Home / Recipe (रेसिपी) / आलू के पराठे Aloo Paratha Recipe

आलू के पराठे Aloo Paratha Recipe

Aloo Paratha Recipe :  आलू के पराठे आलू पराठा भारतीय रोटी व्यंजन है; भारत और साथ ही पाकिस्तान के पश्चिमी, मध्य और उत्तरी क्षेत्रों में आलू पराठा सबसे लोकप्रिय नाश्ता व्यंजनों में से एक है।

समग्री

  1. 1 आटा लगाने के लिये:
  2. 2 गेंहू का आटा – 400 ग्राम, 4 कप,
  3. 3 तेल – टेबल स्पून, स्टफिंग के लिये,
  4. 4 आलू – 100 ग्राम, 6-7 मध्यम आकार के,
  5. 5 धनिया पाउडार – एक छोटी चम्मच,
  6. 6 लाल र्मिच पाउडार – एक चैथाई छोटी चम्मच,
  7. हरी र्मिच – 2.
  8. अदरक – 1 इंच का टुकडा,
  9.  हरा धानिया – 2-3 टेबल स्पून बरीक कटा हुआ,
  10. रिफाइन्ड तेल या देषी घी, – एक छोटी चम्मच, पराठे में लगाने लिये,
  11. नमक स्वादानुसार,

पराठे बनने की विधि

  1.  सबसे पहले आलूऔ को उबालते है। कम-कम 1-2 सीटी लगयें, आटे में दो छोटी चम्मच घी. या तेल डालिये, औेर नमक एक चैथाई छोटी चम्मच डालकर मिला लीजिये, पानी की सहायता से नरम आटा गूथिये, गुथे आटे को सैट होने के लिये 15-20 मिनट के ढककर रख दीजिये।
  2. उबले हुए आलूऔ को कदूकष कर लीजिये। इसमें नमक, लाल मिर्च, गरम मसला, अमचूर पउडर, हरी र्मिच, अदरक और बारीक कटा हरी धानिया डाल लीजिये, मसाले को अच्छी तरह से आलूऔ में मिला लीजिये, यह आलू की पिठठी पराठे में भरने के लिये तैयार है, इस पिठठी को 12 बराबर भागो में बाॅट लीजिये।
  3. आटे के बराबर के 12 गोले बना लीजिये, प्रत्येक गोले को बेलन की सहायता से बेलिये, और पराठे के ऊपर लगाये, उसमें एक भाग आलू का रख दीजिये, पराठे को चारो और से उठाकर बन्द कर दीजिये, उंगलियों से दबाकर चपटा कर लीजिये, उसे बेलन की सहायता से हल्का दबाव देते हुए 8-9 इंच के व्यास में बेल लीजिये, गैस पर तवा को रखिये तवा गरम होने पर तावे पर थोडा सा तेल लगाइये, और अब बेला हुआ पराठा गरम तावे पर डालिये, पराठा नीचे से सीकने पर पलटिये, दूसरी तरफ सीकने पर ऊपर की और तेल लगाये, ऐसे ही दूसरी तरफ भी तेल लगायें, चमचे या कलछी से चारो और हल्का दबाते हुये पराठे को दोनों तरफ खस्ता, और ब्राउन होने तक सेकिये। इसी तरह से सारे पराठे सेंक लीजिये, और पराठे तैयार है।

ये पराठे आप मख्खन, हरे धनिये की चटनी, मटर के झोल या दही के साथ परोसिये और खाइये।
मुख्य सामग्री: आलू, आटा, मैदा आटा, मक्खन, घी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *