Stone

ओपल स्टोन के फायदे | Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल सेमीप्रीशियस जेमस्‍टोन है जोकि सफेद, गुलाबी, नीले और हरे रंग में पाया जाता है। Opal Stone Benefits in Hindi

क्‍यों पहनें ओपल:

पश्चिम ज्‍योतिष के अनुसार ओपल तुला राशि का बर्थस्‍टोन है। जबकि वैदिक ज्‍योतिष इसे शुक्र (वीनस) ग्रह को मजबूती देने वाला रत्‍न मानता है। यह वृष (टॉरस) और तुला (लिब्रा) राशि से संबंधित है। इसलिए शुक्र के अच्‍छे प्रभावों के लिए ओपल पहनना चाहिए।

पहनने से लाभ: Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य, सेहत, प्‍यार और सम्‍मपन्‍ता के लिए धारण करते हैं। ओपल जीवन को लग्‍जरी से भर देने में मदद करता है। कला और क्रिएटिविटी में बेहतर करने में भी ओपल मदद करता है। इंडोक्रानइ सिस्‍टम और हारमोनल डिस्‍ऑर्डर से लाभ पाने के लिए भी ओपल का इस्‍तेमाल करते हैं।

शुक्र ग्रह के लिए ओपल रत्न

ओपल रत्न एक शानदार ग्रह शुक्र के लिए रत्न है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार ये ग्रह ग्लैमर, उद्योग, मॉडलिंग, आकर्षण, प्रेम, सौंदर्य, रोमांस, सिनेमा, ललित कला, फैशन उद्योग और फ़ाइल उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है.

इसलिए पहना जाता है ओपल रत्नम

यही कारण है कि वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ओपल रत्न पहनने की सलाह उस व्यक्ति को दी जाती है जिसकी जन्म कुंडली या जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत बनाने के लिए कहा जाता है. ओपल रत्न का ताबीज उसके मालिक के द्वारा व्यक्तिगत आकर्षण के लिए भी पहना जाता है.

पारदर्शी रत्न है ये Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल रत्न एक पारदर्शी रत्न है. ओपल रत्न पहने हुए लोगों की ज़िन्दगी में ये प्यार और खुशी लाता है. यह सभी रत्नों में से सबसे रंगीन है और इसके इंद्रधनुषी रंगों के खेल के कारण ये सभी रत्नों में सबसे अधिक सुंदर दिखाई देता है.

कई रंगों में होता है ओपल रत्न

ओपल रत्न कई रंगों में पाया जाता है लेकिन सबसे आम रंग है – सफेद, ग्रे, गुलाबी, सलेटी, जैतून ब्राउन, और काले हैं. ओपल रत्न ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय रत्न है. ओपल रत्न उन लोगों का जिनका शुक्र ग्रह मजबूत है उनके जन्म का रत्न है. ओपल रत्न के अनेक लाभ हैं.

ओपल रत्न के लाभ

रिश्तों में एकता के लिए ओपल रत्नर – ओपल रत्न शुक्र ग्रह का रत्न है जो ज्योतिष में रिश्तों की मज़बूती और लक्जरी पर शासन करने के लिए है. ओपल रत्न पहनने से रिश्तों में एकता और संतुष्टि आती है. ओपल रत्न पहनने से व्यक्ति जीवन में आकर्षण, कला, दया, संस्कृति और विलासिता से भरा जीवन जीता है.

कलात्मक क्षेत्रों में लाभ

संगीत, चित्रकला, नृत्य और थिएटर आदि जैसे कलात्मक क्षेत्रों में शामिल लोगों को ओपल रत्न के पहनने से अनगिनत लाभ प्राप्त हो सकते हैं.

शादीशुदा जिंदगी में स्थिरता लाता है ये रत्न

ओपल रत्न पहनने के लाभ में से एक यह भी है कि यह किसी के प्यार के जीवन या वैवाहिक संबंधों में जोश और शक्ति लाता है. यह एक परेशान शादीशुदा ज़िन्दगी में स्थिरता लाने और एक व्यक्ति के समग्र सामाजिक संबंधों में सुधार लाने के लिए भी लाभकारी होता है.

हेल्थ के लिए फायदेमंद

चिकित्सकीय प्रणाली में ओपल रत्न पहनने से आपके इम्यूेन सिस्टम को लाभ होगा और ये आपके शरीर के हार्मोनल स्राव के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

गुर्दे को सही करता है ओपल रत्न

ओपल रत्न गुर्दे में सुधार करने के लिए चमत्कारी माना जाता है. गुर्दे से जुडी समस्यायों का हल ओपल रत्न में समाया हुआ है.

इन व्यापारियों के लिए फायदेमंद

ओपल रत्न उन लोगों को जो कपड़े, फैशन, गहने, कलाकृतियों, महंगी कारें आदि के सौदों से जुड़े रहते है या वो लोग जो इन सब चीज़ों का व्यापार करते है ओपल रत्न पहनने या रखने से इन चीज़ों से जुड़े सौदो में लाभ होता है.

मोती के साथ नहीं पहने ओपल :

मोती के साथ लहसुनिया और गोमेद पहनने से मोती का प्रभाव ख़त्म हो जाता है। इसलिए मोती से होने वाले फायदे का कोई असर नहीं हो पाता है। लहसुनिया और गोमेद राहु केतु गृह के रत्न हैं, जो मोती के साथ पहनने पर उल्टा असर डालते हैं।

ध्यान रखे : कभी भी मोती के साथ- हीरा, ओपल, पन्ना, नीलम, गोमेद, लहसुनिया रत्न नहीं पहना चाहिए रत्न ज्योतिष में यह वर्जित है।

कीमत:

भारत में ऑस्‍ट्रेलियन ओपल की कीमत 700 से 3700 रू. प्रति कैरेट है। ज्‍योतिषीय लाभ के लिए सफेद ऑस्‍ट्रेलियन ओपल ही पहनना चाहिए। इसकी चमक और सफेद रंग जितना साफ होगा ओपल उतना ही अच्‍छा माना जाता है। ऐसे ओपल 1200 से 3700 रू. प्रति रत्‍ती मिल जाते हैं। कभी कभी इनका दाम इससे भी अधिक होता है।
काला ओपल भी 400 से 1500 रू. प्रति कैरट मिलता है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता:

बेहतरीन ओपल उसकी स्‍पष्‍टता, शेप और क्‍वालिटी से पहचाना जाता है। यह चितना चमकदार, सपाट और एक रंग का होगा उतना ही अच्‍छा होता है। ज्‍योतिषी यह सलाह देते हैं कि वह सफेद ओपल सबसे अच्‍छा होता है जो दोनों ओर से स्‍पष्‍ट साफ दिखाई देता है।

कहां से प्राप्‍त करें: Opal Stone

Opal Stone Benefits in Hindi – रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।
इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

opal stone price in india online amazon

[amazon_link asins=’B07SQYG3XP,B07MXC8RDZ’ template=’ProductCarousel’ store=’pooja1230f-21′ marketplace=’IN’ link_id=’6108ddae-4132-408e-a04d-5aa7e5097643′]
इन्हे भी पढ़े :

About the author

inhindi

हम science, technology और Internet से संबंधित चीजों से संबंधित जानकारी शेयर करते हैं। Facebook, Twitter, Instagram पर हमें Follow करें, ताकि आपको ट्रेंडिंग टॉपिक पर Latest Updates मिलते हैं।

24 Comments

  • Pandit ji Namaste . Mera Naam MAHI SINGH hai aur maine abhi opal stone pehna hai mujhe ek pandit ji ne btaiya tha pr abhi tak maine wo moti ke sath pehna tha but ab apne jo jankari di hai ki moti ke sath opal ni pehna to maine aaj hi utar diya .mera question hai apse ki opal maine pehna fayda hoga aur konsi finger m pehnu abhi to left hand ki ring finger main pehna …

Leave a Comment