Breaking News
Home / Jyotish / Stone / ओपल स्टोन के फायदे | Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल स्टोन के फायदे | Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल सेमीप्रीशियस जेमस्‍टोन है जोकि सफेद, गुलाबी, नीले और हरे रंग में पाया जाता है। Opal Stone Benefits in Hindi

क्‍यों पहनें ओपल:

पश्चिम ज्‍योतिष के अनुसार ओपल तुला राशि का बर्थस्‍टोन है। जबकि वैदिक ज्‍योतिष इसे शुक्र (वीनस) ग्रह को मजबूती देने वाला रत्‍न मानता है। यह वृष (टॉरस) और तुला (लिब्रा) राशि से संबंधित है। इसलिए शुक्र के अच्‍छे प्रभावों के लिए ओपल पहनना चाहिए।

पहनने से लाभ: Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य, सेहत, प्‍यार और सम्‍मपन्‍ता के लिए धारण करते हैं। ओपल जीवन को लग्‍जरी से भर देने में मदद करता है। कला और क्रिएटिविटी में बेहतर करने में भी ओपल मदद करता है। इंडोक्रानइ सिस्‍टम और हारमोनल डिस्‍ऑर्डर से लाभ पाने के लिए भी ओपल का इस्‍तेमाल करते हैं।

शुक्र ग्रह के लिए ओपल रत्न

ओपल रत्न एक शानदार ग्रह शुक्र के लिए रत्न है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार ये ग्रह ग्लैमर, उद्योग, मॉडलिंग, आकर्षण, प्रेम, सौंदर्य, रोमांस, सिनेमा, ललित कला, फैशन उद्योग और फ़ाइल उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है.

इसलिए पहना जाता है ओपल रत्नम

यही कारण है कि वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ओपल रत्न पहनने की सलाह उस व्यक्ति को दी जाती है जिसकी जन्म कुंडली या जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह को मजबूत बनाने के लिए कहा जाता है. ओपल रत्न का ताबीज उसके मालिक के द्वारा व्यक्तिगत आकर्षण के लिए भी पहना जाता है.

पारदर्शी रत्न है ये Opal Stone Benefits in Hindi

ओपल रत्न एक पारदर्शी रत्न है. ओपल रत्न पहने हुए लोगों की ज़िन्दगी में ये प्यार और खुशी लाता है. यह सभी रत्नों में से सबसे रंगीन है और इसके इंद्रधनुषी रंगों के खेल के कारण ये सभी रत्नों में सबसे अधिक सुंदर दिखाई देता है.

कई रंगों में होता है ओपल रत्न

Opal Stone Benefits in Hindi,ओपल रत्न की पहचान, ओपल पहनने की विधि, ओपल रत्न धारण करने की विधि ओपल पत्थर, ओपल रत्न की कीमत, असली ओपल की पहचान, ओपल रत्न price,

ओपल रत्न कई रंगों में पाया जाता है लेकिन सबसे आम रंग है – सफेद, ग्रे, गुलाबी, सलेटी, जैतून ब्राउन, और काले हैं. ओपल रत्न ऑस्ट्रेलिया का राष्ट्रीय रत्न है. ओपल रत्न उन लोगों का जिनका शुक्र ग्रह मजबूत है उनके जन्म का रत्न है. ओपल रत्न के अनेक लाभ हैं.

ओपल रत्न के लाभ

रिश्तों में एकता के लिए ओपल रत्नर – ओपल रत्न शुक्र ग्रह का रत्न है जो ज्योतिष में रिश्तों की मज़बूती और लक्जरी पर शासन करने के लिए है. ओपल रत्न पहनने से रिश्तों में एकता और संतुष्टि आती है. ओपल रत्न पहनने से व्यक्ति जीवन में आकर्षण, कला, दया, संस्कृति और विलासिता से भरा जीवन जीता है.

कलात्मक क्षेत्रों में लाभ

संगीत, चित्रकला, नृत्य और थिएटर आदि जैसे कलात्मक क्षेत्रों में शामिल लोगों को ओपल रत्न के पहनने से अनगिनत लाभ प्राप्त हो सकते हैं.

शादीशुदा जिंदगी में स्थिरता लाता है ये रत्न

ओपल रत्न पहनने के लाभ में से एक यह भी है कि यह किसी के प्यार के जीवन या वैवाहिक संबंधों में जोश और शक्ति लाता है. यह एक परेशान शादीशुदा ज़िन्दगी में स्थिरता लाने और एक व्यक्ति के समग्र सामाजिक संबंधों में सुधार लाने के लिए भी लाभकारी होता है.

हेल्थ के लिए फायदेमंद

चिकित्सकीय प्रणाली में ओपल रत्न पहनने से आपके इम्यूेन सिस्टम को लाभ होगा और ये आपके शरीर के हार्मोनल स्राव के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

गुर्दे को सही करता है ओपल रत्न

ओपल रत्न गुर्दे में सुधार करने के लिए चमत्कारी माना जाता है. गुर्दे से जुडी समस्यायों का हल ओपल रत्न में समाया हुआ है.

इन व्यापारियों के लिए फायदेमंद

ओपल रत्न उन लोगों को जो कपड़े, फैशन, गहने, कलाकृतियों, महंगी कारें आदि के सौदों से जुड़े रहते है या वो लोग जो इन सब चीज़ों का व्यापार करते है ओपल रत्न पहनने या रखने से इन चीज़ों से जुड़े सौदो में लाभ होता है.

मोती के साथ नहीं पहने ओपल :

मोती के साथ लहसुनिया और गोमेद पहनने से मोती का प्रभाव ख़त्म हो जाता है। इसलिए मोती से होने वाले फायदे का कोई असर नहीं हो पाता है। लहसुनिया और गोमेद राहु केतु गृह के रत्न हैं, जो मोती के साथ पहनने पर उल्टा असर डालते हैं।

ध्यान रखे : कभी भी मोती के साथ- हीरा, ओपल, पन्ना, नीलम, गोमेद, लहसुनिया रत्न नहीं पहना चाहिए रत्न ज्योतिष में यह वर्जित है।

कीमत:

भारत में ऑस्‍ट्रेलियन ओपल की कीमत 700 से 3700 रू. प्रति कैरेट है। ज्‍योतिषीय लाभ के लिए सफेद ऑस्‍ट्रेलियन ओपल ही पहनना चाहिए। इसकी चमक और सफेद रंग जितना साफ होगा ओपल उतना ही अच्‍छा माना जाता है। ऐसे ओपल 1200 से 3700 रू. प्रति रत्‍ती मिल जाते हैं। कभी कभी इनका दाम इससे भी अधिक होता है।
काला ओपल भी 400 से 1500 रू. प्रति कैरट मिलता है।

खरीदने के दौरान ध्‍यान देने योग्‍य बातें:

किसी भी रत्‍न को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच अवश्‍य कर लेनी चाहिए। रत्‍नों को अपने जानने वाले डीलर से लें या फिर पहले उनके काम को अच्‍छी तरह से जांच ले फिर वहां से रत्‍नों की खरीदारी करें। रत्‍नों को अगर ज्‍योतिषीय रेमिडी के लिए पहनना हो तो रत्‍न सस्‍ता हो या महंगा उसकी शुद्धता के विषय में किसी अच्‍छी लैब का सर्टिफिकेट अवश्‍य देंखे और खुद भी इंटरनेट के माध्‍यम से और विशेषज्ञों से इसके विषय में जानकारी ले लें।

गुणवत्‍ता:

बेहतरीन ओपल उसकी स्‍पष्‍टता, शेप और क्‍वालिटी से पहचाना जाता है। यह चितना चमकदार, सपाट और एक रंग का होगा उतना ही अच्‍छा होता है। ज्‍योतिषी यह सलाह देते हैं कि वह सफेद ओपल सबसे अच्‍छा होता है जो दोनों ओर से स्‍पष्‍ट साफ दिखाई देता है।

कहां से प्राप्‍त करें: Opal Stone

Opal Stone Benefits in Hindi – रत्‍नों और जेम स्‍टोन के बढ़ते चलन के कारण हर ज्‍वेलर के पास यह रत्‍न मिल जाएगा लेकिन यह जरूरी नहीं हो कि वह प्राकृतिक हो क्‍योंकि लगभग सभी जेमस्‍टोन के सेन्‍थेटिक रूप तैयार किए जा सके हैं।
इसके अलावा ऑन लाइन भी इस रत्‍न को या उससे बनी अंगूठी, ब्रसलेट आदि को खरीदा जा सकता है। यहां इस बात का ध्‍यान रखें कि रत्‍न से संबंधित सर्टिफिकेट अवश्‍य देख लें।

opal stone price in india online amazon

Last updated on October 23, 2018 9:51 am
इन्हे भी पढ़े :

11 comments

  1. Mera Nam Prashant hai d.o.b hai 2 may 1991.birth place hai gonda uttar pradesh.birth time 3:00 p.m.sir mai is samay aarthik tangi se bhut jhujha raha hu sir mere liye konsa ratan shub hoga plz suggest me.thanks

    • आपकी भावनाएं और विचार सुसामंजस्यपूर्ण हैं, जोकिवास्तविकता पर आपकी पकड़ मज़बूत बनाते हैं। आप बहुत व्यावहारिक हैं, स्वयं कोसमझ सकते हैं एवं आप जो कहना चाहते हैं, युक्तिपूर्ण तरीके से कह सकते हैं।आप अपनी अन्तः प्रकृति में झांककर अपने अन्दर छुपे असंतोष के कारण कोदेख सकते हैं व उसे व्यक्त भी कर सकते हैं। हांलाकि आप व्यर्थ की चिंता करतेहैं, इधर-उधर की बातों में समय नष्ट करते हैं और स्वयं के लिये भीदूसरों के समान ही आलोचक होते हैं।
      जीवन के प्रारम्भिक भाग में आप आर्थिक तौर पर भाग्यशाली होंगे लेकिन आपके स्वयं के खर्चीले स्वाभाव के कारण एवंभविष्य के लिये किसी भी योजना के न होने के कारण, अपने जीवन के अन्त समयसे काफी पहले ही अपने आपको गरीबी की अवस्था में ले जाएंगे। आपको वित्तीय मामलों में ज़रूरत से अधिक फिक्रमन्द नहीं होना चाहिए। आप अपने जीवन में धन संचय में कभी सफल नहीं होंगे। यदि आपको पास आपकी आवश्यकता को पूरा करने के लिये पर्याप्त धन होता है तो आप धन की अधिक चिन्ता नहीं करते हैं। आप उस आशावादी श्रेणी से हैै जो स्वप्न में जीते है।
      आपका जीवन रत्न
      रत्न-सुझाव: नीलम
      न्यूनतम आवश्यक भार : 2 रत्ती
      धारण करने के नियम स्वर्ण धातु, मध्यमा अंगुली में
      रत्न-धारण का मंत्र ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनये नम:
      आपका भाग्य-रत्न
      रत्न-सुझाव हीरा
      न्यूनतम आवश्यक भार 1 रत्ती
      धारण करने के नियम स्वर्ण धातु या चाँदी धातु, मध्यमा अंगुली में
      रत्न-धारण का मंत्र ॐ द्रां द्रीं द्रौं स: शुक्राय नम:
      आपका पुण्य-रत्न
      रत्न-सुझाव पन्ना
      न्यूनतम आवश्यक भार 1.5 रत्ती
      धारण करने के नियम स्वर्ण धातु, अनामिका अंगुली में या कनिष्ठिका अंगुली में
      रत्न-धारण का मंत्र ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:

  2. My Date of Birth is 22nd Oct 1971 time between 05.00 am to 05.30 am birth place Meerut UP Name Devanand Agarwal. Since last 2 and half years everything is going wrong. Neither got proper job nor run any business properly. All income sources are almost closed. Need your suggestions please help me…..

  3. My name is mohan lal date of birth is 21.07.1966 at 5.30 p.m. place of birth is delhi. Please tell me cam i wear opel pl.

  4. Pl.tell me can i wear opel 21.07.1966 5.30 pm delhi

  5. Please tell me that can pearl and opal can be worn together in neck ?? Please please

    • मोती के साथ- हीरा, ओपल, पन्ना, नीलम, गोमेद, लहसुनिया वर्जित है।

  6. मनीष 12/03/1981 सुबह 6:25am इंदौर मध्य प्रदेश , सर जीवन् में बहुत परेशानी है मेरा तलाक हो चूका है क्या मेरा पुनर्विवाह होगा या नहीं और होगा तो कबतक जीवन केसा होगा

  7. Sir mera name Avdhesh hai birth 25 /9/83 ka hai time 2.25Am hai Place Ahmdabad hai kya mai opal pahn sakta hu

  8. मेरा नाम अशोक कुमार सिंह जन्म समय शाम 5 बजे दिन रविवार 14 सितंबर 1975

  9. Meri D.F.B 07.11.1992 punjab pathankot Sir Main bhut he Jada Dukhi hun pehle toh main job karta tha ab 2 year se free hun na toh mere ko job mil rhi hai na he main ab theek rehta hun plz meri help kare ap mere ko batao main kya karu kiu itna tym kharab hai mera main koi v kam karta hun kam bandta he nhi hai sir mere ko batao main karu jise main life ko theek kar sku ab

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *