Home / घरेलु नुस्खे / Amla Side Effects in Hindi – आंवला के नुकसान

Amla Side Effects in Hindi – आंवला के नुकसान

आंवला के नुकसान – Amla Side Effects in Hindi : आंवला की तासीर ठंडी होती जिसकी वजह से सर्दी खांसी जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है। इसके इस दुष्प्रभाव को ख़त्म करने के लिए काली मिर्च या शहद के साथ इसका सेवन करना चाहिए। पानी के साथ इसका सेवन न करने से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है।
मधुमेह (Diabetes) की दवा के साथ आँवला हस्तक्षेप कर सकता है। आंवला के औषधीय गुण

आंवला खाने के नुकसान, क्या-क्या हो सकते हैं जानिए

रक्तचाप – Blood Pressure

रक्तचाप, Blood Pressure
Blood pressure measuring.
आँवला का आचार रक्तचाप के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हृदयी रोगी को इसलिए इसका सेवन योग्य वैद्य या चिकित्सक की सलाह से ही करना चाहिए।

amla ke nuksan – आंवला के नुकसान

amla ke nuksan - आंवला के नुकसानत्वचा की नमी को भी आँवला कम कर सकता हैं। इसीलिए ज़्यादा मात्रा में पानी पीना भी महत्त्वपूर्ण है। इसका का अत्यधिक सेवन पेशाब में जलन का भी कारण बन सकता है। इस में उच्च फाइबर तत्व पाया जाता है जो डायरिया का कारण बन सकता है। इसीलिए इसके सेवन के साथ साथ पानी का भी सेवन करना ज़रूरी है।

आंवला के नुकसान – Amla Side Effects in Hindi

गर्भवती महिलाओं की पाचन शक्तिगर्भवती महिलाओं की पाचन शक्ति पर अधिक मात्रा में खाने से असर पर सकता है।
आंवले का अत्यधिक लंबे समय तक किया जाए तो यह पथरी को भी जन्म दे सकता है।

Gooseberry juice ke nuksan – आंवला खाने के नुकसान

आम तौर पर एक स्वस्थ व्यक्ति प्रति दिन 2-3 मध्यम आकार के आँवले खा सकता है और यदि आप इसके रस का सेवन कर रहे हैं तो एक चम्मच रस का सेवन ठीक है, लेकिन यह खुराक मुख्य रूप से स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करती है। इसको खाने का सबसे अच्छा तरीका इसे खाली पेट सुबह कच्चे रूप में खाना है। प्रभावी परिणामों के लिए, आँवले के सेवन के बाद लगभग 45 मिनट तक चाय, कॉफी या दूध ना पिए। इसकी प्रकृति खट्टी होती है इसलिए इसके साथ दूध उत्पादों का सेवन हानिकारक हो सकता है।
इसलिए इन दुष्प्रभावों और सावधानियों को आंवला खाने से पहले ध्यान में रखें और हृदय रोगी इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

One comment

  1. Gooseberry juice ke nuksan – आंवला खाने के नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *