के पहले केला खाना चाहिए, इससे उनमें एनर्जी बनी रहती है।  और केले में मौजूद हाई पोटेशियम उनके दिमाग को तेज बनाती है, जिससे परीक्षा लिखने में बहुत मदद मिलती है।  केला खाने के फायदे
केला को सुबह के नाश्ते में खाना चाहिए, इससे लंच तक बीच बीच में आपको भूख महसूस नहीं होगी।  लेकिन केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।  केले में मौजूद मैग्नीशियम, खाली पेट शरीर में जाकर कैल्शियम का स्तर गड़बड़ा देती है, जिसके बहुत से दुष्प्रभाव हो सकते है।

केला दूध खाने के फायदे (Benefits of eating banana with milk)

केला दूध खाने से शरीर में अधिक कैलोरी मिलती है, इसके साथ ही विटामिन, फाइबर, प्रोटीन व मिनिरल भी मिलता है। मोटे होने की चाह रखने वालों या हाई प्रोटीन लेने वालों के लिए केला दूध बहुत अच्छा होता है।
जो वजन बढ़ाना चाहते है, वे अपने खाने के अलावा अतिरिक्त कैलोरी के लिए, दो समय केला दूध खाएं. इससे आपके वजन में बहुत जल्दी असर समझ आएगा, आप अंदर से उर्जावान भी महसूस करेंगें।  केला खाने के फायदे
जो अपना वजन घटाना चाहते है, वो भी केला दूध की डाइट लेते है।  दरअसल केला दूध में अधिक कैलोरी होने की वजह से, कई लोग सिर्फ केला दूध की डाइट लेते है।  केला दूध की डाइट लेने से उनके शरीर में जरुरी कैलोरी की मात्रा पूरी होती है, जिससे उन्हें और खाने की जरूरत नहीं पड़ती है और वे इस डाइट को फॉलो कर वजन कम कर सकते है।
(वैसे केला दूध की डाइट लेने वालों को कुछ विशेष बात का ध्यान रखना चाहिए। कई लोग को इससे कमजोरी महसूस होने लगती है, चक्कर आने लगते है।  ऐसे में आप एक समय का खाना खाएं, और एक समय केला दूध लें।  परेशानी से बचने के लिए, आप डॉक्टर की सलाह भी ले सकते है. ) kele ke fayde in hindi

केले खाने के फायदे प्रेग्नेंट महिला के लिए

गर्भवती एवं मासिक परेशानी के समय केला दूध की डाइट नहीं लेनी चाहिए, ऐसे समय में महिलाओं को बाकि सभी पोषक तत्व के साथ साथ आयरन की भी आवश्कता होती है, लेकिन केला दूध से उन्हें आयरन नहीं मिलता है।
केला दूध में, दूध फैट फ्री होना चाहिए. इसके खाने से कोलेस्ट्रोल भी कम होता है।
एक्सरसाइज के बाद केला दूध खाना चाहिए, इससे उर्जा मिलती है, साथ ही मासपेशियाँ मजबूत होती है।
केला दूध से केला, दूध दोनों के फायदे शरीर को मिलते है।  इससे हड्डियाँ भी मजबूत होती है।
केला दूध खाने से चेहरे में निखार आता है, प्राकतिक सुन्दरता बढ़ती है।
केला दूध खाने से दांतों की सफेदी बढ़ती है।  केला खाने के फायदे

सेहत के लिए केला खाने के फायदे ( Kela khane ke fayde or nuksan in hindi)

वजन कम करने में सहायक अगर आप और लोगों की तरह ये सोचते है कि केला खाने से वजन बढ़ता है तो आज से अपनी सोच बदल दीजिये।  केले में कैलोरी तो होती है लेकिन ये फायदेमंद होती है।  kele ke fayde in hindi
केला खाने से कैलोरी के साथ और भी बहुत से पोषक तत्व मिलते है।  तो आज से सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) की वजह खाने में केले को जगह दीजिये और दुसरे ऐसे आहार जिनसे वजन बढ़ता है और कोई फायदा भी नहीं होता उन्हें हटाइए।  केला खाने के फायदे
केले में प्राकतिक मिठास होती है जो मीठा खाने की आपकी चाह को पूर्ण करती है।  वजन घटाने वालों के साथ कई बार ऐसा होता है कि उन्हें अंदर से बहुत तेज कुछ मीठा खाने की चाह होती है।  ऐसे में वे कोई चॉकलेट या मिठाई खा लेते है जिनमें बहुत अधिक कैलोरी होती है और कोई पोषक तत्व भी नहीं होते।
ये आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देते है।  ऐसे समय में आप केला खाइए पूरा फायदा मिलेगा।  केला में बहुत अधिक फाइबर होता है, जिसे खाने से आपको जल्दी भूक नहीं लगती और पेट भरा हुआ महसूस करते है।
आँखों के लिए – केला में विटामिन A भी होता है जिसे खाने से आँख सुरक्षित रहती है और आपकी रोशनी भी बढाता है।
दिल के लिए – रोज केला खाने से हमारा दिल सही ढंग से काम करता है।  केला में बहुत अधिक पोटेशियम होता है।  जब हम केला खाते है तो पोटेशियम हमारे शरीर में जाता है और वह खून में मिल कर नसों के द्वारा पुरे शरीर में फैलता है।  केला दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करता है।  सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) मे सबसे बड़ा फायदा है|
अल्सर की बीमारी में केला खाने से बहुत हद तक आराम मिलता है।  केला खाने से पेट में मौजूद अल्सर के कीटाणु नष्ट हो जाते है।  अल्सर होने पर कच्चे केले का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।
एसिडिटी होने पर केला खाने से पेट में आराम मिलता है।  एसिडिटी में होने वाली जलन को केला शांत करता है।  इसके लिए आप दही में शक्कर और केला मिलाएं अब इसे खाएं।  इससे पेट से सम्बंधित और भी बीमारी दूर होती है।
डायरिया व dehydrate होने पर केला खाने की सलाह दी जाती है।  इससे शरीर में पोटेशियम व पानी की पूर्ती होती है।
केला खाने से पेट में पाचन तंत्र सुचारू रूप से कार्य करते है।
शारीरिक कसरत के बाद केला खाने से तुरत उर्जा मिलती है व कमजोरी महसूस नहीं होती।   केला खाने से ब्लड sugar लेवल control में रहता है|
डायबटीज में लोग मीठा नहीं खा पाते है लेकिन केला खाने से उनकी मीठा की चाह पूरी होती है व उन्हें पोषक तत्व भी मिलते है।
ब्लड प्रेशर – सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) के अनुसार ब्लड प्रेशर control करने में केला बहुत सहायक होता है।  इसे रोज खाने से ब्लड प्रेशर control में रहता है।
अस्थमा – सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) मे यह बहुत ही अच्छा फायदा है।  एक शोध के अनुसार रोज एक केला खाने से अस्थमा होने के 34% कम चांस होते है।  kele ke fayde in hindi
कैंसर – बचपन से ही अगर रोज केला खाने की आदत डाली जाये तो कैंसर होने के चांस बहुत कम हो जाते है।  केला में विटामिन C होता है।  इसे खाने से कैंसर खाने के चांस कम हो जाते है।
अगर बार बार पेशाब आने की बीमारी हो तो केले को मैश कर उसमें घी मिला कर खाइए बहुत फायदा मिलेगा।
शरीर का कोई भाग अगर जल जाता है तो उसपर केले को मैश कर लगाइए, जलन बहुत जल्दी कम हो जाएगी।
पेट खराब होने पर केले को दही में मिलाकर खाइए।  जल्द ही आपका पेट ठीक हो जायेगा।  केला खाने के फायदे
महिलाओं को अगर ज्यादा ब्लीडिंग की परेशानी हो, तो वे केले को दूध में मैश कर कुछ दिन तक खाएं।  जल्दी ही आपको इस समस्या से लाभ मिलेगा।
शरीर के किसी अंग में दाद हो जाने पर वहां केले को मैश कर उसमें नीम्बू का रस मिलाकर लगायें।  दाद से बहुत जल्द आराम मिलेगा।
कमजोर व्यक्ति को केला खाने की सलाह दी जाती है।  अगर आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहती है तो बाजार में उपलब्ध प्रोटीन पाउडर खाने की जरुरत नहीं है।  आप केले को दूध में मैश कर दिन में कई बार खाइए या 1-2 केला खाकर दूध पी लीजिये| ये खाने में टेस्टी और पौष्टिक होता है।  इसे खाने के बाद आप तुरंत ही तंदरुस्त महसूस करेंगे। 
केले के फल के साथ उसकी पत्ती तना सब हमारे काम का होता है।  दक्षिण में लोग केले के पत्ते को सबसे शुद्ध मानते है और वहां लोग प्लेट थाली की जगह इसी पर भोजन करते है।
अगर शरीर का कोई अंग कट गया हो और खून का स्त्राव नहीं रुके तो वहां केले के पेड़ की डंठल का रस लगायें।  आराम मिलेगा|
जब बच्चा 4 महीने का होता है और कुछ खाना शुरू करता है तो सबसे पहले उसे केला देने की सलाह दी जाती है| केला तरल सॉफ्ट और पौष्टिक होता है जो शरीर की हर कमी को पूरा करता है।  बच्चों को केले को दूध में मैश कर खिलाएं।  बच्चे इसे आसानी से स्वाद लेकर खा भी लेते है।  kele ke fayde in hindi
अगर आपको दमे की बीमारी है या आपको सूखी खांसी या बहुत पुराणी खांसी है जो बहुत उपचार के बाद भी ठीक नहीं हो रही है तो आप केले के शरबत को दिन में 2 बार पिए।  यह सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) का अचूक उपाय है।  आपको इस बीमारी से जल्द रहत मिलेगी|
पित्त की बीमारी होने पर केले को घी में मिलाकर खाएं। सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) के अनुसार आराम जल्दी मिलेगा।
अगर आपके सीने में दर्द है तो आप केले को शहद में मिलाकर खाएं| दर्द जल्दी ठीक हो जायेगा।  केला खाने के फायदे
मुहं में छाले होने पर लोग तरह तरह के उपचार बताते है।  में आपको आसन सा उपचार बताती हू ।  बस आप 1 केले को गाय के दही में मिलाकर खाएं।  2-3 दिन लगातार करने पर आपके छाले बिल्कुल ठीक हो जायेंगे।
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है और न ही कोई दवाई लेने की जरूरत है।  बस आप रोज सुबह 2-3 केले को खाकर इलायची वाला दूध पी लीजिये ।  बहुत जल्द आपके शरीर में खून की कमी दूर हो जाएगी।
बाल झड़ने की समस्या से परेशान है तो केले का गुदा लें उसमें नीम्बू का रस मिलाएं।  अब इसे अपने बालों में कुछ देर लगे रहने दें फिर पानी से धो लें।  बाल झड़ने की समस्या जल्द दूर हो जाएगी।
बच्चे को अगर दस्त हो जाये तो केले को मैश कर उसमें मिसरी मिला कर दिन में 3 बार खिलाएं।
अगर किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रोल बढ़ा हुआ हो तो उसे केला जरुर खाना चाहिए।  केले में मैग्नीशियम होता है जो खून को पतला करने में सहायक होता है।
गर्भावस्था में महिलाओं को केला खाने की सलाह दी जाती है।
केला को हमेशा भोजन के बाद खाना चाइये इससे खाना पचाने में मदद मिलती है।
केले के पेड़ के तना का सफ़ेद भाग का रस निकालें, इसे रोज पीने से डायबटीज की बीमारी जड़ से मिट जाती है।
एनीमिया होने पर केला खाएं इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है।
अगर आपको अनिंद्रा की बीमारी है तो केला खाकर आप इसे दूर कर सकते है| दूध में केला और शहद मिला कर खाएं। इस बीमारी को जड़ से अलग कर देगा।  और आप चैन की नींद सो पाएंगे ।
कहते है किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं। इसी तरह ज्यादा केला खाना भी हमारे स्वास्थ पर बुरा असर डाल सकता है।  ज्यादा केला खाने से पेट पर भारीपन महसूस होगा, आलस्य महसूस होती रहेगी।  कफ प्रवत्ति वालों को केला नहीं खाना चाइये| और कभी खाते भी है तो पूर्णत पका हुआ केला ही खाएं।  kele ke fayde in hindi
केला एक ऐसा फल है जो की आसानी से हर जगह उपलब्ध हॉट है और साथ ही साथ काफी सस्ता भी है जिसके कारण केले का सेवन हर कोई कर सकता है ।  इसके अलावा केला लगभग सभी मौसम में आसानी से मिल जाता है ।  केला खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हमारे health के लिए काफी beneficial भी है ।  और तो और केला का लगभग हर हिस्सा काम में आता है, फल से लेकर छिलके तक।
Depression – आप माने या ना माने, पर केला खाने से depression आपसे दूर रहती है।  केले में tryptophan नामक प्रदार्थ पाया जाता है जो की depression को दूर भगाने में मदद करता है।
Workout – अगर आप Gym में workout करने जाते है तो आपके मोच या cramp नहीं आएगी अगर आप 2 केले का regular सेवन करते है तो ।
White Blood Cell – अगर आपके body में white blood cell की मात्र कम है तो आपको daily कम से कम एक केला खाना चाहिये।  केला white blood cell को बढानें में मदद करता है।
Potassium – केले में काफी मात्र में पोटैशियम (potassium) होता है।  अगर आपके शारीर में potassium की कमी हो तो बस केवल 1 केला हर एक दिन छोड़ कर खाया करे, एक केले में लगभग 400 MG पोटैशियम हॉट है जो की muscles के लिए अच्छा होता है।
Vitamin C – इसके अलावे केले में काफी अच्छी मात्रा में विटामिन C पाई जाती है। लगभग केवल 1 केले में ही 10 MG मात्रा की Vitamin C होती है जो की लगभग 14 से 15 % तक की daily requirement को पूरा कर देती है । Vitamin C आपके शरीर के प्रतिरोधक छमता (immunize system) को अच्छा बनाये रखता है।
Carbohydrates – जैसा की हम सभी जानते है Carbohydrates एक energy का अच्छा source है और केले में यह अच्छी मात्रा में पाई जाती है।  इसलिए यह बोला भी जाता है की नाश्ते के समय कम से कम 1 केला खा लेना चाहिये । इसके अलावा जो लोग body बनाने gym जाते है, वो लोग भी केले का नियमित सेवन करते हैं।
Kidney Cancer – नियमित (ठंड मौसम को छोड़ कर) रूप से केले खाने से किडनी के कैंसर होने के कम chances रहते है।
Bones – यह सच्चाई है की regular केले खाने से हड्डियाँ मजबूत होती हैं।  बच्चो और बूढों के केले जरुर देना चाहिये ।
Brains – केला आपके दिमाग को alert और तेज रखता है।  इसे बच्चो को खास कर परीक्षा के 1 month पहेले देना चाहिए।
Shoes – अगर आपके जूते बदरंग हो गए हो तो केले के छिलके को ले कर उसे काले रंग के जूते के ऊपर रगड़ दें, आप पाएंगे एक चमचमाता हुआ जूता।
Digestive System – केले में अच्छी मात्रा में fiber पाई जाती है जो की खाने को पचाने में काफी मदद करती है।  इसके अलावे केला आपके पेट के ulcers को होने से भी बचाता है, और साथ ही साथ पेट में से हानिकारक कीड़े को मारने में मदद भी करता है।  kele ke fayde in hindi
Iron – केले में आयरन की भी अच्छी मात्र पाई जाती है जो की anemia के ilaj में भी काम आती है और साथ ही साथ hemoglobin की मात्र को भी बढ़ाने में मदद करती है।
केले Banana – में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। सुबह नाश्ते में यदि एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख लगने की संभावना नहीं रहती। अगर आप खेल से जुड़े हुए हैं, तो आप केला डाइट में जरूर शामिल करें। वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में केला ही ऐसा फल है, जो आपकी बॉडी एनर्जी को फिर से लौटाता है केला खाने के फायदे
1. भारत केला की खेती में अग्रणी देश है, भारत दुनिया का करीब 23% केला उत्पादन करता है, यहाँ साल भर में करीब 14.2 मिलियन टन केला की पैदावार होती है. महाराष्ट्र भारत में सर्वाधिक केला पैदा करता है.चेहरे की सुन्दरता के उपाय
2. केला सभी प्रसिद्ध खिलाडियों का प्रिय भोजन रहा है, दो केला आपको 90 मिनट तक उर्जावान रखता है. अगर आपने गौर किया होगा तो टीवी पर जरुर देखा होगा कि खिलाडी ब्रेक में केला जरुर खाते है ,इसका एक कारण यह भी है कि केला शरीर को धीरे धीरे उर्जा देता रहता है और उर्जा-स्तर को बनाये रखता है.
3. केले में ट्राईप्टोफान एमिनो एसिड होता है जो कि सेरेटोंनिन नामक हार्मोन उत्पन्न करता है जिसकी वजह से मूड अच्छा होता है और साथ ही साथ तनाव (Stress) भी दूर होता है।
4. केला में पोटैशियम भरपूर पाया जाता है जोकि रक्त-संचार ठीक रखता है जिससे ब्लड-प्रेशर ठीक रहता है।
5. परीक्षा से पहले केला खाना अच्छा होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाला पोटैशियम दिमाग को चुस्त और अलर्ट रखता है।  kele ke fayde in hindi
6. केला विटामिन B6 का एक बढ़िया स्रोत है जोकि नर्वस सिस्टम को सबल बनाता है, इसके अतिरिक्त याददाश्त और दिमाग तेज करता है।
7. केले की खेती करीब 8000 ईसा पूर्व से होती चली आ रही है, यह माना जाता है कि संभवतः अफ्रीका का पापुआ न्यू गिनिया केला का जन्मस्थल है।
8. केला मधुर, पाचक, वीर्यवर्धक, मांस की वृद्धि करने वाला, भूख-प्यास शांत करने वाला होता है।
9. हड्डी मजबूत बनाना होतो केला प्रतिदिन खाइए ,केले में खास प्रोबायोटिक बैक्टीरिया होता है जिसका कार्य होता है । आपके खाने से कैल्शियम को सोखना और हड्डियों को मजबूत करना
10. केला पोषक तत्वों का खजाना है, केले में थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन A, B, B6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं।
11. केले का प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन भी ठीक करता है, डायरिया में ये खास फायदेमंद है, केले में पाए जाने वाला पेसटिन तत्व कब्ज को दूर रखता है।
12. अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए केला का सेवन अवश्य करें, इसमें पाए जाने वाला कैरोटिनॉएड एंटीओक्सिडेंट रोगप्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है और आपको संक्रमण से बचाता है।
13. मैग्निशियम की वजह से केला जल्दी पच जाता है और मेटोबोलिस्म (उपापचय) को दुरुस्त रखता है, कोलेस्ट्रोल कम करता है।
14. केला ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।
15. केले में आसानी से रक्त में मिलने वाला आयरन तत्व होता है, केला खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है इसलिए एनीमिया (रक्ताल्पता) के रोगियों को केला अवश्य खाना चाहिए।  kele ke fayde in hindi
16. दुनिया में केले की 300 से भी ज्यादा किस्मे है, केले की लम्बाई 4 इंच से 15 इंच तक पाई जाती है।
17. ज्यादा केला खाने से अपच हो गयी होतो इलायची खाएं, आराम मिलेगा।
18. केले पर पड़ने वाले भूरे दाग का मतलब होता है कि केले का स्टार्च पूर्णतः प्राकृतिक शर्करा में बदल चुका है, ऐसा केला आसानी से पचता है।
19. केला एसिडिटी दूर करता है और पाचन प्रक्रिया ठीक रखता है।
20. केला जठराग्नि बढाता है साथ ही आमाशय, आंतो की सूजन दूर करने में भी केला लाभप्रद माना जाता है।
21. शराब ज्यादा पीने की वजह से हुए हैंगओवर को ठीक करने के लिए केला-शेक पियें. 22. दिल को मजबूत रखना होतो, 2 केला शहद मिला कर खाएं।
23. वजन बढ़ाने के लिए केला खास असरकारक होता है इसलिए केला ,दूध ,शहद और चुटकी भर इलायची पाउडर मिलाकर प्रतिदिन सुबह केला-शेक पियें या केला खाकर ऊपर से दूध पियें।
24. बच्चों को केला अवश्य खिलाएं क्योंकि यह पोषक तत्वों ,विटामिन ,खनिज तत्वों का खजाना है जिसकी बढ़ते बच्चों को खास आवश्यकता होती है।
25. बवासीर के उपचार के लिए केले के बीच में चीरा लगा के एक चने के बराबर देसी कपूर रख कर केला खा लें, लाभ होगा।  kele ke fayde in hindi
26. खाने के बाद प्रतिदिन केला खाने से मांसपेशियां मजबूत होती है, पाचन सुगम होता है।
27. मुलायम, चमकदार बाल चाहियें हो तो केला में अवोकेडो या कोको पाउडर, नारियल का दूध मिलाकर बालों में 15 मिनट लगे रहने दें।
28. केला शरीर में हर प्रकार की सूजन को दूर करता है।
29. जले हुए स्थान पर केला मसल कर लगायें, जलन शांत होगी।
30. ड्राई आँखों की समस्या में केले का सेवन अवश्य करें, यह सोडियम का स्तर सामान्य करता है और कोशिकाओं में द्रव प्रवाहित करता है।
31. चोट से खून बहना न रुके तो केले के डंठल का रस लगायें।
32. पित्त शांत करने के लिए पका केला देशी घी के साथ खाएं।
33. केला पेट के अल्सर के लिए बहुत राहत देता है, यह पेट में मोटी रक्षक म्युकस लेयर बनाता है जोकि घाव को ठीक करने में सहायक होती है, साथ ही प्रोटीज तत्व पेट में पाए जाने वाले अल्सरकारक बैक्टीरिया से मुक्ति दिलाता है।
34. मुंह में छाले के उपचार के लिए गाय के दूध की दही के साथ केला सेवन करें।
35. कच्चा केला मसल कर उसमे दूध मिलाकर चेहरे पर लगायें, चंमक और निखार आयेगा।
36. 2 केला दही के साथ खाने से पेचिश, दस्त में आराम मिलता है।
37. शारीरिक श्रम करने वालो को केला सेवन मांशपेशियों की जकड़न से बचाता है. 38. केला किडनी के कैंसर से रक्षा करता है।
39. रूखी त्वचा के लिए पका केला मसल कर चेहरे पर लगायें, 20-25 मिनट लगे रखने दें फिर हलके गर्म पानी से धो लें, चेहरा मुलायम, स्निग्ध हो जायेगा।
40. फटी एड़ियों के उपचार के लिए केले का गूदा एड़ियों पर 10 मिनट लगे रखने दें फिर धो लें।
41. कील, मुहांसों की समस्या से निजात पाने के लिए एक केला को मसल कर, शहद, नींबू रस मिलाकर चेहरे पर लगायें, लाभ होगा।
[/vc_column_text][/vc_column][/vc_row][vc_row][vc_column][vc_cta h2=”केला खाने के फायदे और नुकसान” h4=”Banana Health Benefits side effect in hindi”]सेहत के लिए केला खाने के फायदे (Health banana kela benefits fayde in hindi) में केले के बहुत सारे लाभ और फायदे । केले के प्रति अपना नजरिया बदलिए और इसे अपने रोज के आहार में शामिल करिए।  केला भारत में आसानी से मिलता है, यह बाकि फलों की तरह महंगा भी नहीं होता है।  सभी लोग इसे आसानी से खरीद कर खा सकते है। आप अपने विचार मेरे साथ कमेंट बॉक्स में जाकर शेयर कर सकते है।
Search: केला खाने का तरीका, केला और दूध, केले के औषधीय गुण, केले के छिलके के फायदे, केला खाने के नुकसान, खाली पेट केला खाने के फायदे, केला खाने का सही तरीका, केला और शहद.[/vc_cta][/vc_column][/vc_row]

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

4 Comments

    • कई स्टडीज से यह बात सामने आई है कि पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होने के बावजूद केला खाली पेट खाना सेहत के लिए सही नहीं है इसके पीछे की वजहें हैं
      केले में मौजूद प्राकृतिक शर्करा की अत्यधिक मात्रा आपकी ऊर्जा को तो बढ़ाता है लेकिन कुछ घंटे बाद आप सुस्त महसूस करने लगते हैं. केला खाने से आपको नींद आने लगती है और आप थकान महसूस करने लगते हैं सुबह के नाश्ते में केला शामिल करना अच्छा है लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए. केले में मौजूद मैग्नीशियम ब्लड में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा के संतुलन को बिगाड़ सकता है. इससे आगे चलकर कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है

Leave a Comment