आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण और इलाज

1
3595

आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण और आँखों के काले घेरे का इलाज – आँखें भले ही चाहे जितनी सुंदर क्यों न हो, लेकिन जब आंखों के नीचे काले घेरे घेरे पड़ जाते है तो, आंखों की खूबसूरती घट जाती है। आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे देर रात तक जगना, अत्यधिक तनाव , डिहाइड्रेशन, खून की कमी, असंतुलित दिनचर्या ये सब आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने के मुख्य कारण होते है। इसके अलावा गलत खान पान का उपयोग अपने दिनचर्या में भी करते हैं जो डार्क सर्कल का कारण बनते हैं जब आप ऐसी वस्तुओं का सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा की रंगत बिगड़ जाती है। आइये जानते हैं कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल क्यों होते हैं, वो आहार कौन-कौन से हैं, जिनका सेवन करके आंखों के नीचे डार्क सर्कल पैदा हो जाते है,

आंखों के नीचे काले घेरे का इलाज #2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे #आंखों के नीचे कालापन #हिन्दी में 2 दिनों में काले घेरे दूर करने के लिए कैसे #डार्क सर्कल्स क्रीम #आंखों के नीचे सूजन #डार्क सर्कल क्रीम #डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण – डार्क सर्कल का कारण

आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण और डार्क सर्किल दूर करने के उपाय

कॉफी का सेवन

कॉफी के ज्यादा सेवन करने से त्वचा पर ही नहीं बल्कि पूरी सेहत पर असर पड़ता है। इससे सेवन करने से डार्क सर्कल के साथ रात को नींद नहीं आने जैसी समस्या होती है। रात को सोने से पहले कभी भी कॉफी नहीं पीनी चाहिए। आंखों के नीचे झुर्रियां के लिए घरेलू उपचार

शकरकंद का सेवन

शकरकंद खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है, लेकिन जब इसका अधिक सेवन करते हैं, तो इसका असर हमारी सुन्दरता पर पड़ता है। इससे आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने लगते हैं। यही कारण है की हमें शकरकंद का सेवन कम करना चाहिए।

 नमक का सेवन

नमक वाले आहार में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। जिसका सेवन करने से शरीर में पानी भर जाता है। जिसके कारण हमारी आँखों में सूजन हो जाता है और हमारी आँखें भी थकी-थकी सी हो जाती है, जिसके कारण डार्क सर्कल दिखाई देना शुरू हो जाते हैं, इसलिए यदि आप खाने में अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको नमक कम कर देना चाहिए।

चॉकलेट का सेवन

चॉकलेट खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है, लेकिन इसमें कैफीन होता है। जिसके कारण यह हमारी स्किन के लिए खराब होती है, अगर आप इसका सेवन अधिक करते हो तो आपकी आपकी आँखों के नीचे काले घेरे पड़ना शुरू हो जाएंगे।

पीनट बटर का सेवन

पीनट बटर में पौटेशियम की मात्रा अधिक होती है। इसका सेवन अधिक करने पर डार्क सर्कल पैदा होने लग पड़ते हैं, यही कारण है कि हमें इसका सेवन कम कर देना चाहिए।

आंखों के नीचे काले घेरे दूर करने के घरेलू उपाय

ककड़ी

कड़ी एक mild astringent है, जो हमारी स्किन के कलर को हल्का करता है।

यह आंखों के काले घेरे को दूर करती है साथ ही आँखों को आराम व ठंडक देती है।

ककड़ी के मोटे स्लाइस काटें और इसे 30 मिनट के लिए फ्रीज़ में रख दें। अब इस स्लाइस को आँखों के उपर रखकर 10 मिनट आराम से बैठ जाएँ। इसके बाद आँख धो लें।

दिन में 2 बार एक हफ्ते तक करें। बहुत अच्छा परिणाम मिलेगा।

इसके साथ ककड़ी और नीम्बू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे कॉटन की मदद से काले घेरे में लगायें और 10 मिनट छोड़ दें। फिर पानी से साफ़ कर लें।

एक हफ्ते तक रोज ऐसा करें काले घेरे धीरे धीरे ख़त्म हो जायेगे।

बादाम तेल- आँखों के काले घेरे का इलाज

काले घेरे के लिए बादाम के तेल – आंखों के पास की मुलायम त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें विटामिन ई होता है जो डार्क सर्कल्स को कम करता है।

  • रात को सोने से पहले बादाम तेल से आंखों के पास हल्के हाथों से मालिश करनी चाहिए।
  • रात भर ऐसे ही रहने दें, अगले दिन सुबह पानी से धो लें।
  • जब तक डार्क सर्कल ख़त्म नहीं होते ऐसा रोजाना करें।

आलू – आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण और इलाज

आलू एक तरह से प्राकृतिक ब्लीच होता है जो काले घेरे हटाने में मदद करता है। आलू आँखों के पास की होने वाली सूजन को भी दूर करने में सहायक होता है।

  • 1-2 आलू को पीस कर उसका रस निकाल लें। अब कॉटन में इस रस को स्किन पर लगायें और कॉटन को अपनी आँख के उपर रख लें। इसे 10-15 रखे रहने दें फिर धो लें। ऐसा दिन में 2 बार कुछ सप्ताह तक करें।
  • इसके अलावा आलू के मोटे स्लाइस काटकर आंखों के पास रगड़ने से भी फायदा होता है। रोज ऐसा करने से फायदा होगा।

गुलाब जल – आंखों के काले घेरे का इलाज

त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत अच्छा होता है। हमारी स्किन के लिए यह एक बेस्ट टोनर है, जो फेस की गन्दगी निकालकर उसे स्मूथ और रिफ्रेश करता है। डार्क सर्कल के लिए बेस्ट क्रीम

  • कॉटन को गुलाब जल में भिगोये और अब इसे अपनी आँखों के उपर रख लें।
  • 15 मिनट तक लगा रहने दे फिर अलग कर लें। ऐसा रोज करें लाभ मिलेगा।

ग्रीन टी बैग – आंखों के काले घेरे का इलाज

हरी चाय आँखों के डार्क सर्कल्स दूर करती है साथ ही उनकी सूजन को भी कम करते है। 2 ग्रीन बैग को ½ कप पानी के साथ उबालें। अब इससे निकालकर इसे ठंडा करें और ½ घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। अब इसे अपनी आँखों में 15 मिनट तक लगाकर रखें। 10 दिन ऐसा रोज करें बहुत जल्द फायदा मिलेगा।

दूध – आंखों के काले घेरे का इलाज

दूध हमारी स्किन को मॉइस्चराइजर करता है , इससे स्किन सॉफ्ट होती है। दूध फेस की ख़राब स्किन भी ठीक कर देता है। दूध को फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें। अब इसमें कॉटन भिगोये और इस कॉटन को आँख के उपर रखें। कॉटन को तब तक आँख पर रखे जब तक आपको ऐसा ना लगे की यह गर्म हो रही है। 1 हफ्ते तक दिन में 3-4 बार ऐसा करें।

टमाटर

टमाटर स्किन लाइट करता है और नेचुरल ब्लीच भी है जो काले घेरे दाग धब्बे भी मिटाता है। 1 चम्मच टमाटर के रस में ½ चम्मच नीम्बू का रस मिलाएं। इसे अपनी आँख पर लगायें और 10 मिनट बाद धो लें। दिन में 2 बार ऐसा करें। आप सिर्फ टमाटर का रस भी लगा सकती है। टमाटर ज्यादा से खाएं, यह स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

पुदीना

पुदीना लगाने से बहत ठंडक मिलती है, यह थकी आँखों को तुरंत आराम देता है।  पुदीना पीस कर पेस्ट बना लें, इसमें नीम्बू का रस डालें। इसे काले घेरे में लगायें और 10-15 मिनट बाद पानी से धो लें। जब तक डार्क सर्कल कम नहीं होते रोज करें।

मैथी –

मैथी में प्रोटीन, विटामिन c व पोटेशियम होता है जो आँखों के काले घेरे कम करने में मदद करता है। साथ ही त्वचा के pH लेवल को बैलेंस रखता है।

  • 2 चम्मच मैथी दाने को पानी में डालकर 3-4 घंटे भिगो दे।
  • अब इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें ½ tsp हल्दी व 1 tsp कच्चा दूध मिलाएं।
  • इसे काले घेरे में लगायें और 10-15 min बाद धो लें।
  • कुछ हफ्ते तक दिन में 1 बार करें।

नारियल तेल

नाजुक त्वचा के नारियल तेल सबसे अच्छा मॉइस्चराइजर है। कुछ ही समय में यह डार्क सर्कल गायब कर देता है। यह आसानी से कभी भी उपयोग किया जा सकता है। रात को सोने से पहले आँखों के पास तेल लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। पहले घडी की सीधी दिशा में फिर उलटी दिशा में हाथ घुमाएँ।  रात भर लगे रहने दें। फिर सुबह साफ कर लें।
1 हफ्ते तक रोज ऐसा करें।

नीम्बू – आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण और इलाज

नीम्बू में विटामिन c होता है जो स्किन लाइट करता है व डार्क सर्कल दूर करने में भी सहायक है।
ताजे नीम्बू के रस को कॉटन की मदद से आँख के पास लगायें। 10 min साफ कर लें| कुछ हफ्ते रोज ऐसा करें।
इसके अलावा 1 tbsp नीम्बू रस में 1 tbsp टमाटर रस व जरा सी हल्दी और बेसन मिलाएं। अब इस पेस्ट को काले घेरे में लगायें और 10-15 बाद धो लें| हफ्ते में 2-3 बार इसे लगायें।

टिप – अगर आपको नीम्बू रस से जलन होती है तो ये तरीका ना अपनानाएं।

एलोवेरा

एलोवेरा की ताज़ी पत्ती तोड़ कर उसे आँखों के पास घिसें। कुछ दिनों में ही आराम मिलेगा।

शहद

शहद की पतली सी लेयर को आँख के काले घेरे में लगायें। 20 मिनट लगे रहने दें फिर धो लें।

आंखों के नीचे काले घेरे और निशान को हटाने के लिए यह उपाय भी अपनाये –

  1. डार्क सर्कल का एक मुख्य कारण नींद की कमी भी होता है। इसलिए नींद पर्याप्त मात्रा में लें।
  2. बहुत सारा पानी पियें। रोम कम से कम 8-10 ग्लास पानी पिया करें। इससे आपकी स्किन व आँख दोनों अच्छी रहेंगी।
  3. अच्छा खान पान लें। खाने में फल, हरी सब्जियां दूध, दही शामिल करें। तेल मसाले व बाजार के खाने से दूर रहे तो अच्छा होगा।
  4. आंखों को अपने हाथ से जोर जोर से ना मलें।
  5. रात को मेकउप उतारे बिना कभी ना सोयें।
  6. धुप में निकलने से पहले काला चश्मा पहने।
  7. धूम्रपान और शराब ना पियें।
  8. सुबह उठते ही आँखों पर ठन्डे पानी से छीटें मारें।

आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण और इलाज :आँखों के नीचे डार्क सर्कल हटाने के टिप्स एवम उपाय आर्टिकल में बताये आसान तरीके अपनाये और ये आपकी आँखों को कोई नुकसान नहीं पहुचाएंगे क्यूंकि ये नेचुरल है।

1 COMMENT

  1. बहुत ही उम्दा …. nice article …. ऐसे ही लिखते रहिये और लोगों का मार्गदर्शन करते रहिये। 🙂 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here