earn money online

Internet se paise kamane ke trike – इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए !

Internet se paise kamaye ke trike – आज इन्टरनेट का प्रयोग लगभग हर युवा करता है। कई युवा तो दिन में कई-कई घंटे इन्टरनेट के आगे बैठ कर बिताते हैं। यह इन्टरनेट भी बड़े काम की चीज है। यूं तो हम इसका इस्तेमाल अपने ज्ञान अर्जन और अन्य जरूरी कामों के लिए करते ही हैं। लेकिन, सोचिए अगर यही इन्टरनेट आपको पैसा कमा कर दे तो कैसा रहेगा? जी हां, आज जीमेल और गूगल तो सभी इस्तेमाल करते हैं ना। अगर आप भी गूगल का इस्तेमाल करते हैं। और आपके पास अच्छा इन्टरनेट कनेक्शन है, तो कुछ सरल उपायों से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

पैसा आज सबसे बड़ा है। चाहे नौकरीपेशा आदमी हो या कोई बेरोजगार सभी आय के अन्य स्त्रोतों की खोज में रहते हैं। इन्टरनेट और गूगल के माध्यम से अगर आप चाहें तो घर बैठे ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जरूरी है तो बस थोड़े ज्ञान और सतर्कता की.

आइए जानें कुछ ऐसे सरल उपाए जिसकी मदद से आप गूगल और इन्टरनेट के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।

इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए ! पैसा कमाने के आसान तरीके

 

ब्लॉगर (Blogging)

 

आप चाहे तो लोगों के लिए उपयोगी ब्लॉग बनाकर, ऑनलाइन मैगजीन निकालकर, ई-ट्यूशन, ई-काउंसलिंग आदि के जरिए पैसे कमा सकते हैं। लेकिन याद रखें आप जो साइट या ब्लॉग बनाएं, उसे अंग्रेजी में भी जरूर रखें।

इससे उस पर गूगल एडव‌र्ड्स का सपोर्ट लिया जा सकता है। ऐसा हो जाने पर गूगल द्वारा आपकी साइट या ब्लॉग पर जो एड चलाए जाएंगे, उस पर हर क्लिक पर आपको कुछ पैसे मिल सकते हैं।

इस तरह आप महीने में अच्छे पैसे कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इस तरह की साइट या ब्लॉग कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है, बस आपके पास इन्टरनेट कनेक्शन होना चाहिए। Best Blogspot Themes Download Free

गूगल एडसेंस Google Adsense

 

गूगल एडसेंस: अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग चलाते हैं तो गूगल एडसेंस के जरिए आप ब्लॉग पर विज्ञापन भी लगा सकते हैं, जिससे कुछ कमाई का जरिया बन सकता है। गूगल एडसेंस आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देता है। इसके द्वार हर क्लिक पर आपको पैसा मिलता है।

गूगल एडवर्ड Google Adwords

गूगल एडवर्ड : गूगल एडवर्ड ऑनलाइन कमाई के साधनों में से एक फीचर है. इसके माध्यम से गूगल आपके प्लेटफॉर्म पर दूसरे लोगों के प्रोडेक्ट का कई तरह से विज्ञापन करता है।

गूगल चेकआउट Google Checkout

गूगल चेकआउट : जिस तरह बैंकिग सर्विसेज में पैसे के लेन-देन पर कुछ शुल्क बैंकों के पास जाता है उसी तरह अगर आप गूगल चेकआउट का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए करते हैं तो आपको भी फायदा होगा. इससे जैसे-जैसे गूगल का वेबबिजनेस ट्रांजेक्शन बढ़ता है, वैसे-वैसे यूजर की इनकम भी बढ़ती है।

इसके अलावा ऐसी कई साइट्स हैं जो आपको अपनी साइट पर रजिस्ट्रेशन करवाने, मेंबर जुड़वाने और अन्य गतिविधियों के लिए पैसे देती हैं. ऐसी वेबसाइट का प्रयोग करने के लिए आप चाहें तो कई ई-मेल आईडी खोलकर चार-पांच वेबसाइट्स के साथ जुड़ें और अच्छा पैसा कमाएं।

नोट: लेकिन ध्यान रखें जहां इन्टरनेट की दुनिया ने आपको पैसा कमाने के इतने साधन दिए हैं वहीं इन्टरनेट पर धोखाधड़ी के भी कई मामले सामने आते हैं. अगर कोई वेबसाइट आपको पहले पैसा डिपॉजिट या जमा करवाने की बात कहे तो उस पर कतई विश्वास ना करें और साथ ही अपने बैंक से जुड़ी निजी जानकारी देने से जितना हो सके बचें.

ये (इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए ! Internet se paise kamaye ke trike) पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये !

Leave a Comment

1 Comment